रंगे हुए बालों की देखभाल कैसे करें – जावेद हबीब

Spread the love

आजकल भारत में बालों को रंगने का फैशन चल रहा है। लोग अधिकांशतः ज्यादा फैशनेबल दिखने के लिए अपने बालों को रंगते हैं। बाल और त्वचा के रंग के बीच के अंतर को कम करने के लिए कुछ लोग अपने बालों पर हल्के रंगों का उपयोग करते हैं। इसके लिए, लोग विभिन्न तकनीकों जैसे हाइलाइटिंग, लोलाइटिंग, ग्लोबल रंग और अन्य फैशनेबल रंगों का उपयोग करते हैं।

लेकिन बाजार में उपलब्ध बालों के रंगों में अमोनिया और कुछ अन्य रासायनिक पदार्थ होते हैं। ये रासायनिक पदार्थ आपके बालों को नुकसान पहुंचाते हैं ।

यदि आप भी बालों को रंगने के बाद उनके झड़ने से पीड़ित हैं, तो चिंता न करें क्योंकि बालों के विशेषज्ञ जावेद हबीब के पास इससे बचने के कुछ उपचार और सावधानियां हैं।

 

बालों के रंग से होने वाली समस्या के लिए उपचार –

जावेद हबीब का कहना है कि बार- बार बालों को रंगने से उन्हें नुकसान पहुंच सकता है । लेकिन रंग के नुकसान को नियंत्रित करने और अपने बालों की सुंदरता को बरकरार रखने के लिए एक तरीका है। पर यह समाधान हेयर-स्पा नहीं है बल्कि ऐलो वेरा जेल है।

 

कैसे इस्तेमाल करें –

ऐलो वेरा जेल, हेयर सीरम और हल्दी युक्त तेल को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को बालों के छोटे से हिस्से पर लागू करें, उन्हें अपने हाथों से रगड़ें और 5-10 मिनट के लिए इस पेस्ट को बालों पर छोड़ दें। अब बालों को पानी से धो लें। यह विधि रंग के वजह से होने वाली सूखेपन को हटा देगी।

विवरण के लिए नीचे दिए गए लिंक पर जाएं –

 

चेतावनी –

बालों के विशेषज्ञ जावेद हबीब के मुताबिक, आपके बालों को नुकसान पहुंचाने वाली सबसे आम बात रंगीन एजेंट्स, पानी और कंडीशनर का मिश्रण अनुपात है। पैसे बचाने के लिए लोग अपने बालों को घर पर रंगते हैं। यद्यपि इसमें कुछ भी गलत नहीं है लेकिन यदि मिश्रण अनुपात हर बार समान नहीं होता है, तो यह आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए सैलून में मौजूद प्रशिक्षित प्रोफेशनल्स से ही अपने बालों को कलर कराएं।

विवरण के लिए नीचे दिए गए लिंक पर जाएं –

 

चित्र श्रोतPixabay, Flickr, Ionathome.

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *