Search

Home / Weight Loss Tips in Hindi / वजन घटाने से सम्बंधित मन में आने वाले 5 आम सवाल

वजन घटाने से सम्बंधित मन में आने वाले 5 आम सवाल

Ankit Kumar | जुलाई 18, 2018

आज के व्यस्त जीवन में खुद के वजन को संभालना बड़ा मुश्किल काम लगता है क्योंकि हमारे पास खुद को फिट रखने के लिए समय ही नहीं होता है। खान-पान में ज़रा सी लापरवाही आपके वजन को बढ़ा देती है जिससे आपका वजन कई किलो बढ़ जाता है और कई बार तो रोज़ाना एक्सरसाइज करने और खुद को भूखा रखने के बाद भी हमारा वजन कम होने का नाम नहीं लेता। हालांकि, वजन बढ़ने का यही एकमात्र कारण नहीं है अनेकों दूसरे कारण जैसे की आनुवांशिकी, मेटाबॉलिस्म, हार्मोनल असंतुलन, तला-भुना खाना, और तो और जीवनशैली से भी आपका वजन बढ़ सकता है। सितारों और फिटनेस विशेषज्ञों द्वारा सुझाए गए वजन घटाने के ढेरों टिप्स आपके मन में अक्सर कई सवाल आते छोड़ जाते हैं।

आज हम वजन घटाने के संबंध में कुछ ऐसे प्रश्नों के उत्तर देने वाले हैं जो अक्सर आपके दिमाग में आते हैं-

1.रोज़ाना एक्सरसाइज करने से भी क्यों नहीं घटता वजन ?

रोज़ाना एक्सरसाइज से संबंधित यह फैली हुई बात एक मिथक है की इससे आपका वजन घट  सकता है, हकीकत में, विज्ञान ये सिद्ध कर चूका है कि एक्सरसाइज अकेले वजन घटाने में असमर्थ है हालाँकि रोज़ाना एक्सरसाइज करना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। उदाहरण के लिए मान लीजिये-

यदि आप एक घंटे तक 8 किमी प्रति घंटा की रफ़्तार से दौड़ते हैं तो आप अपने शरीर से 450 – 500 कैलोरीज घटाएंगे जबकि पिज्जा के केवल एक टुकड़े में 240 कैलोरी होती है मतलब कि सिर्फ 2 स्लाइस पिज्जा खाने से आपकी एक घंटे की मेहनत बेकार हो जाएगी । इसीलिए वजन घटने में एक्सरसाइज के साथ सही डाइट भी बेहद जरूरी है ।

 

2.वजन घटाने के कम कैलोरी वाले डाइट का क्या महत्व है?

वजन घटाने में डाइट की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण मानी जाती है। हमारे शरीर को एनर्जी चाहिए होती जो हमारे खाने से मिलती है इसलिए यदि हम ज्यादा कैलोरीवाला खाना खाते हैं तो हमारा वजन बढ़ने लगता है क्योंकि हमारे शरीर को रोज़ाना केवल 1800 कैलोरी की जरुरत होती हैI इसके अतिरिक्त कैलोरी को शरीर चर्बी बना कर जमा कर लेता है। इसीलिए वजन घटाने के लिए 1500 कैलोरी का भोजन सबसे सही माना जाता है। इसीलिए रोज़ाना हल्के व्यायाम के साथ कम कैलोरीवाला भोजन करना सबसे तेज़ और अच्छा उपाय माना जाता है।

 

3.वजन कम करने में पानी कैसे सहयोग कर सकता है?

विशेषज्ञों का कहना है कि एक स्वस्थ शरीर के लिए कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पिएं। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि 750 मि.ली. पानी पीने से आपका बेसल मेटाबोलिक दर यानी की शरीर के आराम करने के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली कैलोरी में 25-30% तक इज़ाफ़ा हो सकता है।

 

4.वजन घटाना वजन बढ़ने से ज्यादा कठिन क्यों होता है?

वजन घटाने के लिए, आपको दैनिक अभ्यास के साथ सख्त आहार का पालन करना पड़ता है और यदि आपके पास इसके लिए समय नहीं हो तो ये मुश्किल हो सकता है। दूसरी तरफ, जंक फूड खाने और ज्यादा वक़्त बैठ कर बिताने से वजन बढ़ने लगता है। आपको थोड़ा सा तला हुआ स्नैक्स या कुछ ग्लास कोक पीने में २ मिनट का वक़्त भी नहीं लगेगा लेकिन, उन कैलोरी को जलाने के लिए बहुत परिश्रम करनी पड़ती है।

 

5.वजन घटाने के बाद उसे कैसे मेंटेन करें?

फिटनेस विशेषज्ञों के मुताबिक, आपके शरीर के वजन को बरक़रार रखने का सबसे आवश्यक पहलू  रोज़ सुबह नाश्ता करना है क्योंकि स्वस्थ नाश्ता खाने से आपको पूरे दिन भूख नहीं लगती और आप ज्यादा खाना भी नहीं खाते हैं। दैनिक अभ्यास करके पिछले दिन खायी हुई अतिरिक्त कैलोरी को जलाने के लिए मेहनत करें। अपने पेट को काम करने के लिए खुद को प्रेरित करें। आप हर हफ्ते अपने वजन को एक जगह लिखें इससे आप अपने वजन पर अच्छे से नज़र भी रख सकेंगे।

इन सब तरीको के साथ साथ आप हमारे बेटरबटर पर ऐसी कई रेसिपी का संकलन देख सकते हैं जो वजन घटाने के साथ-साथ काफी स्वादिष्ट हैं। ऐसी ही कुछ रेसिपीज के लिंक हम आगे दे रहे हैं — वेट लॉस ऑमलेट, वेट लॉस ड्रिंक, अंडा भुर्जी फॉर वेट लॉस

चित्र श्रोत – Dr_Nina_Cherie_Franklin, Pixabay.

Ankit Kumar

COMMENTS (0)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *