Search

Home / Haircare Tips / Holi 2022 Health Tips : होली के रंग कही बिगाड़ न दें आपकी त्वचा, इन बातों का रखें ध्यान

Holi health tips

Holi 2022 Health Tips : होली के रंग कही बिगाड़ न दें आपकी त्वचा, इन बातों का रखें ध्यान

Marketing Team | March 18, 2022

होली रंगों और गुलालों का त्योहार है। इस पर्व का नाम सुनते ही सभी लोग मस्ती के मूड में आ जाते है। रंग और तरह तरह के व्यंजन का लुफ्त उठाते हुए खूब मस्ती की जाती है। सभी एक दूसरे को रंग और गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं देते है।

holi health tips and skin care

लेकिन इस मौज-मस्ती के त्योहार में अब केमिकल्स की गंध मिला दी गई है। जिससे बाल, आंख और त्वचा के लिए खतरा बन गया है। लेकिन इस बार होली में आप अपने घर पर इस तरीके से सावधानी बरतेंगे तो आपको होली खेलने में डबल मज़ा आएगा।

होली खेलने से पहले इन बातों का रखें विशेष ध्यान:-

रंग वाली होली खेलनी हो तो सबसे पहले अपनी त्वचा को बचाने के लिए कुछ तैयारियां कर लें। जैसे – त्वचा पर ज्यादा मात्रा में सरसों तेल लगा लें। इससे त्वचा की नमी बरक़रार रहेगी। इससे रंग त्वचा के अंदरूनी हिस्से में नहीं पहुंच पाता है। और इसे बाद में छुड़ाना बहुत ही आसान हो जाता है।

skin care holi

-धूप में रसायन युक्त वाले रंगों से होली खेलने से स्किन में जलन होने लगती है। और स्किन में रूखापन आने से चुभन होने लगती है। ऐसे में सनस्क्रीन लोशन लगाकर ही अपने घर से बाहर निकलें। ताकि आपकी त्वचा पर ऊपर से एक लेयर ज्यादा बनी रहें।

रंग के इस्तेमाल में बरतें ये सावधानी:-

-केमिकल मिले हुए रंगों की जगह हर्बल व अच्छी गुणवत्ता वाले रंगों का ज्यादा इस्तेमाल करें।

– स्थाई या पक्के कलर का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें।

– ऐसे कलर का यूज करें जो पानी में आसानी से घुल जाता हों।

– गोल्डन और सिल्वर पेंट स्किन के लिए खतरनाक होते हैं, इनका प्रयोग ना ही करें तो अच्छा रहेगा।

-कलर को बालों के ऊपर ना डालें। इससे बाल में रूखापन आ जाता है। और बाल झड़ने की संभावना बढ़ जाती है।

 

 

उम्मीद है आप इस होली में हर्बल गुलाल और रंगों का यूज ज्यादा करेंगे। साथ ही सावधानी पूर्वक इस होली को अपने घर पर मनाएं। अगर BetterButter पर ये हमारा आर्टिकल पसंद आया है तो अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ जरूर शेयर करें। ताकि उन्हें भी इस लेख का फायदा मिल सके। साथ ही हमें अपनी राय कमेंट बॉक्स में दे सकते है।

 

 

Disclaimer-: BetterButter इस ब्लॉग में प्रकाशित किसी भी चित्र अथवा वीडियो का आधिकारिक दावा नहीं करता है। इस ब्लॉग में सम्मिलित दृश्य-श्रव्य सामग्री पर मूल रचनाकार के अधिकार का हम पूरा सम्मान करते है तथा प्रकाशित रचना का उचित श्रेय रचनाकार को देने का पूर्ण प्रयास करते है। अगर इस ब्लॉग में सम्मिलित किसी भी चित्र या वीडियो पर आपका कॉपीराइट है और आप उसे BetterButter पर नहीं देखना चाहते तो हमसे संपर्क करें। उक्त सामग्री को ब्लॉग से हटा दिया जायेगा। हम किसी भी सामग्री के लेखक, फोटोग्राफर एवं रचनाकार को उसका पूरा श्रेय देने में विश्वास करते है।

Marketing Team

COMMENTS (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *