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मोतियाबिंद से बचने के तरीके

Ankita Kumari | नवम्बर 28, 2018

मोतियाबिंद में आँखों के लेंस के ऊपर एक घनी धुंधली परत बन जाती है। यह आमतौर पर तब होता है जब आंखों में मौजूद प्रोटीन एक साथ चिपकते हैं, जिससे आँखों की लेंस रेटिना में स्पष्ट छवियां भेजने में असमर्थ हो जाती है। इसमें कोई भी रौशनी लेंस के माध्यम से स्पष्ट रूप से गुजर नहीं पाती है और आपकी दृष्टि प्रभावित हो जाती है।

मोतियाबिंद धीरे-धीरे विकसित होता है, और आपकी दृष्टि में हस्तक्षेप करता है। विभिन्न प्रकार के मोतियाबिंद हैं, जिनके होने के कारण कुछ इस प्रकार हैं:

आयु से संबंधित: मोतियाबिंद मुख्य रूप से आयु से संबंधित विकार है। जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है मोतियाबिंद होने का खतरा भी बढ़ता है।

जन्मजात: जन्मजात मोतियाबिंद तब होते हैं जब एक बच्चा मोतियाबिंद के साथ पैदा होता है। जन्मजात मोतियाबिंद गर्भ के अंदर भ्रूण के संक्रमण, चोट लगने या खराब विकास का परिणाम हो सकती है।

माध्यमिक: मधुमेह जैसी कुछ चिकित्सकीय स्थितियों के परिणामस्वरूप माध्यमिक मोतियाबिंद होते हैं। यदि कोई जहरीले पदार्थ, अल्ट्रावायलट प्रकाश या विकिरण के संपर्क में रहता है तो वो मोतियाबिंद का शिकार हो सकता है।

दर्दनाक: जैसा कि नाम से पता चलता है, आंखों की चोट के बाद दर्दनाक मोतियाबिंद विकसित हो सकते हैं।

 

नीचे मोतियाबिंद के कुछ आम लक्षण दिए गए हैं:

  • धुंधली दृष्टि
  • रात को देखने में परेशानी
  • रंगों का फीका दिखना
  • रौशनी से संवेदनशीलता
  • प्रभावित आंखों में दोहरी दृष्टि
  • चश्मे के नंबर में जल्दी- जल्दी बदलाव आना

विभिन्न प्रकार के मोतियाबिंद, उनके संबंधित कारणों और मोतियाबिंद के सबसे आम लक्षणों को समझने के बाद, आइए उन तरीकों के बारे में बात करें जिनसे आप अपनी आंखों में मोतियाबिंद के विकास को रोक सकते हैं।

 

1 .सही खाएं-

आप जो खाते हैं वह आपके चेहरे पर दिखता है, और यह आपकी आंखों के लिए भी लागू होता है। अपने आहार में एंटीऑक्सीडेंट, जैसे कि विटामिन सी और विटामिन ई में समृद्ध खाद्य पदार्थ शामिल करें। साइट्रस फल, टमाटर, कीवी, ब्रोकोली, स्ट्रॉबेरी और आलू विटामिन सी के अच्छे श्रोत हैं। सूरजमुखी का तेल, बादाम, मूंगफली, पालक और ब्रोकोली विटामिन ई के अच्छे श्रोत हैं।

ल्यूटिन और ज़ीएक्सैंथिन दो अन्य विटामिन हैं जो आपकी आंखों की रक्षा करने में मदद कर सकते हैं। अंडे और हरी पत्तेदार सब्जियां इन दो विटामिनों से भरी होती हैं।

 

2 .धूम्रपान से दूर रहें-

आपकी त्वचा और शरीर को बर्बाद करने के साथ ही साथ धूम्रपान आपकी आंखों पर भी प्रभाव डाल सकता है। धूम्रपान से आपकी आंखों में अधिक मात्रा में मुक्त कणों का निर्माण होता है। ये मुक्त कण ऐसे रसायन होते हैं जो आपकी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं। मुक्त कणों के निर्माण के अलावा, धूम्रपान और भी बहुत सारे विषाक्त पदार्थों को पैदा करता है जो अंततः मोतियाबिंद का कारण बन सकता है।

 

3.धूप वाले चश्मे पहने

शोधकर्ताओं ने पाया है कि यूवी प्रकाश आपकी आँखों में मौजूद लेंस के प्रोटीन को नुकसान पहुंचाता है। धूप के चश्मे पहनने से हानिकारक यूवी प्रकाश हमारी आँखों तक नहीं आ पाते हैं। धूप का चश्मा खरीदने से पहले इन बातों का ध्यान रखें:

  • यूवीए और यूवीबी किरणों को 99% -100% ब्लॉक करे।
  • दृश्य प्रकाश की 75% -90% स्क्रीन आउट करें।
  • अपने चेहरे के आकार को ध्यान में रखते हुए एक फ्रेम लें जो आपकी आंखों के करीब हो।

 

4 . ब्लड शुगर की जांच कराते रहें-

मधुमेह जैसी चिकित्सकीय स्थितियों के कारण माध्यमिक मोतियाबिंद हो सकते हैं। मधुमेह से पीड़ित लोगों में मोतियाबिंद होने की सम्भावना गैर पीड़ित लोगों की तुलना में अधिक होती है। यदि आपके ब्लड शुगर का स्तर लंबे समय से बढ़ा हुआ है, तो आपकी आंखों के लेंस सूख सकते हैं। लेंस ब्लड शुगर को सोर्बिटोल में परिवर्तित करता है। जब आंखों में सोर्बिटोल जमा हो जाते हैं, तो आप स्पष्ट रूप से नहीं देख पाते हैं जो आगे जाकर मोतियाबिंद बन सकता है।

 

5 .नियमित रूप से आँखों की जांच कराएं-

डॉक्टर आपकी आँखों को देखकर ही सारी समस्याओं के बारे में बता सकता है। यह सलाह दी जाती है कि यदि आप 40 से 64 वर्ष की उम्र के हैं, तो आपको हर 2-4 साल में आँखों की पूर्ण जांच करनी चाहिए। यदि आपकी आयु 65 वर्ष से अधिक है, तो हर 1 या 2 साल में एक जांच करानी चाहिए।

 

उपर्युक्त तरीके मोतियाबिंद को बढ़ने से रोकने में मदद कर सकते हैं। इस बारे में अधिक जानने के लिए या मोतियाबिंद की बेहतर समझ हासिल करने के लिए, अपने डॉक्टर के साथ बात करें।

चित्र स्रोत: AAPOS, Healthline, Health24, Inneseyeclinic.com, Pixabay, WebMD.

Ankita Kumari

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