बॉलीवुड की फेमस सिंगल मदर्स

Spread the love

हर माता-पिता के लिए उनके बच्चों को सही राह दिखाना, मार्गदर्शन देना और दुनियादारी सिखाना एक एहम ज़िम्मेदारी होती है। बच्चे की ज़िन्दगी में माता-पिता दोनों का किरदार अलग-अलग होता है, ऐसे में अगर माता-पिता में से किसी एक को दोनों की जिम्मेदारियां अकेले निभानी पड़े तो ये काम बेहद मुश्किल हो जाता है। पर हमारे बॉलीवुड में ऐसी कई अभिनेत्रियां हैं जिन्होंने वास्तविक जीवन में माता-पिता दोनों का किरदार अकेले ही बहुत अच्छे से निभाया है।

बॉलीवुड की इन अभिनेत्रियों ने ये सिद्ध कर दिया है की वे उन महिलाओं में से हैं जो अपनी सभी जिम्मेदारियों को अकेले निभा सकती हैं। आइये जानते है ऐसी 10 सिंगल मदर्स ही के बारे में-

 

1.सुष्मिता सेन –

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन ने सिंगल होने के बावजूद दो बच्चियों को गोद लेकर इतिहास बना दिया। बॉलीवुड की सिंगल मां के रूप में इस अभिनेत्री के बारे में सबसे ज्यादा चर्चा की जाती है। सुष्मिता सेन ने अपनी बेटियों रीनी और अलीसा को गोद लेने के लिए कानून को चुनौती दी और जीती भी । अब वे अपने बच्चो की बहुत ही अच्छी तरह से परवरिश कर रही हैं।

 

2.कोंकोना सेन शर्मा –

बंगाल की सुंदरी कोंकणा अपने बेटे हारून के लिए सिंगल मां का किरदार निभा रही हैं। कोंकोना सेन का विवाह रणवीर शोरी के साथ 2010 में हुआ था। लेकिन 2011 में उनके बेटे हारून का जन्म होने के बाद से ही कोंकोना और रणवीर के बीच वैवाहिक समस्याएं शुरू हो गयी। हालांकि, कोंकोना और रणवीर 2015 में अलग हो गए पर दोनों का कहना की वे दोनों अब भी अच्छे दोस्त हैं और बेटे हारुन की कस्टडी शेयर करते हैं।

 

3.रवीना टंडन –

अनिल थदानी से विवाह करने से पहले, रविना ने 1995 में एक सिंगल मां के रूप में 11वर्ष की पूजा और 8 वर्ष की छाया नाम की दो बच्चिओं को गोद लिया था। वह एक हिम्मत वाली सिंगल मां थीं। 2004 में  शादी के बाद वो चार बच्चों की माँ हैं ! उन्होंने 16 मार्च 2005 को राशा नाम की एक बच्ची को जन्म दिया और 12 जुलाई 2007 को रणबीर नाम के एक लड़के को जन्म दिया था।

 

4.करिश्मा कपूर –

लोकप्रिय अभिनेत्री करिश्मा कपूर का विवाह दिल्ली के बिज़नेस टाइकून संजय कपूर से 2003 में हुआ था पर ये दोनों लंबे समय तक साथ नहीं रहे और जोड़े का 2016 में तलाक हो गया। करिश्मा अपने दो बच्चों समाइरा और किआन की परवरिश और उनका ख्याल अकेली ही रखती हैं।

 

5.सारिका –

पूर्व की अभिनेत्री सारिका ने भी अपनी दो प्यारी बेटियों श्रुति और अक्षरा हसन की देखभाल एक सिंगल मां के रूप में की है। उन्होंने 1985 में अपने करियर के शिखर पर अभिनेता कमल हसन से विवाह किया, लेकिन उनकी दो बेटियों के जन्म के कुछ समय बाद कमल हसन से तलाक हो गया ।

 

6.नीना गुप्ता –

नीना गुप्ता 80 के दसक में पूर्व वेस्टइंडीज क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स के साथ एक रिलेशनशिप में थी। ये रिश्ता बहुत लंबे समय तक नहीं टिका लेकिन जल्द ही नीना ने एक बेटी को जन्म दिया जिसका नाम उन्होंने मासाबा रखा। इसके बाद नीना ने शादी नहीं की और उन्होंने अपनी बेटी मसाबा को एक सिंगल मां के रूप में पाला। मसाबा अब बड़ी हो गयी हैं और फैशन उद्योग की एक बहुत लोकप्रिय हस्ती हैं।

 

7.हनी ईरानी –

हनी ईरानी प्रसिद्ध गीतकार और कवि जावेद अख्तर की पहली पत्नी और फरहान और जोया अख्तर की मां हैं। पर इस जोड़े का शादी के कुछ साल बाद ही तलाक हो गया। जावेद ने शबाना आज़मी से शादी की और हनी ने अपने बच्चों की स्वतंत्र रूप से परवरिश की। उनके दोनों बच्चे अब बॉलीवुड की प्रसिद्ध हस्तियां हैं।

 

8.बबिता कपूर –

बबिता कपूर बॉलीवुड की दो राजकुमारी करिश्मा और करीना कपूर की सिंगल मदर हैं। रणधीर के शराब की लत के कारण शादी के कुछ साल बाद बबिता और रणधीर के वैवाहिक जीवन में समस्याएं शुरू हुईं। तब से बाबिता कपूर ने अपनी दोनों लड़कियों को खुद ही संभाला है।

 

9.पूनम ढिल्लों –

जानी-मानी अभिनेत्री पूनम ढिल्लों के फिल्म निर्माता अशोक ठकेरिया के साथ दो बच्चे हैं लेकिन वैवाहिक विवाद के कारण ये जोड़ा भी अलग हो गया। पूनम ढिल्लों ने अपने बच्चों पालोमा और अनमोल की सबसे अच्छी तरीके से परवरिश की है और इसी वजह से इन्हे श्रेष्ठ सिंगल मदर्स में से एक माना जाता है।

 

10.अमृता सिंह –

अमृता सिंह का विवाह सैफ अली खान से साथ 1991 में हुआ था और उनके साथ दो बच्चे हैं। सैफ अली खान से 2004 में अलग होने के बाद, पूर्व अभिनेत्री अमृता सिंह ने अपने दोनों बच्चों इब्राहिम और सारा की परवरिश की ज़िम्मेदारियाँ अकेले उठायी।

 

11.पूजा बेदी-

स्मार्ट, सिंगल और स्वतंत्र, पूजा कई सिंगल मदर्स के लिए एक प्रेरणा है। वह दो प्यारे बच्चों, आलिया और ओमार की मां है। बिज़नेस टाइकून फरहान एब्राहिम के साथ तलाक के बाद, ओमार और आलिया की पूरी परवरिश पूजा बेदी अकेले उठा रही हैं।

चित्र श्रोत – Mid-day, youtube, Thestorypedia, twitter, The bridal box, scoopwhoop, Free Press Journal, Indiatimes, Indian express, Alchetron.

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *