5 खाद्य पदार्थ जो आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा सकते हैं

Spread the love

गुर्दे हमारे शरीर की उत्सर्जन प्रणाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। गुर्दे शरीर के रक्त-प्रवाह में अपशिष्ट पदार्थों को फ़िल्टर और उत्सर्जित करते हैं। हालांकि, यह इन अंगों का एकमात्र कार्य नहीं है। किडनी शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए आवश्यक हार्मोनस को छोड़ने में मदद करती है। ये सेम के आकार के अंग, हड्डियों के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करते हैं और शरीर में रक्तचाप को नियंत्रित करते हैं।

कुछ खाद्य उत्पाद हैं जो गुर्दे को नुकसान पहुंचा सकते हैं और आवश्यक तरीके से उपरोक्त कार्यों को करने की अपनी क्षमता में बाधा डाल सकते हैं। यहां 5 खाद्य पदार्थ हैं जो वास्तव में आपके गुर्दे को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

 

1) नमक

सोडियम और पोटेशियम शरीर में तरल पदार्थ के संतुलन को बनाए रखने में किडनी की मदद करते हैं। लेकिन, नमक के अत्यधिक सेवन से गुर्दे में पानी बरकरार रहता है, जिससे इन अंगों के लिए रक्त में मौजूद नमक को पतला करना मुश्किल हो जाता है। लंबे समय तक नमक का अधिक सेवन करने से किडनी में मौजूद नेफ्रॉनस को नुकसान हो सकता है। ये नेफ्रॉनस हैं जो किडनी के कचरे को छानने में मदद करते हैं। इसलिए जितना संभव हो, अपने नमक के सेवन को नियंत्रित करने का प्रयास करें।

 

2) कैफीन

बहुत अधिक कैफीन का सेवन किडनी को भी नुकसान पहुंचा सकता है। कैफीन एक हल्के मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है जो पानी को अवशोषित करने के लिए गुर्दे की क्षमता पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। कैफीन का उचित उपभोग ठीक है, लेकिन अगर आप बहुत अधिक कैफीन ले रहे हैं, तो यह आपके गुर्दे को प्रभावित कर सकता है।

 

3) दुग्ध उत्पाद / डेरी प्रोडक्ट्स

डेयरी उत्पाद आपके आहार में कैल्शियम को जोड़ते हैं। लेकिन, मूत्र में कैल्शियम का उच्च स्तर गुर्दे की पथरी के लिए जोखिम का कारण बन सकता है। मक्खन एक डेयरी उत्पाद है जो संतृप्त फैट्स में समृद्ध होता है और संतृप्त फैट्स को हृदय रोग और गुर्दे की बीमारी से जोड़ा जाता है।

 

4) नट्स / मेवे

नट्स फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। लेकिन बहुत सारे नट्स का सेवन करने के अपने जोखिम भी होते हैं। नट्स में ऑक्सालेट्स नामक खनिज होते हैं और ये ऑक्सालेट्स किडनी में बनने वाले पत्थरों के प्रमुख घटक होते हैं। अपने गुर्दे के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए, नट्स का सेवन संयम से करें। यदि आपके पास गुर्दे की पथरी की पुरानी बीमारी है, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप पूरी तरह से ही नट्स खाने से बचें।

 

5) आर्टिफिशियल स्वीटनर्स

यदि आप किसी कारणवश अपनी चीनी के सेवन को बनाए रखने के लिए आर्टिफिशियल स्वीटनर्स पर भरोसा करते हैं, तो आप वास्तव में अपने गुर्दे को नुकसान पहुंचा सकते हैं। हालांकि आर्टिफिशियल स्वीटनर्स के लाभों के बारे में अभी भी कुछ भ्रम है, इनको लेने के कारण गुर्दे के कार्य में गिरावट देखी गई है। इस मामले में आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प स्टेविया का उपयोग है, जो कि एक प्राकृतिक हर्बल विकल्प है जिसका अभी तक कोई भी प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ा है।

अपने आहार में इन छोटे बदलावों को लेकर देखें, यह लम्बे समय तक आपके गुर्दे के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। इसलिए इन खाद्य पदार्थों के सेवन को नियंत्रित करने का प्रयास करें।

स्त्रोत: BBC Good Food, CNN.com, Diet Doctor, Health & Human Research, Medical News Today, PBS.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *