बेस्ट नॉन वेज रेसिपीज़

Spread the love

By Ankita Tripathy

नॉन वेजीटेरियन व्यंजन बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब होते हैं। नॉन वेजीटेरियंस के लिए कोई भी पार्टी या ख़ास अवसर इनके बिना अधूरा रहता है। स्टार्टर हो या मेन कोर्स, नॉन वेजीटेरियन डिश हर जगह अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। स्ट्रीट फ़ूड से लेकर रेस्टोरेंट तक हर जगह अलग-अलग प्रकार के नॉन वेजीटेरियन डिश उपलब्ध रहते हैं। और आप बहुत ही आसानी से इन्हे अपने घर पर भी बना सकते हैं। आमतौर पर नॉन वेजीटेरियन डिश बहुत ही चटपटे और मसालेदार होते हैं जिन्हे देख कर भूख और भी ज्यादा बढ़ जाती है।

बढ़ते हुए बच्चों के लिए मांसाहार बेहतर होता है। नॉन वेजीटेरियन डिश जैसे चिकन, अंडा और मटन में किसी भी वेजीटेरियन डिश की तुलना मे ज्यादा मात्रा में प्रोटीन और विटामिन बी पाया जाता है। विशेष रूप से ये आयरन का अच्छा श्रोत है, जो की न सिर्फ खून की कमी को दूर करता है बल्कि दिमाग के विकास में भी मदद करता है। मछली में अधिक मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हमारे शारीरिक विकास के लिए बहुत ही लाभदायक है और ओमेगा ३ फैटी एसिड होता है जो दिल की बिमारियों को दूर रखता है। फायदों के साथ-साथ इसके कुछ नुकसान भी हैं जैसे की बहुत ही ज्यादा नॉन वेज खाना हाजमे को ख़राब कर सकता है और ये ब्लड प्रेशर भी बढ़ाता है।

भारत में बनाये जाने वाले कुछ बेस्ट नॉन वेजीटेरियन डिश निचे दिए हुए हैं। तो देर किस बात की है अभी ही अपने किचन में जाइये और अपने दिन को बनाइये और भी ख़ास इन बेस्ट नॉन वेजीटेरियन व्यंजनों के साथ.

 

कोल्हापुरी चिकन मसाला–  कोल्हापुरी चिकन बहुत ही लोकप्रिय है। इसमें चिकन के मध्यम आकार के टुकड़ों को लाल मिर्च, हल्दी पाउडर, लहसून का पेस्ट, निम्बू का रस और दही के साथ मिक्स करके एक घंटे के लिए छोड़ दिया जाता है ताकि  चिकन अच्छी तरह से मेरीनेट हो जाये। फिर प्याज़,टमाटर, सुगन्धित मसालों और नारियल के बुरादे से बनी ग्रेवी मे चिकन को पकाया जाता है। इसे आप रोटी या चावल किसी के भी साथ परोस सकते हैं।

sreemoyee-bhattacharjee20171120191500711

पूरी रेसिपी देखने के लिए क्लिक करें- http://www.betterbutter.in/recipe/57337/kolhapuri-chicken-masala

चिकन घी रोस्ट–  यह एक लोकप्रिय भारतीय व्यंजन है जिसे सभी नॉन वेजीटेरियन बड़े चाव से खाते हैं। चिकन घी रोस्ट को आप दो तरह से बना सकते है ड्राई चिकन घी रोस्ट और चिकन घी रोस्ट ग्रेवी। इसमें सरसो के तेल के जगह घी का इस्तेमाल किया जाता है। इसे बनाने के लिए प्याज़ और टमाटर की ग्रेवी बनाई जाती है और उसमे चिकन के टुकड़ों को डाल कर धीमी आंच में पकाया जाता है।

bethica-das15114282315a16908652747

पूरी रेसिपी देखने के लिए क्लिक करें- http://www.betterbutter.in/recipe/56503/chicken-ghee-roast

मालबार फिश करी– यह केरल की सबसे लोकप्रिय फिश रेसिपी है। ये साधारण फिश करी से ज़रा हट कर है क्युकी इसमें कुछ अलग दक्षिण भारतीय मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। इसे बनाने के लिए पहले फिश करी बनाकर रख लिया जाता है। फिर नारियल का पेस्ट बनाकर उसमे अदरख का पेस्ट, लाल मिर्च, हरी मिर्च, नमक और इमली मिलाकर उसमे सरसो और करी पत्ते का छौंक लगाया जाता है। और फिर इसे फिश करी में मिलाकर गरमा गरम सर्व करते हैं।

swati-mookherjee20171119232633049

पूरी रेसिपी देखने के लिए क्लिक करें- http://www.betterbutter.in/recipe/55911/malabar-spinach-with-fish-head

फिश हरियाली– फिश हरियाली बनाना बहुत ही आसान है, इसमें मछली के टुकड़ों को धनिया पत्ती, हरी मिर्च और मसालों से बानी ग्रेवी के साथ पकाया जाता है। यह एक बहुत ही लाजवाब डिश है जिसे आप किसी भी पार्टी या ख़ास अवसर पर बना सकते हैं।

anjali-valecha1510996952

पूरी रेसिपी देखने के लिए क्लिक करें- http://www.betterbutter.in/recipe/55611/hariyali-fish

फिश फ्राई– फिश फ्राई को बनाना काफी आसान है, इसमें सिर्फ ३० मिनट तक का वक़्त लगता है। इसे एक स्टार्टर के रूप में इस्तेमाल कर सकते है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले मछली के टुकड़ों को साफ़ कर हल्दी और नमक लगा कर रखा जाता है। फिर इसमें अन्य मसाले, निम्बू का रस और अजवाइन डाल कर मछली के साथ मिक्स किया जाता है और फिर गरम तेल में फ्राई किया जाता है। इसे बारीक कटे प्याज़ और धनिये के पत्तों के साथ सजा कर तीखी हरी चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं।

medha-devdas2017112622220336

पूरी रेसिपी देखने के लिए क्लिक करें- http://www.betterbutter.in/recipe/57051/fish-fry

शाही चिकन कोरमा–  शाही चिकन कोरमा एक पारम्परिक मुग़लई डिश है जो पुरे भारत में बहुत ही लोकप्रिय है। इसे खाने का मज़ा ही कुछ और है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले चिकन को निम्बू, लहसून का पेस्ट और काली मिर्च के साथ  मैरीनेट किया जाता है। फिर प्याज़, टमाटर, सुगन्धित भारतीय मसाले और दही से बनी ग्रेवी में डालकर पकाया जाता है। दही ग्रेवी को मखमली बना देता है।

sangeeta-basak20170707112528148

पूरी रेसिपी देखने के लिए क्लिक करें- http://www.betterbutter.in/recipe/29810/shahi-murg-korma-chicken-shahjahani-chicken-mughlai

तंदूरी चिकन– तंदूरी चिकन बहुत ही लाजवाब होता है और इसे खाने का मज़ा ही कुछ और है। इसे किसी भी पार्टी या ख़ास अवसर पर परोसा जा सकता है। तंदूरी चिकन बनाने के लिए चिकन के टुकड़ों को निम्बू का रस, अदरख लहसून का पेस्ट, लाल मिर्च, काली मिर्च, नमक और तंदूरी मसाला के साथ  मैरीनेट किया जाता है और फिर इसे तंदूरी ओवन या बारबेक्यू में पकाया जाता है।

jasna-ajish20171116150720989

पूरी रेसिपी देखने के लिए क्लिक करें- http://www.betterbutter.in/recipe/56104/pan-fried-grilled-tandoori-chicken

मटन घी रोस्ट– मटन घी रोस्ट एक लोकप्रिय नॉन वेजीटेरियन डिश है जो किसी भी पार्टी या ख़ास अवसर पर एक प्रभावशाली व्यंजन सिद्ध हो सकती है। इसे बनाने के लिए मटन और सुगन्धित मसालों को घी में पकाया जाता है। इसका स्वाद बहुत ही उम्दा होता है।

bethica-das15118592415a1d242968411

पूरी रेसिपी देखने के लिए क्लिक करें- http://www.betterbutter.in/recipe/57259/mutton-ghee-roast

मटन पेप्परी फ्राई–  यह एक लाजवाब मटन डिश है जिसे सभी नॉन वेजीटेरियन बड़े चाव से खाते हैं। इसमें पहले मटन के टुकड़ों को मसालों के साथ प्रेशर कुकर में पकाया जाता है फिर उसे एक पैन में डाल कर तब तक पकाते हैं जब तक की ग्रेवी सूख न जाये। फिर इसमें पीपर-सौंफ पाउडर मिलाकर गरमा गरम सर्व करे।

shobha-keshwani1511770866

पूरी रेसिपी देखने के लिए क्लिक करें- http://www.betterbutter.in/recipe/57097/mutton-pepper-fry

मटन कढ़ाई– मटन कढ़ाई स्वाद के बहुत ही उम्दा होती है और सभी नॉन वेजेटेरियंस के द्वारा बहुत ही चाव से खाते हैं। इसमें ख़ास तौर पर बहुत सारे सुगन्धित मसाले डाले जाते हैं जो की इसके स्वाद को और भी बेहतरीन बनाते हैं। मटन बनाते वक़्त जो खुश्बू आती है वो भूख को और भी ज्यादा बढ़ा देती है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले प्याज़, टमाटर, दही और मसालों के ग्रेवी बनाई जाती है। और फिर उस ग्रेवी में मटन के टुकड़ों को डालकर पकाया जाता है। मटन कढ़ाई को आप रोटी या चावल किसी के भी साथ सर्व कर सकते हैं।

devshri-chatterji20171112183036418

पूरी रेसिपी देखने के लिए क्लिक करें- http://www.betterbutter.in/recipe/54498/mutton-kadai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *