Search

Home / News Stories / यह भारतीय शहर मुख्य सड़कों से मांसाहारी भोजन के स्टॉल हटाएगा

Fotojet (17)

यह भारतीय शहर मुख्य सड़कों से मांसाहारी भोजन के स्टॉल हटाएगा

Sonali Bhadula | नवम्बर 22, 2021

गुजरात, भारत के सबसे धनी राज्यों में से एक, भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का गृह राज्य है, जिन्होंने 2014 में राष्ट्रीय चुनाव जीतने से पहले लगभग 13 वर्षों तक इसके मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया था।

गुजरात के अहमदाबाद शहर में हाल ही में एक बड़ा परिवर्तन देखने को मिला है, अहमदाबाद में अधिकारियों ने अपनी मुख्य सड़कों से मांसाहारी खाद्य स्टालों को हटाने का आदेश दिया है – हाल के दिनों में ऐसा करने वाला पश्चिमी भारतीय राज्य गुजरात का चौथा शहर है।

अहमदाबाद नगर निगम ने सोमवार को एक आदेश में कहा कि वह शहर की मुख्य सड़कों के साथ-साथ स्कूलों, कॉलेजों और धार्मिक स्थलों के 100 मीटर (330 फीट) के दायरे में मांसाहारी खाद्य पदार्थ बेचने वाले स्टालों को हटा दिया जाएगा। साथ ही बीते मंगलवार से निगम की नगर नियोजन समिति के अध्यक्ष देवांग दानी द्वारा फैसले पर अमल करने की बात कही गयी थी।

इसके साथ ही वडोदरा और राजकोट में नागरिक प्रशासन ने किसी भी प्रकार के मांसाहारी भोजन को ढक कर रखने की अपील की, जिसका कारण उन्होंने हिन्दुओं की धार्मिक भावनाओं को आहत करना बताया है। आपको बता दें कि गुजरात में ऐसे कई फैसले पहले भी लिए जा चुके हैं, जिसके कारण वह भारत का पहला शराब पर पूरी तरह से बैन लगाने वाला प्रदेश है।

Non Veg Stall (1)

स्टालों को बंद करने पर वर्तमान मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने भी अपने विचार व्यक्त किए उन्होंने कहा कि “”शाकाहारी और मांसाहारी” खाद्य पदार्थों का सवाल नहीं है। “लोग जो चाहें खाने के लिए स्वतंत्र हैं। लेकिन स्टालों पर बेचा जा रहा भोजन हानिकारक नहीं होना चाहिए और स्टालों को यातायात के प्रवाह में बाधा नहीं डालनी चाहिए। साथ ही ऐसे स्थानों से निकलने वाला धुआं सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा बताया गया।

गुजरात में भाजपा के प्रवक्ता यमल व्यास ने ने इस कदम की पुष्टि की ओर कहा कि “यह भाजपा का निर्णय नहीं है। यह संबंधित नगर निगम का निर्णय है … पूरी पार्टी ने इस मुद्दे पर कोई स्टैंड नहीं लिया है,” उन्होंने कहा, ‘बस इतना ही है कि ये सभी स्टॉल यातायात में बाधा न बनें… बीजेपी को मांसाहारी खाने पर कोई आपत्ति नहीं है. हम ऐसे भोजन का विरोध करते हैं जो बहुत स्वास्थ्यकर नहीं है।”

Disclaimer-: BetterButter इस ब्लॉग में प्रकाशित किसी भी चित्र अथवा वीडियो का आधिकारिक दावा नहीं करता है। इस ब्लॉग में सम्मिलित दृश्य-श्रव्य सामग्री पर मूल रचनाकार के अधिकार का हम पूरा सम्मान करते है तथा प्रकाशित रचना का उचित श्रेय रचनाकार को देने का पूर्ण प्रयास करते है। अगर इस ब्लॉग में सम्मिलित किसी भी चित्र या वीडियो पर आपका कॉपीराइट है और आप उसे BetterButter पर नहीं देखना चाहते तो हमसे संपर्क करें। उक्त सामग्री को ब्लॉग से हटा दिया जायेगा। हम किसी भी सामग्री के लेखक, फोटोग्राफर एवं रचनाकार को उसका पूरा श्रेय देने में विश्वास करते है।

Sonali Bhadula

COMMENTS (0)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *