दर्द से छुटकारा पाने के लिए इन प्राकृतिक उपचारों को अपनाएं

Spread the love

प्रकृति को आत्मनिर्भर माना जाता है। प्रकृति से पायी जाने वाली हर चीज़ जैसे पेड़ -पौधे, जड़ी-बूटी, फल और सब्जियां सभी मनुष्यों के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। आज, हम आपको दर्द से राहत दिलाने वाली 10  प्राकृतिक चीज़ों के बारे में बताएंगे।

 

1 .जोड़ों का दर्द

चेरी में एंथोकाइनिन होते हैं। ये एंथोकाइनिन ही चेरी के लाल रंग का कारण होते हैं। शोध से पता चला है कि चेरी में मौजूद एंथोकाइनिन में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो सूजन से लड़ने में मदद करते हैं। इसी गुण की वजह से चेरी जोड़ों के दर्द और गठिया के दर्द से राहत प्रदान करने में मददगार है।

 

2 .सीने का दर्द

सेब साइडर सिरका दिल की धड़कन और एसिडिटी से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। ऐप्पल साइडर सिरका पेट में मौजूद एसिड को बेअसर करने में मदद करता है, जिससे पेट का पीएच स्तर संतुलित हो जाता है। इसमें मौजूद एसिटिक एसिड, पाचन तंत्र में अधिक एसिड जोड़ते हैं। ये कई प्रकार के जीवाणुओं के खिलाफ लड़ते हैं और एंटीमाइक्रोबायल एजेंट के रूप में काम करते हैं। सेब साइडर सिरके का स्वाद बहुत ही तेज़ और खट्टा होता है, इसलिए आप इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं।

 

3 .मूत्र पथ संक्रमण (यूटीआई)

मूत्र पथ संक्रमण (यूटीआई) अक्सर बैक्टीरिया के कारण होते हैं जो मूत्र पथ के अंदर जमा होकर बढ़ने लगते हैं। यूटीआई को रोकने के लिए ब्लूबेरी का सेवन करना एक बहुत अच्छा विकल्प है। ब्लूबेरी एंटीऑक्सीडेंट का एक बेहद समृद्ध स्रोत है, जो यूटीआई के लक्षणों को कम करने में मदद करता है।

 

4 .कान का दर्द

लहसुन में दर्द से राहत दिलाने वाले और एंटीबायोटिक गुण होते हैं इसलिए कान के दर्द के इलाज में ये बहुत मददगार है। लहसुन की 2 कलियों को लेकर क्रश करें और 2 चम्मच सरसों के तेल के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को गर्म करें जब तक कि लहसुन काला न हो जाए। इसे ठंडा होने दें और फिर इस मिश्रण की कुछ बूंदों को अपने कान में डालें। यह उपाय कान दर्द से तत्काल राहत प्रदान करेगा।

 

5 .दांत दर्द

लौंग में यूजीनॉल होता है, यूजीनॉल एक रसायन है जो एनेस्थेटिक और एंटीबैक्टीरियल एजेंट के रूप में कार्य करता है। लौंग में एंटी फंगल गुण होते हैं। दर्द से प्रभावित दांत पर कुछ मिनटों के लिए लौंग रखने से दर्द से राहत मिलती है। लौंग के जगह लौंग के तेल का भी उपयोग किया जा सकता है।

 

6 .लम्बे समय से होने वाली दर्द

हल्दी एक मसाला है जिसका प्रयोग आमतौर पर भारतीय व्यंजनों में किया जाता है। करक्यूमिन, हल्दी में मौजूद एक सक्रिय यौगिक है, जिसमे एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है। लम्बे समय से हो रहे दर्द का इलाज करने के लिए हल्दी एक बहुत ही प्रभावी विकल्प है।

 

7 .पेट का फूलना

अनानस ब्रोमेलेन का एक समृद्ध स्रोत हैं, ब्रोमेलेन एक एंजाइम है जो न केवल प्रोटीन को पचाने में मदद करता है, बल्कि पाचन तंत्र को भी सही रखता है। अनानस ब्रोमेलेन का सबसे बड़ा स्रोत है। अनानास को टुकड़ों में भी काट कर खा सकते हैं और उनकी स्मूथी या जूस भी बनाया जा सकता है।

 

8 .साइनस का दर्द

हॉर्सरैडिश एक सब्जी है जो साइनस के दर्द का इलाज करने में मददगार है। हॉर्सरैडिश सल्फर का समृद्ध स्रोत है, जिसमें एंटीबायोटिक गुण होते हैं। यह साइनस संक्रमण और साइनस दर्द का इलाज करने में भी मदद करती है।

 

9 .चोट का दर्द

यदि आप चोट से पीड़ित हैं, तो दर्द से निपटने का सबसे अच्छा तरीका गर्म पानी से प्रभावित क्षेत्र पर स्नान करना है। गर्म पानी चोट से उत्पन्न होने वाले दर्द को शांत करने में मदद करती है और दर्द से तत्काल राहत प्रदान करती है।

 

10 .मांसपेशियों का दर्द

कभी-कभी, जब आप लंबे समय के बाद जिम जाते हैं या जब आप बहुत सख्त घरेलू काम करते हैं, तो अगले दिन आपकी मांसपेशियों में दर्द होने लगता है। इस दर्द से निपटने का सबसे अच्छा तरीका प्रभावित क्षेत्र पर पुदीने के तेल से मालिश करना है। पुदीने के तेल से मांसपेशियों में दर्द और सूजन से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। साथ ही साथ यह प्रभावित क्षेत्र में रक्त परिसंचरण में सुधार भी करता है। इन गुणों के अलावा, पुदीने में एंटीस्पाज्मोडिक गुण भी होते हैं, जो मांसपेशियों की ऐंठन का कारण बनने वाले स्पैम को शांत करने में मदद करते है।

अगली बार जब आप ऊपर लिखी किसी भी बीमारी से ग्रस्त होंगे तो दर्द से राहत देने वाली दवा या स्प्रे के बजाय, इन प्राकृतिक चीजों का उपयोग करें।

 

चित्र स्रोत: BBC Good Food, Biome, Cooking Light, CureJoy, Dr. Kelly Ann, Food Matters, Healthline, Livestrong.com, Living and Loving, Medical Daily, Medical News Today, Meghan Telpner, Mitre 10, NDTV, NDTV Food, Pixabay, Practical Pain Management, Safe Drinking Water Foundation

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *