घर पर मैनीक्योर करने का आसान तरीका

Spread the love

हाथ हमारे शरीर का वो हिस्सा हैं जो सबसे अधिक प्रयोग में आते हैं और दिन रात काम करते रहते हैं। ज़्यादातर महिलाएं चहरे की सुंदरता के प्रति चिंतित रहती हैं और नियमित देखभाल करती हैं लेकिन सुंदर चेहरे के साथ साथ सुंदर हाथों से ही आपकी खूबसूरती में पूरा निखार आता है। अपने हाथों की अच्छी देखभाल करने के लिये आपको किसी ब्यूटी पार्लर में ज्यादा पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं है और  आप स्वयं घर बैठे मैनीक्योर कर सकती हैं। नियमित रूप से मैनीक्योर करने से हाथों का रक्त प्रवाह ठीक रहता है, बेजान कोशिकाएं हट जाती हैं जिससे त्वचा की रंगत साफ होती है और आप तरोताज़ा और अच्छा महसूस करती हैं। आइये आपको बताते हैं घर पर आसानी से किए जा सकने वाले मैनीक्योर का तरीका।

5-घर पर मैनीक्योर- manicured hands - Hindi

मैनीक्‍योर  के लिए आवश्यक सामान

मैनीक्‍योर करने के लिए सबसे पहले चाहिए एक टब जिसमें हल्‍का गरम साबुन का पानी भरा हो।

इसके अलावा एक ईयरबड या थोड़ी रुई, नेल पौलिश रिमूवर, स्क्रबर क्रीम, नेल ब्रश, माइश्‍चराइजर, नेलकटर, नेल फाइलर और क्यूटिल्स निकालने वाले उपकरण की जरूरत होती है। साथ ही एक बेस कोट और अच्छी नेल पौलिश ताकि हाथों को खूबसूरत बनाया जा सके।

कैसे करें मैनीक्‍योर

मैनीक्योर करने की प्रक्रिया में एक के बाद एक कई सारे चरण होते हैं जिन्हें एक क्रम में करना होता है। आइये शुरू करें

 

  • नाखूनों से नेल पेंट हटाएँ

 

सबसे पहले नाखूनों पर लगी नेलपोलिश को रिमूवर से साफ करें। रिमूवर अच्छी क्वालिटी का ही इस्तेमाल करें क्यूंकि ऐसिटोन युक्‍त रिमूवर नाखूनों व उसके आसपास की त्वचा को रुखा कर देते हैं।

 

 

  • हल्‍के गर्म पानी के टब में हाथ डुबाएँ

 

गुनगुने पानी में माइल्ड शैंपू मिलाकर हाथों को उसमें दस से पंद्रह मिनट तक डुबाएँ। एक अच्छे ब्रश से नाखूनों को साफ करें। अगर नाखूनों में फिर भी कोई दाग रह जाए तो उसे साफ करने के लिए पानी में नमक और शैम्पू डाल कर दोबारा रगड़ें।

 

 

  • क्यूटिल्स निकालें

 

हाथों को पोछ्कर नाखूनों पर क्यूटिकल्स क्रीम लगाएं। क्यूटिकल्स को कभी भी काटना नहीं चाहिए बल्कि क्यूटिकल निकालने वाले उपकरण का प्रयोग करते हुए इन्हें हटाना चाहिए। इसके लिए विशेष सावधानी की जरूरत है ताकि नाखून की बाहरी त्वचा को नुकसान न पहुंचे।

 

 

  • नाखूनों को फाइल करें

 

अब आती है नाखूनों की बारी। इन्हें सावधानी से काटें और ध्यान रखें कि नाखूनों को काटते हुए उन्‍हें बिल्कुल छोटा ना करें। उन्हें केवल इतना छोटा करें कि ऊपर का सफेद हिस्सा दिखाई दे इससे हाथों का सौन्दर्य खराब नहीं होगा। नाखूनों को काटने के बाद फाईल करें।

नेलकटर की मदद से अपने नाखूनों को मनपसंद शेप में किनारे की ओर हल्का सा काट लें और फाइलर से किनारों को घिस कर चिकना कर लें। हमेशा ध्यान रखें कि नाखून का शेप आपकी अंगुलियों से मेल खाता हुआ होना चाहिए।

 

 

  • स्क्रब करें

 

माइल्ड स्क्रब का प्रयोग करते हुए हाथों पर धीमे धीमे मसाज करें । इससे हाथों पर जमी मृत कोशिकाएं हट जाती हैं और त्वचा एक्सफोलिएट हो कर चमकने लगती है।

 

 

  • हाथों की क्रीम से मसाज करें

 

स्क्रबिंग के बाद हाथों को साफ पानी से धो लें और तौलिए से पोंछ लें। इन सभी प्रक्रियाओं को करने के बाद हाथ अच्छे से साफ हो जाते हैं और हाथों की त्वचा नरम हो जाती है। इसके बाद किसी अच्छी हैंड क्रीम की मदद से हाथों पर पंद्रह से बीस मिनट तक मसाज करें जिससे यह त्वचा में अंदर तक जाकर पोषण देती है । मालिश से त्वचा में कोमलता आएगी, रक्‍त संचार बढ़ेगा और हाथ मुलायम और खूबसूरत दिखेंगे।

 

 

  • नेलपौलिश लगाएं

 

हाथों को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए नेलपौलिश लगाएँ। इसके लिए पहले बेस कोट लगाएँ  और इसके अच्छी तरह सूखने के बाद दो कोट और लगा के अंतिम टच दें। दूसरा कोट लगाने के बाद अगर नेलपौलिश बाहर फैल गई है तो उसे रिमूवर में भीगी हुई ईयरबड से सफाई के साथ पोंछ लें। अगर आप नेलपौलिश नहीं लगाना चाहते तो नाखूनों को नेलबफ़र की मदद से चमका कर खुला भी छोड़ सकते हैं।

अपने खूबसूरत हाथों की तारीफ सुनने के लिए तैयार हो जाएँ

चित्र स्त्रोत : www.pxhere.com , www.mazpixel.com, www.flicker.com , www.wikimedia.com www.pixabay.com  www.pexels.com

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *