Search

Home / हेयर केयर टिप्स / उलझते बालों की देखभाल के लिए जावेद हबीब के नुस्खे

उलझते बालों की देखभाल के लिए जावेद हबीब के नुस्खे

Kavita Uprety | जून 20, 2018

बदलते मौसम का त्वचा के साथ साथ बालों पर भी असर पड़ना स्वाभाविक है। जहां गर्मी में अक्सर शरीर में पानी की कमी से बाल बेजान और रूखे हो जाते हैं वहीं मानसून की शुरुवात होते होते हवा में नमी बढ्ने पर बालों में चिपचिपापन बढ़ता है और इस सब का परिणाम होता है बालों का उलझ कर टूटना। आजकल के व्यस्त जीवन में बालों की पूरी देखभाल के लिए समय निकाल पाना एक मुश्किल काम है और कामकाजी महिलाएं ये चाहती हैं कि बाल इस तरह से बने रहें कि कम समय में कोई भी हेयर स्टाइल बनाया जा सके। लेकिन अगर आपके बाल अक्सर उलझते हैं तो ऐसा करना संभव नहीं हो पाता क्यूंकी इससे न केवल उन में गांठें पड़ सकती हैं बल्कि सुलझाने की कोशिश में बेवजह बालों के टूटने का डर भी रहता है।बालों के विशेषज्ञ जावेद हबीब के पास कई ऐसे नुस्खे हैं जो आपकी इन समस्याओं से निपटने में मददगार हैं। आइये जानते हैं उनके असरदार टिप्स –

 

1.बालों को ऊपर से कंघी ना करें

सबसे पहले ये जानते हैं की बालों को सुलझाने का सही तरीका क्या है। जावेद हबीब कहते हैं, जब भी बाल उलझें उन्हें ऊपर से नीचे कंघी ना करें बल्कि सबसे पहले नीचे के बालों को सुलझाना शुरू करें और फिर परत दर परत ऊपर की ओर सुलझाते चलें। इस से बाल बिना टूटे आसानी से सुलझ जाते हैं।

2.मोटे दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें –

जावेद कहते हैं अगर आपके ध्यान रखने के बावजूद बाल उलझ जाते हैं तो उन्हें सुलझाने के लिए मोटे दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। ब्रश का इस्तेमाल बिलकुल न करें क्यूंकी इससे उलझे हुए बालों को सुलझाने की कोशिश में और ज्यादा बाल टूट सकते हैं जबकि कंघी के मोटे दांतों के बीच में काफी जगह होने से बालों की लटों को धीरे धीरे बिना नुकसान पहुंचाए आराम से सुलझाना आसान होता है।

 

3.बालों को बांध के रखें-

ज़्यादातर महिलायेँ खास तौर पर युवा लड़कियां अपने बालों को खोल कर रखना पसंद करती हैं। यह आपके व्यक्तिव को आकर्षक ज़रूर बनाता है लेकिन आपके बालों की सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है। खुले बालों के ऊपर तेज़ धूप, धूल और प्रदूषण का प्रभाव जल्दी होता है और इससे बालों में गांठें पड़ सकती हैं। बंधे हुए बाल इन सब दुष्प्रभावों से बचे रहते हैं।

 

4.ब्लो ड्रायर का कम इस्तेमाल –

हबीब कहते हैं अपने बालों को कम से कम ब्लो ड्राइ करें। मौसम की गर्मी से बालों को काफी नुकसान होता रहता है और उस पर बार बार ब्लो ड्राइ किये जाने पर ड्रायर की गरम हवा बालों को और रूखा बनाती है जिससे बाल ज्यादा उलझते हैं।   

 

पूरी जानकारी पाने के लिए क्लिक करें-

 

 

चित्र श्रोत  – www.today.com , www.Huffingtonpost.com ,www.youtube.com, www.gumbohair.com, www.publicdomainpictures,  www.Wikimedia.com

Kavita Uprety

COMMENTS (0)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *