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अपने खाने में चीनी कम करने के 5 सरल तरीके

Parul Sachdeva | मई 9, 2018

चाहे आप कोल्ड ड्रिंक्स के शौकीन ना हो और ना ही आपको चॉकलेट उतनी पसंद है पर इसका मतलब ये नहीं कि आप चीनी नहीं खा रहे |आप जाने-अनजाने पूरे दिन में इतनी चीनी खा लेते है कि आपको पता भी नहीं लगता | क्योंकि ऐसे खाद्य पदार्थ जो मीठे नहीं होते उनमे भी कई बार चीनी का प्रयोग होता है जैसे कि ब्रेड, चटनी यहाँ तक कि आलू भी | आर्टिफिशल स्वीटनर और चीनी,कई खतरनाक बीमारियों जैसे मोटापा,सर दर्द, कैंसर, दांतो की सड़न,मधुमय और कई हृदय रोगों की जड़ है | तो आइये इन 5 सरल तरीकों को अपनी ज़िन्दगी में अपनाकर इस जड़ को ही ख़त्म कर दें-

1.खजूर

खजूर को कई व्यंजनों में खजूर सिरप के रूप में डाला जा सकता है | इससे ना तो खाने के स्वाद में कोई अंतर आएगा बल्कि पोषक तत्वों को बढ़ावा मिलेगा | खजूर शरीर की पाचन शक्ति बढ़ाने में भी काफी सहायक होता हैं | ये कोलेस्ट्रॉल को भी कण्ट्रोल करता है | तो चलिए बनाइये केक,पाई या फिर कूकीज खजूर सिरप से और हमेशा रखिये अपना और अपनों का ख़याल |

 

2.रॉ शहद

चीनी का एक बहुत ही प्राकर्तिक विकल्प हैं रॉ शहद | शुद्ध शहद पाचन शक्ति को ठीक रखता हैं और इम्युनिटी को बढ़ाता हैं | ये एक एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और बहुत से विटामिनों और पोषक तत्वों से भरपूर हैं |डोसा, सलाद, फलों, चाय, कॉफ़ी या किसी भी चीज़ में इसका प्रयोग फायदा ही करेगा नुक्सान नहीं | वैसे तो शहद के कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं हैं लेकिन जरुरत से ज्यादा ना खाये क्योंकि इसमें फ्रुक्टोस होता हैं और हैं तो एक प्रकार का मीठा ही | रॉ शहद पाचन तंत्र में स्वस्थ बैक्टीरिया को प्रोत्साहित करता हैं |

ध्यान दें: एक साल से छोटे बच्चे को शहद न खिलाएं

 

3.कोकोनट शुगर

हम सबको नारियल के तेल, नारियल के पानी,नारियल के दूध और यहाँ तक कि नारियल की – कई व्यंजनों को बनाने में एहमियत तो पता हैं लेकिन कोकोनट शुगर भी शुगर का एक बहुत ही फायदेमंद विकल्प हैं | कैल्शियम, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ये खाद्य पदार्थ आसानी से मार्किट में उपलब्ध भी हैं | कोकोनट शुगर में पाए जाने वाला इनुलिन नाम का एक कंपाउंड ग्लूकोस को धीरे-धीरे खपाने में सहायक होता हैं | कुछ ठंडा बनाये या कुछ मीठा -कोकोनट शुगर को अपनाये |कोकोनट शुगर में हैं आयरन, जिंक और बहुत से एंटीऑक्सीडेंट |

 

4.केले की प्यूरी

केले प्राकर्तिक रूप से ही मीठे होते हैं और इसे आसानी से चीनी की जगह प्रयोग किया जा सकता हैं | केले का पेस्ट बनाकर आप इसे कई रेसिपीज में डाल सकते हैं | केलों में पोटैसियम और फाइबर दोनों होते हैं जो आपको स्वस्थ भी रखते हैं |  केले में होते हैं विटामिन C और B 6 |

 

5.मेपल सिरप

मेपल सिरप में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्व आपका हृदय स्वस्थ रखते हैं और शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं | अगर आप चीनी या किसी भी तरह का आर्टिफिशल स्वीटनर पसंद नहीं करते हैं तो इस कम कैलोरी वाले चीनी के विकल्प का प्रयोग करें | आशा करते हैं ये कुछ तरीके आपके खाने में चीनी की मात्रा कम करने में सफल हुए होंगे |

इन सब तरीको के अलावा आप बेटरबटर पर ऐसी कुछ रेसिपीस के बारे में जान सकते हैं जो शुगर फ्री होने के साथ-साथ स्वाद में काफी लजीज हैं। ऐसी की कुछ रेसिपीस जानने के लिए आगे दिए गए लिंक्स पर क्लिक करें — शुगर फ्री मैंगो शेक , शुगर फ्री सेवई , शुगर फ्री अंजीर खोया रोल ,खजूर ड्राईफ्रूट शुगर फ्री बर्फी

चित्र स्त्रोत -better butter,lazywhale.com

 

Parul Sachdeva

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