नखरेबाज बच्चों को खाना खिलाने के 5 आसान तरीके

Spread the love

बच्चों को खाना खिलाना बिलकुल आसान नहीं है। वो इधर उधर भागते हैं, पौष्टिक भोजन लेना बिलकुल पसंद नहीं करते और जंक फ़ूड उनकी जान है! यही समस्या हम करने आये आसान हैं –

नखरेबाज बच्चों को खाना खिलने के 5 आसान तरीके इस प्रकार हैं –

1. अलग-अलग तरह का खाना खिलाएं

variety picky eater hindi

रोज़-रोज़ एक भी चीज़ हम तो नहीं खा सकते तो बच्चे कैसे खा सकते हैं? उन्हें तो रोज़ कुछ अलग चाहिए। एक ही चीज़ खा कर वो ऊब जाते हैं इसलिए उन्हें रोज़ कोई नयी डिश बनाकर खिलाएं।

 

2. रंग-बिरंगा खाना दें

color picky eater hindi

बच्चे रंगों से खूब आकर्षित होते हैं। उन्हें रंग-बिरंगा खाना खिलाएं। जैसे रंग-बिरंगी इडली, चावल  इत्यादि। आप आसानी से प्राकृतिक रंग से उनके खाने को रंग सकती हैं, जैसे केसर या हल्दी से पीला रंग, गाजर से लाल मटर से हरा इत्यादि।

 

3. प्लेट सजा कर दें

presentation picky eater hindi

सिर्फ प्लेट में खाना रख देने से बच्चे खुश नहीं होते। उन्हें भी सजावट पसंद है। आप अलग-अलग जानवरों के आकर में उन्हें खाना परोस सकती हैं जा रेनबो बना सकती हैं।

 

4. पानी कम पिलाएं

less water picky eater hindi

बच्चे को खाना खाने के वक़्त और उससे आधा घंटा पहले पानी या कोई और पेय न पीने दें। इससे भूक कम हो जाती है और बच्चा खाना नहीं खाता।

 

5. विकर्षण हटा दें

distraction picky eater hindi

टीवी या फ़ोन में लगे बच्चे बिलकुल बात नहीं सुनते। किसी भी तरह का विकर्षण हटा दें और बच्चे को खाना खिलाएं। बच्चों को कोई दिलचस्प कहानी सुनाकर बिजी करें और खाना खिलाएं। 

उम्मीद है इन नुस्खों से आप अपने बच्चे को आराम से खाना खिला पाएंगी!

चित्र स्त्रोत: pinterest, prakticideas, woman.excite.co.jp, nischint, nestle family, waspada.co.id

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *