Search

Home / Women Health Tips in Hindi / सुरक्षा सम्बन्धी जानकारी जो हर महिला को पता होनी चाहिए

_258_ बचाव

सुरक्षा सम्बन्धी जानकारी जो हर महिला को पता होनी चाहिए

Ankit Kumar | मई 21, 2018

आज के युग में हमले और हत्याएं दैनिक घटना हो गयी है। महिलाओं की सुरक्षा तो मानो खो सी गयी है और दैनिक घटनाओं से ऐसा प्रतीत होता है जैसे हम इसे प्राप्त नहीं कर पाएंगे। महिलाओं के खिलाफ बढ़ते हुए अपराधों की वजह से उन्हें और अधिक सावधान रहने की आवश्यकता है। इन चीजों को ध्यान में रखते हुए, हम महिलाओं की सुरक्षा सम्बन्धी कुछ बातें बताने जा रहे हैं जिसे हर महिला को पता होना चाहिए-

1. हमेशा अपने परिवेश से अवगत रहें

आत्मरक्षा का पहला और सबसे महत्वपूर्ण तथ्य जागरूकता है। अपने और अपने आस-पास के बारे में जानने की कोशिश करें। अगर आपको आपके आस-पास के माहौल के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो अपराधी इसका गलत फ़ायदा उठा सकते हैं। आप अपनी आस पास की चीज़ों पर जितना अधिक ध्यान देंगे आपको, उतनी ही कम संभावना होगी की आप परेशानी में पड़ें।

 

2. अपने साथ एक पेप्पर स्प्रे रखें

आत्मरक्षा के दूसरे उपकरणों की तरह पेप्पर स्प्रे भी हमलावरों को रोकने के लिए बहुत उपयोगी है। ये स्प्रे जिसपर डाला जाए उसकी आंखों और त्वचा को प्रभावित करता है। ये हमलावरों से बचने के लिए रखने के लिए एक दूसरा विस्फोट पर्याप्त है, लेकिन लगातार 6 मिनट तक इसका इस्तेमाल करने से बोतल खाली हो जाती है।

 

3. विचलित होने से बचें

कल्पना कीजिए कि आप एक अनजान जगह पर घूम रहे हैं, क्या इस वक़्त आपको अपने सेल फोन की जांच करना आवश्यक है? क्योंकि यदि अनजान जगह में आप अपने फोन पर व्यस्त हैं तो आपका ध्यान विचलित हो जाएगा। ऐसे में आपको अपने फोन को देखने के बजाय अपने आस पास की चीज़ों पर ध्यान देना चाहिए। क्युकी 1 मिनट के लिए भी आपके ध्यान के भटकने से आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

 

4. सोशल मीडिया पर अत्यधिक व्यक्तिगत जानकारियाँ न डालें

कुछ लोग फेसबुक और इंस्टाग्राम पर सबकुछ अपडेट करते हैं, जी.पी.एस लोकेशन के द्वारा वो अपने लोकेशन को सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं। लेकिन ऐसा करके आप इस बात  को अनदेखा करते हैं कि सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर अधिक जानकारी डालने से किसी अन्य व्यक्ति के लिए आपके शेड्यूल को जानना आसान होता है जो की बिलकुल भी सही नहीं है। इसलिए अगर आप भी ऐसा कर रहीं है तो इन बातों पर ध्यान दें।

 

5. अजनबियों के लिए घर का दरवाजा न खोलें

कैमरे के साथ एक दरवाजा पेफोल स्थापित करना बेहतर है क्योंकि यह आपको दरवाजा खोलने से पहले व्यक्ति की पहचान करने में मदद करेगा। यहां तक ​​कि यदि कोई ऐसा व्यक्ति है जो इलेक्ट्रिक कंपनी से होने का दावा करता है और आपको उस पर ज़रा सा भी संदेह हो रहा है तो स्वयं उस कंपनी में कॉल करें और पहले उनकी पहचान सत्यापित करें। क्योंकि अगर वो व्यक्ति गलत इरादे से आपके घर आया है तो वो ना सिर्फ आपको बल्कि आपके परिवार को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

 

6. अपनी सीमाएं निर्धारित करें

अगर कोई आपके ज्यादा करीब आने की कोशिश करता है तो साफ़ शब्दों में उन्हें ऐसा करने से मना करें और उन्हें समझाएं की वो अपनी सीमा में रहें। इस बारे में चिंता न करें कि ऐसा करने से आप अपमानित होंगे। यदि बात आपकी सुरक्षा की है तो तो आपको दूसरों के बारे में छोड़ कर पहले अपने बारे में सोचना होगा।

 

7. सेल्फ डिफेन्स की ट्रेनिंग लें

women safety-self defence

जब बुरे इरादे वाले व्यक्ति से स्वयं या आपके परिवार की रक्षा करने की बात आती है तो आपको हर तरह के तकनीक का इस्तेमाल करना पड़ सकता है। हमले को रोकने के लिए नए तरीके सीखने और नियमित रूप से आत्मरक्षा का अभ्यास करने की आदत बनाने के लिए अपने व्यस्त कार्यक्रम में से कुछ समय निकालें।

चित्र श्रोत: india today, hindustan times, voces escritas, air.fu, imagesbazar, youqueen

Ankit Kumar

COMMENTS (0)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *