रोज़ाना 30 मिनट सैर करने के 10 फायदे

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सैर करना सबसे अच्छा व्यायाम है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। रोज़ाना 30 मिनट की सैर करने के फायदे कुछ इस प्रकार हैं-

1) वजन को संतुलित रखता है

सैर करने से आपका शरीर सक्रिय रहेगा, आपका वजन संतुलित रहेगा और आप मोटापे से बचे रहेंगे।

 

2) हृदय रोग के जोखिम को कम करता है

टहलने को कार्डियो व्यायाम के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। रोज़ाना सैर करना दिल के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। तो, हर रोज़ 30 मिनट की सैर लें और दिल की बीमारियों के खतरे को कम करें।

 

3) कैंसर के जोखिम को कम करता है

कैंसर के मुख्य कारणों में से एक शरीर में मुक्त कणों का निकलना है। प्रतिरक्षा प्रणाली के मजबूत होने से शरीर को इन मुक्त कणों के खिलाफ सुरक्षा में मदद मिलती है, जो बदले में, कैंसर के खतरे को कम कर देती हैं।

 

4) नींद की गुणवत्ता में सुधार करता है

चलने से आपके शरीर की ऊर्जा का उपयोग होता है, इसलिए आपका शरीर रात में थक जाएगा और आपको अच्छी नींद आएगी। अच्छी नींद लेने से आपकी त्वचा भी चमकती- दमकती सी रहेगी।

 

5) प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है

प्रतिदिन 30 मिनट के लिए चलना आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए चमत्कारी हो सकता है। एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली आपको बीमारियों और संक्रमणों से बचाती है।

 

6) तनाव कम करता है

हर रोज सैर करना न केवल आपको सक्रिय और स्वस्थ रखता है, बल्कि यह आपके तनाव के स्तर को भी कम करता है, जिससे आपको अधिक आराम महसूस होता है।

 

7) हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करता है

चलते समय, आपके पैर और बाहें लगातार चलती रहती हैं। नियमित रूप से चलने से अंततः आपकी हड्डियां और मांसपेशियों मजबूत हो जाएंगी।

 

8) समन्वय और संतुलन में सुधार करता है

हड्डियों और मांसपेशियों के मजबूत होने के बाद आपके समन्वय और संतुलन में सुधार होगा। रोजाना सैर करने से आपका शरीर टोन होगा।

 

9) रक्तचाप के स्तर में सुधार करता है

तनाव और तनाव आपके रक्तचाप को शूट करने का कारण बन सकता है, हालांकि यदि आप नियमित रूप से चलते हैं, तो आप वास्तव में अपने रक्तचाप के स्तर को बनाए रख सकते हैं और नियंत्रित कर सकते हैं।

 

10) फेफड़ों के कार्य में सुधार लाता है

चलने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है, इसलिए चलते वक़्त आपका शरीर तेजी से सांस लेगा और छोड़ेगा। इससे फेफड़ों के कार्य में सुधार होगा।

तो, रोजाना अपने आस- पास के किसी पार्क में 30 मिनट का सैर ज़रूर करें। यह आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होगा!

चित्र स्रोत: ACMH, BBC Good Food, Cascade Yoga, Harvard Health, Home Remedy Hacks, Horry Independent, SBS,  Sites at Penn State, The Clinic on Dupont, The Independent, 123RF.com.

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