आलिया भट ने कैसे घटाया अपना वज़न?

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बचपन से ही आलिया का सपना था की वह बड़ी होके एक अभिनेत्री बने। अपने बॉलीवुड डेब्यू के 6 साल बाद, 25 साल की आलिया ने यह साबित कर दिया के वह फिल्मी जगत की सबसे होनहार अभिनेत्री है।

आलिया का बॉलीवुड सफर 2012 की फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर’ से शुरू हुआ था। निर्देशक करण जोहर ने आलिया को कहा था की अपने किरदार ‘शनाया’ के लिए उन्हें 6 महीनों में 20 kgs वज़न कम करना होगा। आलिया ने 3 महीनें में ही 13 kgs वज़न घटा लिया।

अपने डेब्यू के बाद, आलिया का फिटनेस का सफर शुरू हुआ था। ‘स्टूडेंट ऑफ़ थे ईयर’ के बाद उन्होंने जो भी फिल्में करी थी, जैसे की ‘2 स्टेट्स’ और ‘हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया’, उनमें आलिया और भी पतली नज़र आई।

आलिया की लेटेस्ट फिल्म ‘राज़ी’ ने बॉक्स ऑफिस पर Rs.100-करोड़ कमाए हैं। इस फिल्म के बाद, आलिया ने अपने नाम बॉलीवुड के इतिहास में हमेशा के लिए लिखवा लिया।

आज बेटर बटर, आपको इस प्रतिभावी अभिनेत्री के डाइट प्लान और फिटनेस रूटीन की एक झलक देगा।

 

डाइट प्लान

सुबह का नाश्ता:

आलिया अपनी सुबह हर्बल चाय या फिर कॉफ़ी (बिना चीनी की) के साथ शुरू करती हैं । नाश्ता में वह एग वाइट सैंडविच, पोहा का एक बाउल, टोस्ट या फिर सब्ज़ियों का सैंडविच खाती हैं ।

 

लंच:

लंच के लिए, आलिया हमेशा घर पर बना खाना खाती है। उनके लंच में दाल, रोटी और सब्ज़ी होती है। लेकिन ये सारी चीज़े बिना तेल के या फिर बहुत ही कम तेल में बनायीं जाती हैं।

 

डिनर:

डिनर में आलिया एक रोटी या फिर एक बाउल चावल खाती हैं, दाल और सब्ज़ी के साथ। उनकी रोटी बिना तेल के बनी होती है । इसके अलावा, आलिया कभी-कभी चिकन ब्रैस्ट या फिर रोस्टेड चिकन का एक टुकड़ा भी खाती हैं। आलिया का सबसे मनपसंद डिनर है दही और चावल।

 

स्नैकिंग:

अपने मील्स के बीच में, आलिया फल, मूंगफली या मखाने खाती हैं। अगर उन्हें ज़्यादा भूक लगती है, तो आलिया सांभर के साथ एक इडली खाती हैं। आलिया अपने आप को वेल-हाइड्रेटेड रखती हैं। वह पूरे दिन पानी और सब्ज़ियों का जूस पीती रहती हैं।

 

वर्कआउट के बाद:

अपने वर्कआउट के बाद, आलिया केसर युक्त निम्बू पानी या फिर नारियल पानी पीती हैं ।

 

वर्कआउट रूटीन

अपने वर्कआउट रूटीन में, आलिया कार्डिओ और पिलाटेस दोनों करती हैं।

 

कार्डिओ:

आलिया 15 मिनट् ट्रेडमिल करती हैं-वह 5 मिनट्स ट्रेडमिल पर चलती हैं और बाकी के 10 मिनट् वह ट्रेडमिल पर भागती हैं। आलिया अपनी कार्डिओ एक्सरसाइजेज हर दूसरे दिन करती हैं। उनकी कार्डिओ रूटीन कुछ इस तरह है:

 

दिन 1:  पुश अप्स, डंबल रैसेस, बाइसेप कर्ल्स, लाट पुलडोनस और ट्राइसेप्स पुश डाउन। हर एक्सरसाइज के आलिया 3 सेट्स करती हैं। 1 सेट में 20 रेप्स होते हैं।

दिन 2: आराम

दिन 3: क्रंचेस, बैक एक्सटेंशन्स, बाइसिकल क्रंचेस और रिवर्स क्रंचेस। हर एक्सरसाइज के आलिया 3 सेट्स करती हैं। 1 सेट में 15-20 रेप्स होते हैं।

दिन 4: आराम

दिन 5: स्क्वाट्स, बैक लंजेस, फॉरवर्ड लंजेस और डंबल लंजेस। आलिया हर एक्सरसाइज के 3 सेट करती हैं। 1 सेट में 20-25 रेप्स होते हैं।

 

पिलाटेस

आलिया अपने आप को “पिलाटेस गर्ल” कहती हैं। सेलिब्रिटी ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला के साथ, आलिया बहुत सारी पिलाटेस करती हैं। आलिया कहती हैं की पिलाटेस उनके कोर स्ट्रेंथ को चैलेंज करता है और उनके कोर को टोन भी करता है।पिलाटेस के साथ आलिया अपनी स्थिरता और कंधे के बल को भी सुधारती हैं। पिलाटेस करने के बाद, आलिया को बहुत अच्छा लगता है।


आलिया का डाइट प्लान और फिटनेस रूटीन बहुत सिंपल और आसान है। उनकी इस रूटीन को एक बार आज़मा के ज़रूर देखें। लेकिन, यह याद रखना की हर इंसान का शरीर अलग होता है। जो रूटीन एक इंसान के लिए काम करता है, ज़रूरी नहीं की वह दूसरे इंसान के लिए भी काम करे। इसलिए वही रूटीन चुनें जो आपके शरीर और उम्र के लिए सही है।

सूत्र: annavetticadsgoes2themovies, BollywoodShaadis.com, Deccan Chronicle, Instagram Account of Alia Bhatt, NDTV Food,  News18.com, Times of India, YouTube.

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