गहरी और अच्छी नींद के लिए क्या खायें

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व्यस्त ज़िंदगी की तमाम भागदौड़ और परेशानियों के चलते आजकल नींद न आना या अनिद्रा एक गंभीर समस्या होती जा रही है। पहले अधेड़ उम्र या बुजुर्गों में यह परेशानी देखी जाती थी पर आजकल तो युवा वर्ग में भी यह समस्या आम हो गयी है। दवाइयों के द्वारा इस रोग का निदान करने से पहले आप कुछ विशेष प्रकार का आहार आज़मा सकते हैं जो सदियों से गहरी और अच्छी नींद लाने में पूरी तरह से कारगर माना गया है। कुछ ऐसी वस्तुएँ हैं जो सेवन करने के बाद न केवल गहरी नीद लाने में मदद कर सकती हैं बल्कि धीरे धीरे आपके अनिद्रा के रोग को जड़ से मिटा देती हैं। आइये आपको बताते हैं कौन कौन सी हैं ये चीज़ें।

 

1.दूध-

भारतीय आयुर्वेद परंपरा के अनुसार नींद लाने के लिए दूध सर्वोत्तम है इसलिए रात को सोने से पहले दूध पीने का नियम बनाया गया है। दूध का भारीपन, मिठास और ठंडी प्रविर्ति कफ को नियंत्रित कर के अच्छी और गहरी नींद लाने में मदद करती है। मॉडर्न साइंस भी यह मानता है कि गहरी नींद के लिए दूध बहुत मददगार है। रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुना दूध पीजिए जिससे मांसपेशियों को आराम मिलेगा और गहरी नींद आएगी।

 

2.शकरकन्दी-

अच्‍छी नींद के ख़्वाहिशमंद लोगों के लिए शकरकंदी एक चमत्कारिक आहार के समान है। इसमें गहरी नींद के लिए आवश्यक कार्बोहाइड्रेट के साथ साथ मांसपेशियों को आराम पहुंचाने वाला पोटैशियम भी पाया जाता है। इसके अलावा आयरन,कॉपर, फोलेट, फाइबर, मैग्‍नीशियम और विटामिन का भी यह अच्‍छा स्रोत है। इन सब से इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत होता है और स्वस्थ शरीर में अच्छी नींद आती है।

 

3.केला –

रात में सोने के पहले केले का सेवन करने से आपको एक लंबी गहरी नींद आने में मदद मिल सकती है। केले में बड़ी मात्रा में पाया जाने वाला पोटैशियम जोकि प्रत्येक केले में लगभग चार सौ मिलीग्राम होता है मांसपेशियों को सुकून देता है और अच्छी नींद आने में लाभकारी है।

 

4.टार्ट चैरी जूस- 

यह एक बड़ा लाभकारी रस है जिसे पीकर काफी नींद गहरी नींद आती है। कई शोधों से यह सिद्ध हुआ है कि टार्ट चेरी के रस में मेलाटोनिन होता है साथ ही यह सेरोटोनिन का भी उत्पत्ति करता है और यह दोनों तत्व मिलकर नींद ना आने की समस्या के लिए चमत्कारिक रूप से काम करते हैं।

 

5.बादाम –

बादाम मैग्नीशियम का बड़ा स्रोत है जो मांसपेशियों को रिलैक्स करता है। शोधों के मुताबिक अगर शरीर का मैग्नीशियम का स्तर कम होता है तो नींद संबंधी परेशानियाँ शुरू हो जाती हैं। साथ ही बादाम जरूरी मात्रा में प्रोटीन की भी पूर्ति करता है जो कि नींद में ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। जल्दी नींद लाने के लिए रोस्टेड बादाम और भी अधिक अच्छे माने गए हैं।

 

6.गुलदावरी की चाय

गुलदावरी या क्रिसेन्थ्मम के फूलों की चाय भी अच्छी और गहरी नींद लाने के लिए एक प्राकृतिक उपचार है। रात में सोने के पहले एक कप चाय पियें और यह आपको एक लंबी गहरी नींद के बाद अगले दिन के लिए तरोताज़ा और ऊर्जावान बना देगी।

 

7.डार्क चॉकलेट –

डार्क चॉकलेट स्वादिष्ट होने के साथ साथ नींद के लिए भी बड़ी असरदार है। मोटापा बढ्ने से बचने के लिए मिल्क चाकलेट के बजाय शुद्ध डार्क चॉकलेट का सेवन करें । यह थोडी कड़वी, ज़रूर होती है पर काफी असरदार है क्यूंकि इसमें सेरोटोनिन होता है जो शरीर और मन को रिलेक्स कर देता है और नींद आने में मदद करता है।

 

8.अंडे –

कई बार अनिद्रा की वजह प्रोटीन की कमी भी हो सकती है। इसके लिए रात को सोने से पहले एक उबले हुए अंडे का सेवन करें क्यूंकि इसमें बड़ी  मात्रा में प्रोटीन होता है, जो इस की कमी के कारण नींद न आने की समस्या में मदद करेगा।

 

चित्र स्त्रोत:  Pixabay, Wikimedia Commons,  theconversation.com , pixabay, pixnio,

 

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