Search

Home / Uncategorized / बच्चों के दूध के गिलास को खाली कराने के 5 आसान तरीके

बच्चों के दूध के गिलास को खाली कराने के 5 आसान तरीके

Ankita Kumari | अगस्त 14, 2018

क्या आपके बच्चे दूध पीने से बचने के तरीकों की तलाश में रहते हैं? और आप अलग-अलग तरीकों से उन्हें दूध पिलाने की कोशिश करती हैं ? तो नीचे दिए गए 5 तरीकों को जानकार आपको बहुत ख़ुशी मिलेगी।

ऐसे 5 तरीके जिनसे आपके बच्चे ख़ुशी-ख़ुशी अपने दूध का गिलास खाली कर देंगे।

 

1) रंग-बिरंगे स्ट्रॉ

लूप, घुमावदार, पतली, मोटी, झंडे के आकर की और कई अन्य किस्मों के स्ट्रॉ का स्टॉक बनाएं। अब जब भी आप अपने बच्चे को दूध का गिलास देते हैं, तो बस उसकी पसंद का एक स्ट्रॉ डाल दें और देखें की दूध का गिलास कितनी जल्दी खाली होता है।

 

2) दूध का कप

बच्चों को बदलाव पसंद है इसलिए आप अलग-अलग स्ट्रॉ के साथ अलग-अलग कपों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। बच्चों के पसंदीदा कार्टून चरित्र, पसंदीदा रंग या पसंदीदा व्यक्तित्व की फोटो वाले कप को खरीदने की कोशिश करें। रसोई में एक ही समय में सारे कपों को ना रखें। उन्हें हमेशा दो कप में से किसी एक को चुनने को दें और हर हफ्ते कपों को बदलें। तो, यदि आपके पास चार कप हैं, तो वैकल्पिक सप्ताहों पर दो कप का उपयोग करें। इससे आपकी रसोई कपों से भरी हुयी नहीं लगेगी।

 

3) दूध के क्यूब्स

बर्फ के क्यूब्स की तरह, आप दूध के क्यूब्स भी बना सकते हैं। इन्हें बनाने के लिए कुछ मज़ेदार आकार के मोल्ड लाएं। दूध में थोड़ा सा चीनी डालकर उबालें और इसे ठंडा करने के लिए छोड़ दें। अब, बच्चों को इन मोल्डों में दूध डालने में मदद करने को कहें और इन्हें फ्रीज करें। एक बार जमने के बाद बच्चे इन क्यूब्स को चुटकियों में ख़त्म कर देंगे। बच्चों के लिए कुकिंग करते वक़्त अगर उन्हें किचन में शामिल किया जाए तो वो उस डिश को देखने और खाने के लिए बड़े उत्सुक होते हैं।

 

4) मिल्क स्लश

अगर क्यूब्स बनाने में बीच में ही बच्चे बाहर निकल जाये तो भी कोई बात नहीं, आप मीठे दूध के एक गिलास को फ्रीज कर लें। और जब बच्चे वापस आएं तो दूध को अच्छे से मिलाकर मिल्क स्लश बनाएं। या फिर, एक ब्लेंडर में छह बर्फ के क्यूब्स के साथ एक गिलास दूध डालें और दूध स्लश बनाएं और एक अलग कप में परोसें। उनके हाथ में एक चम्मच दें और झट से दूध को ख़त्म खरने को कहें।

 

5 ) स्प्रिंकलर लगे हुए गिलास

इसे देख कर बच्चे खुद ही दूध के गिलास तक पहुंच जाएंगे। किसी बर्तन में थोड़ा स्प्रिंकलर डालें। अब, गिलास की रिम को थोड़ा गीला करें और इसे उस स्प्रिंकलर वाले बर्तन पे रोल करें। गिलास की रिम रंगीन स्प्रिंकलर के साथ कवर हो जाएगी। अब इस गिलास में दूध डालकर बच्चे को दें और देखे की अब उसी दूध को आपका बच्चा कितनी ख़ुशी से पी रहा है।

 

ध्यान रखें की एक बार में एक ही हैक का इस्तेमाल करें। आज ही किसी एक हैक को आजमाएं और अपने बच्चों को दूध का आनंद लेते देखें।

चित्र श्रोत: catchmyparty, amazon, pixabay, publicdomainpictures

Ankita Kumari

BLOG TAGS

Uncategorized

COMMENTS (0)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *