Search

HOME / दमकती त्वचा के लिए फलों से बने घरेलु फेस पैक

दमकती त्वचा के लिए फलों से बने घरेलु फेस पैक

Ankita Kumari | जुलाई 19, 2018

BLOG TAGS

hindi Skincare

दमकती त्वचा के लिए फलों से बने घरेलु फेस पैक

फलों से बने घरेलु फेस पैक बाज़ारों में मिलने वाले उन रासायनिक फेस पैक वाले ट्यूबों की तुलना में अच्छे और लाभदायक होते हैं। फल हमेशा आपकी बेहतरीन त्वचा के लिए एक अच्छा विकल्प हैं और साथ ही साथ रोजाना इसके सेवन से आपका शरीर आंतरिक रूप से शुद्ध होगा और आपकी त्वचा भी चमक उठेगी।

क्या आप इसका असर देखना चाहते हैं? नीचे दिए गए फलों के फेस पैक का उपयोग करें और चमकदार त्वचा का आनंद लें।

शहद और स्ट्रॉबेरी-संयोजन त्वचा के लिए

संयोजन त्वचा का मूलभूत सिद्धांत है कि आपको अपनी त्वचा के तेल और शुष्क बनावट को समान रूप से ठीक करने की आवश्यकता है। स्ट्रॉबेरी एक सिट्रस फल होने के साथ तेल स्राव पर भी काम करता है जबकि शहद शुष्क सूजन से निपटता है और एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र की तरह काम करता है।

एक कटोरे में तीन कटी हुयी स्ट्रॉबेरी डालकर दो चम्मच शहद के साथ मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे 20 मिनट तक के लिए छोड़ दें। आप अपने चेहरे पर धीरे-धीरे एक गोलाकार गति में मालिश कर सकते हैं। एक चमकदार त्वचा के लिए चेहरे को गर्म पानी से धो लें और अच्छी तरह पोंछ लें।

दही और नारंगी का रस – सूखी त्वचा के लिए

यदि आपकी त्वचा बहुत सूखी है तो दही आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करेगी और नारंगी का रस, जो विटामिन सी में समृद्ध है त्वचा को मुलायम करेगी और मुहासों से देखभाल करने वाले कोलेजन का उत्पादन करेगी।

नारंगी के 1/4 भाग को निचोड़ें और रस को एक कटोरे में मिलाएं। अब इसमें शहद और दही के एक- एक चम्मच को मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। इसे सप्ताह में दो बार दोहराए जाने पर यह आपकी त्वचा को चमकदार कर देगा।

शहद और पपीता – सामान्य त्वचा के लिए

पपीता कई लोगों को पसंद नहीं आता है लेकिन इस फल से बना फेस पैक सामान्य त्वचा के लिए निश्चित रूप से लाभदायक है। पपीता में पेपेन नामक एक घटक होता है जो मृत त्वचा वाली कोशिकाओं को दूर करता है, मुहासों को साफ़ करता है और त्वचा के रंग में सुधार लाता है।

पपीते को कद्दूकस करें और इसमें शहद का एक बड़ा चम्मच मिलाएं। 15-20 मिनट के लिए इसे छोड़ दें और कुछ मिनटों के लिए धीरे-धीरे अपने चेहरे पर मालिश करें। अब अपने चेहरे को अच्छी तरह से धो लें।

दूध और ककड़ी – तेलिय त्वचा के लिए

ककड़ी न केवल आपके शरीर को आंतरिक रूप से ठंडा करने के लिए काम करता है बल्कि यह आपकी त्वचा के लिए भी काफी लाभदायक है। यह किसी भी तरह के जलन, टैनिंग, सूजन को ठीक करता है और आपके चेहरे को तरो-ताजा रखता है। यह आपकी त्वचा के ऊतकों को भी मजबूत करता है।

एक चौथाई कप दूध के साथ आधी ककड़ी की प्यूरी मिलाएं, दो-दो चम्मच शहद और ब्राउन शुगर भी मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर चेहरे को अच्छी तरह धो लें। सप्ताह में दो बार इसका उपयोग करें और अंतर देखें।

दही और आम – सभी प्रकार की त्वचा के लिए

ऐसे कई लोग हैं जो आमों को खाना पसंद करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह विटामिन सी समृद्ध फल है जो त्वचा के लिए काफी अच्छा काम करता है। यह पिग्मेंटेशन का ख्याल रखता है, त्वचा की कमजोरियों को कम करता है और ताजा त्वचा कोशिकाओं को पुन: उत्पन्न करने का काम करता है।

आम के गुद्दे को दही के साथ मिलाएं और अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक छोड़ दें और चेहरे को ताजे पानी से धो लें।

चित्र स्रोतpixabay, pixnio, wikipedia, wikipedia commons