मानसून में बालों की देखभाल के कुछ ख़ास टिप्स

Spread the love

क्या आपने कभी सोचा है कि मानसून के आते ही आपके बालों में बदलाव क्यों आ जाते हैं? मानसून में अक्सर आपके बाल घुंघरैली और रूखे और जाते हैं और बहुत ज्यादा मात्रा में झड़ने लगते हैं। खैर, ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके बालों को मानसून पसंद नहीं है। हालांकि, इस समस्या से बचने या निकलने के लिए आपको कुछ सर्वोत्तम अभ्यासों का पालन करना चाहिए ताकि आपके बाल मानसून में भी स्वस्थ और फ्रेश महसूस कर सकें।

 

1.सिर की मालिश-

सप्ताह में कम से कम दो बार गर्म नारियल के तेल से अपने सिर की मालिश करें। मालिश रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में मदद करती है जो बाल के विकास को बढ़ावा देते हैं और हमारे बालों को हाइड्रेटेड करते हैं।

 

2.बालों को धोना

सप्ताह में कम से कम दो बार हल्के शैम्पू से अपने बालों को धोने की कोशिश करें। इस मौसम में उच्च नमी के कारण तेल स्राव बढ़ जाता है और बाल फ्लैट दिखाई देने लगते हैं। मानसून में हमारे बाल अधिक नमी को अवशोषित करते हैं इसलिए समय-समय पर सिर धोने से वे पूरे सप्ताह स्वच्छ और स्वस्थ रहेंगे।

 

3.कंडीशनर का प्रयोग करें-

बालों को धोने के बाद एक अच्छी गुणवत्ता वाले कंडीशनर को बालों में लगाएं। कंडीशनर को एक बड़ी दांतेदार कंघी से समान रूप से लगाएं, कुछ मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से अपने बालों को धो लें। कंडीशनर आपके बालों के लिए एक प्रोटेक्टिव लेयर के रूप में कार्य करेगा।

 

4.बारिश के पानी से बचें-

बारिश के पानी में अपने बालों को गीला करने से बचें क्योंकि यह आमतौर पर प्रदूषित होते हैं और इसमें बहुत से सूक्ष्मजीव मौजूद होते हैं। यह पानी उच्च अम्लीय होते हैं जो आपके बालों को नुकसान पहुंचाते हैं और सूक्ष्मजीव आपके सिर को संक्रमित कर सकते हैं। यदि आपके बाल गीले हो जाते हैं, तो संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए जितनी जल्दी हो सके हल्के शैम्पू से बालों को धो लें।

 

5.बालों को सूखा रखें-

अपने सिर और बालों को पूरी तरह से सूखा रखें। गीला सिर समस्याएं और संक्रमण को आमंत्रित करता है। बालों को अच्छा रखने के लिए एक माइक्रोफाइबर तौलिये का प्रयोग करें। बालों के पूरी तरह से सूखने के बाद ही उन्हें बांधे।

 

6.अच्छा खाएं-

एक स्वस्थ आहार स्वस्थ बालों के बराबर है। अपने आहार में ताजा फल और सब्जियां शामिल करें। बालों की जड़ों को मजबूत करने के लिए प्रोटीन, ओमेगा 3 फैटी एसिड और आयरन में समृद्ध खाद्य पदार्थ भी खाएं। तेल और जंक फूड से बचें। अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं।

 

7.एक्सेसरीज़ का प्रयोग करें-

यदि आप स्कार्फ या बैंड का उपयोग करना चाहते हैं और आप कंफ्यूज हैं की इसके लिए कौन सा समय सही रहेगा तो इन्हे मानसून में ट्राई करें। ये सही समय होगा टॉप नॉट, साइड ब्रेन्ड, लो बन, फिशटेल, प्लेटेड बन जैसे अलग- अलग हेयरस्टाइल ट्राई करने का।

 

8.अधिक स्टाइल से बचें

मानसून के दौरान स्ट्रेटनर्स और कर्लर्स का उपयोग करने से बचने की कोशिश करें। ये स्टाइलिंग उपकरण नमी की वजह से आपके बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। मानसून के दौरान अपने बालों को रंगने, रिबॉन्डिंग या स्मूथनिंग से बचें।

 

इन सर्वोत्तम अभ्यासों को ध्यान में रखते हुए आप मानसून में भी अपने बालों को हेल्दी और चमकीला रख सकते हैं।

चित्र श्रोत: Pixabay, Pxhere,

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *