करियर ग्रोथ के लिए आसान वास्तु टिप्स

Spread the love

वास्तु शास्त्र सचमुच वास्तुकला के विज्ञान के रूप में अनुवाद करता है। प्रकृति और मनुष्य के पांच तत्वों के बीच सद्भाव और संतुलन सुनिश्चित करने के लिए किसी के कार्यालय और घर में अच्छा वास्तु होना ज़रूरी है। अच्छा वास्तु सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने में मदद करता है और करियर विकास में नकारात्मक भूमिका निभाते हुए नकारात्मक लोगों को चुनौती देता है।

एक प्राचीन भारतीय विज्ञान, वास्तु शास्त्र सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने में मदद करता है। विज्ञान के अनुसार, प्रवेश द्वार, गैजेट, रंग, सामग्री इत्यादि की स्थिति से ले कर कमरे की दिशा तक सबकुछ किसी व्यक्ति के जीवन में एक अंतर डाल सकता है। इसलिए, अच्छा वास्तु न केवल जीवन के सभी क्षेत्रों में व्यक्ति का समर्थन कर सकता है, जिसमें करियर भी शामिल है, बल्कि इसे काफी विकसित कर सकता है।

करियर के विकास को बढ़ने के लिए कुछ आसान वास्तु टिप्स इस प्रकार हैं-

 

क्या करें

  • कार्यालय स्थान: यदि किसी कंपनी में कोई उच्च पद धारण करता है, तो उनका कार्यालय भवन की दक्षिण पश्चिम दिशा में होना चाहिए। व्यक्ति को कार्यालय की दक्षिण पश्चिम दिशा में बैठना चाहिए और व्यापार करने के दौरान उत्तर या पूर्व का सामना करना चाहिए।
  • बैठने की व्यवस्था: दीवार के साथ तक लगाकर बैठना फायदेमंद है। दीवार समर्थन का प्रतिनिधित्व करता है। अपनी पीठ के पीछे दीवार पर पहाड़ों की एक पेंटिंग लटकाइए। बैठने के लिए एक उच्च-समर्थित कुर्सी का उपयोग करें क्योंकि यह समर्थन को इंगित करते समय सही मुद्रा को बनाए रखने में मदद करता है।
  • फर्नीचर का प्रकार: अनियमित रूप से आकार और परिपत्र फर्नीचर से बचना चाहिए। कार्यस्थल के लिए या तो वर्ग या आयताकार तालिका चुनें। हालांकि एक ग्लास टेबल टॉप (यदि कार्यालय इमारत के पश्चिम में है) को प्राथमिकता दी जाती है, लेकिन लकड़ी की मेज भी ठीक काम करती है। टूटे हुए फर्नीचर की या तो मरम्मत कराएं या तुरंत बदल दिया जाना चाहिए।

  • सजावट: कार्यालय या डेस्क के उत्तर पूर्वी कोने में एक पानी का फव्वारा रखें। कार्यालय के पूर्व में ताजा फूल व्यवस्था का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि फूल व्यवस्था में कुछ कलियां हैं क्योंकि ये नए, आगामी अवसरों को दर्शाती हैं। अच्छी किस्मत और धन आकर्षित करने के लिए कार्यालय के दक्षिण पूर्व कोने में एक दीपक या प्रकाश रखें। दक्षिण पूर्व कोने को व्यापार और वित्त का समर्थन करने के लिए पौधों से सजाया जा सकता है।

  • गैजेट्स: सभी ताप उत्पन्न करने वाले गैजेट जैसे कंप्यूटर और टेलीविजन को कार्यालय के दक्षिण पूर्व कोने में रखा जाना चाहिए। कोशिश करें कि फिटिंग इस तरह से की जाए कि कोई तार नज़र न आये।
  • सामान्य शिष्टाचार: सामने एक खुली जगह नए विचारों को आमंत्रित करती है और रचनात्मकता बहती रहती है। कार्यालय में अच्छी रौशनी होनी चाहिए और उसमे पूरी तरह अँधेरा कभी न करें। कार्यालय के उत्तर पूर्वी भाग अव्यवस्था मुक्त और साफ होना चाहिए। कमरे के केंद्र को खुले और नि: शुल्क रखने की कोशिश करें। सुनिश्चित करें कि दरवाजे और खिड़कियां साफ हैं। कार्यालय को साफ रखें।

 

क्या न करें

  • एक बीम के नीचे कभी नहीं बैठें।
  • कार्यालय में चौकड़ी मार कर न बैठें।
  • सुनिश्चित करें कि आपकी पीठ प्रवेश द्वार का सामना नहीं करती है
  • नुकीले फर्नीचर और धातु और प्लास्टिक कुर्सियों से बचें।
  • युद्ध जैसे हिंसक चित्र, नकारात्मक चित्र या रोते हुए बच्चे की तस्वीर न लगाएं

ये सभी टिप्स आपके कार्यालय में सकारात्मक ऊर्जा लाएंगी और आपके करियर के विकास में मददगार साबित होंगी।

 

चित्र स्त्रोत: Maxpexel and pxHere

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *