Search

Home / Weight Loss Tips in Hindi / चेहरे की चर्बी कम करने के लिए योग

चेहरे की चर्बी कम करने के लिए योग

Nupur Kumari | मई 23, 2018

जब भी किसी की खूबसूरती की बात होती है तो हमारा चेहरा मुख्य भूमिका निभाता है। चेहरे के माध्यम से हम अपने भाव को भी व्यक्त कर सकते है। कभी कभी वजन बढ़ने के साथ साथ चेहरे पर भी मांसपेशियां आ जाती है जो कि हमारी खूबसूरती को कम कर देती है। आजकल दुबला और लम्बाकार चेहरा ट्रेंड में है, ऐसे में अगर आपका चेहरा गोलाकार और मांसपेशियों से युक्त है तो घबराने की जरुरत नहीं है। योग की कुछ मुद्राओं का इस्तेमाल करके आप अपने चेहरे को दुबला बना सकतें हैं। योग अपना असर इतनी जल्दी तो नहीं दिखाता है लेकिन इसका असर प्राकृतिक, दीर्घकालिक, और दर्द-रहित होता है।

तो आइये आज हम योग की कुछ ऐसी मुद्राओं के बारे में जानेंगे जिसे अपना कर हम अपने चब्बी चेहरे को दुबला और आकर्षक बना सकतें हैं।

माउथ वाश के दौरान जैसे हम अपने मुँह में पानी भरते हैं ठीक उसी प्रकार अपने मुँह में हवा भर लें और हर कोने में हवा को स्थानांतरित करते हैं। ऐसा करने से गाल की मांसपेशियों में तनाव आता है। इन एक्सरसाइजेज को करके आपकी चीकबोन ज्यादा आकर्षित लगेगी और गालों की चर्बी भी काम हो जाएगी। बहुत से लोग प्लास्टिक सर्जरी करवा के अपने चीकबोन्स को आकर्षित बनाते हैं लेकिन ये ऑपरेशन गलत भी हो सकता है इसलिए हम सिर्फ प्राकृतिक तरीके ही अपनाएंगे।

इस एक्सरसाइज को इस प्रकार करें

 

स्टेप 1

मुँह को इस तरह फुला लें जैसे मुँह पानी से भरा हो और इस मुद्रा को 4-5 मिनट तक रखें। सबसे अच्छी बात ये है की आप ये व्यायाम खाना बनाते हुए, नहाते हुए या कहीं जाते हुए ड्राइव करते हुए भी कर सकते हैं ।

 

स्टेप 2

मुँह में भरी हवा को एक तरफ कर दें और 10 तक गिनें। इसी तरह अब हवा को दूसरी तरफ ले जाएं और 10 तक गिनें।

 

स्टेप 3

अब हवा को ऊपर ले जाएं और तक गिनें।

 

स्टेप 4

अब हवा को मुँह के नीचे की ओर ले जाएं और 10 तक गिनें।

 

अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करने के लिए वीडियो देखें।

अगर आपके पास भी ऐसे कोई तरीकें है जिससे आप अपने चेहरे को आकार देकर बन सकतीं हैं और भी आकर्षक तो हमारे साथ जरूर शेयर करें।

चित्र श्रोत: youtube.

Nupur Kumari

COMMENTS (0)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *