Search

HOME / मि टू मूवमेंट ने किया इन हस्तियां का पर्दाफाश

मि टू मूवमेंट ने किया इन हस्तियां का पर्दाफाश

Priyanka Verma | अक्टूबर 26, 2018

BLOG TAGS

Celebrity hindi

मि टू मूवमेंट ने किया इन हस्तियां का पर्दाफाश

#MeToo ने फिल्म उद्योग में तूफ़ान मचा दिया है! तनुश्री दत्ता के आरोपों के बाद, फिल्म उद्योग के कई अन्य लोगों ने भी अपने अनुभवों के बारे में बात की है। विश्वास नहीं होता की इतने सीधे साधे और शरीफ दिखने वाले ये लोग मेमने की खाल में छुपे भेड़िये निलकेंगे। आज, हम आपको 10 हस्तियों के बारे में बताते हैं जिन पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया गया है।

 

1.नाना पाटेकर

अभिनेत्री तनुश्री दत्ता ने आरोप लगाया कि समीक्षकों द्वारा सराही अभिनेता नाना पाटेकर 2008 में फिल्म ‘हॉर्न ओके प्लीज’ (Horn Ok Pleassss) के सेट पर उसे परेशान किया। उन्होंने कहा की नाना ने जान-बूझकर कोरियोग्राफर से एक गीत में एक अशिष्ट कदम शामिल करने के लिए कहा ताकि वो मज़े ले सकें। पूर्व अभिनेत्री ने उस समय शिकायत दर्ज करने की कोशिश की, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। इन आरोपों के बारे में बात करते हुए, नाना पाटेकर ने कहा है, “मुझे क्या कहना चाहिए? मैंने 10 साल पहले कहा था। सच्चाई जो 10 साल पहले थी वह आज भी बनी हुई है और कल भी जारी रहेगी। “

 

2.अलोक नाथ

एक फेसबुक पोस्ट में, टीवी लेखक और निर्देशक विनीता नंदा ने आरोप लगाया कि 19 साल पहले, आलोक नाथ ने कई बार उनका यौन शोषण किया था। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि आलोक नाथ ने उनकी मुख्य अभिनेत्री नवनीत निशन पर उनके शो ‘तारा’ के सेट पर हमला किया था। इन आरोपों के बाद, संधि मृदुल और दीपिका अमीन जैसी कई अन्य अभिनेत्रियों ने यह भी कहा कि आलोक नाथ ने उनका यौन शोषण किया था। आलोक नाथ ने विनीता नंदा और संध्या मृदुल दोनों के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया है। ऐसा लगता है कि हर किसी के पसंदीदा ‘संस्कारारी बाबा’ को असल ज़िन्दगी में इतने ‘संस्कारी’ नहीं हैं।

 

3.रजत कपूर

अभिनेता और फिल्म निर्माता रजत कपूर पर भी ट्विटर पर कुछ महिलाओं ने यौन दुर्व्यवहार का आरोप लगाया गया है। एक महिला पत्रकार ने कहा कि रजत ने उसे वास्तव में असहज प्रश्न पूछे और एक और महिला ने कहा है कि दस साल पहले, रजत किसी अन्य अभिनेता के फोन से उसे अनगिनत फ़ोन किया करते थे। उसी महिला ने यह भी कहा कि रजत ने उससे पूछा कि क्या वह किसी खाली घर के बारे में जानती है और फिर उसे एहसास हुआ कि उसका क्या मतलब है। बाद में रजत कपूर ने माफ़ी मांगी। रजत के मामले में, ऐसा लगता है कि जैसा किरदार उन्होंने फिल्म ‘मानसून वेडिंग’ में निभाया था, वही उनका असल चरित्र है।

 

4.अनु मलिक

गायक और संगीतकार अनु मलिक पर यौन दुर्व्यवहार का कई बार आरोप लगाया गया है। अलीशा चिनई जैसे कई महिला गायकों ने उनपर यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया है। # मीटू आंदोलन के रहते, कई अन्य महिलाओं ने यह भी आरोप लगाया है कि अनु ने यौन उत्पीड़न किया है। इसके परिणामस्वरूप, गायन रियलिटी शो ‘इंडियन आइडल’ से एक न्यायाधीश के रूप में अनु को हटा दिया गया है।

 

5.विकास बहल

फिल्म ‘रानी’ के निर्देशक विकास बहल पर भी उत्पादन घर फैंटम फिल्म्स के महिला कर्मचारी द्वारा यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया गया है। कर्मचारी ने आरोप लगाया कि जब दल ‘बॉम्बे वेलवेट’ के प्रचार के लिए गोवा में था, तो विकास ने उन्हें उनके कमरे तक छोड़ने का आग्रह किया और नशे की हालत में उनसे बदतमीज़ी की। कंगाना राणावत ने कहा कि जब भी विकास उनसे मिलते थे, तो वह उन्हें बहुत कसकर गले लगाकर उसकी गर्दन में अपना चेहरा टिका देते थे। विकास ने इस बारे में बात करने के लिए अपने सहयोगियों अनुराग कश्यप और विक्रमादित्य मोत्वेन के खिलाफ मानहानि का मामला दर्ज किया है। इंडियन फिल्म एंड टेलीविज़न डायरेक्टर एसोसिएशन ने पहले से ही विकास को एक नोटिस जारी कर दिया है।

 

6.सुहेल सेठ

अभिनेता सुहेल सेठ एक और सेलिब्रिटी है जिस पर यौन दुर्व्यवहार का आरोप लगाया गया है। मॉडल डिआंड्रा सोअर्स ने आरोप लगाया है कि सुहेल ने एक पार्टी में उसके साथ दुर्व्यवहार किया था।

 

7.साजिद खान

निर्माता, निर्देशक साजिद खान जो कोरियोग्राफर, फराह खान के भाई हैं, पर एक अभिनेत्री ने आरोप लगाया है कि साजिद ने उसे परेशान किया जब वह उसके लिए सहायक के रूप में काम कर रही थी। साजिद ‘हाउसफुल’ श्रृंखला में चौथी किश्त का निर्देशन कर रहे थे, जब ये आरोप सामने आए। इसके परिणामस्वरूप, फिल्म के मुख्य अभिनेता अक्षय कुमार और रितेश देशमुख ने ‘हाउसफुल 4’ की शूटिंग रद्द कर दी है। दोनों कलाकारों ने कहा है कि वे साजिद खान के साथ काम नहीं करेंगे। एक और निदेशक अब ‘हाउसफुल 4’ निर्देशित करेगा।

 

8.कैलाश खेर

गायक कैलाश खेर पर भी यौन दुर्व्यवहार का आरोप लगाया गया है। गायक सोना महापात्रा ने आरोप लगाया है कि कैलाश ने उनके प्रति यौन प्रगति की जब वे एक संगीत कार्यक्रम पर चर्चा करने के लिए मिले थे। एक और गायक ने भी कैलाश पर यौन दुर्व्यवहार का आरोप लगाया है।

 

9.सुभाष घई

‘परदेस’, ‘करज़’, ‘ताल’ और ‘खलनायक’ जैसी हिट फिल्मों के निर्देशक, सुभाष घई पर भी यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया गया है। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में, एक अज्ञात महिला ने सुभाष पर उसे ड्रग्स देकर उसके साथ बलात्कार करने का आरोप लगाया है। एक अन्य अभिनेत्री ने यह भी कहा है कि निर्देशक ने उसे पकड़ लिया और उसे चूमने की कोशिश की।

 

10.विपुल शाह

अभिनेत्री शेफाली शाह के पति, विपुल शाह पर एक ईरानी अभिनेत्री द्वारा यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया गया है। विपुल ने ‘नमस्ते लंदन’ और हाल ही में जारी ‘नमस्ते इंग्लैंड’ निर्देशित किया है। अभिनेत्री ने आरोप लगाया है कि विपुल ने उन्हें अपनी फिल्म ‘नमस्ते इंग्लैंड’ में भूमिका निभाने के बहाने उसे अनुपयुक्त रूप से छूने और उसे चूमने की कोशिश की।

ऐसा लगता है की मि टू – Me Too के रहते अभी और भी बहुत से बड़े बड़े लोगों के नाम सामने आएंगे और अब औरतें पीछे नहीं हटेंगी, वे इस तूफ़ान में पूरी इंडस्ट्री की पोल खोल देंगी। जो पहले हो जाना चाहिए था वो अब हो रहा है!

 

चित्र स्त्रोत: Amar Ujala, Business Today, India Today, Mid-Day, Money Control, News18, Times Now,  Times of India, The Indian Express, The Tribune, Yahoo News India, peepingmoon, missmalini, India TV, pixabay