Search

Home / Travel Tips in Hindi / 5 भारतीय समुद्री तट जहाँ एक बार अवश्य जाना चाहिए

5 भारतीय समुद्री तट जहाँ एक बार अवश्य जाना चाहिए

Ankita Kumari | जुलाई 27, 2018

क्या आप अपनी नियमित दिनचर्या से ऊब गए हैं? क्या आप अभी भी आने वाली छुट्टियां मनाने के लिए किसी अच्छी जगह की तलाश कर रहे हैं? भारत के कुछ बेहतरीन समुद्री तटों में जाने का विचार कैसा रहेगा? समुद्र तट ज्यादातर शांत होते हैं और यदि आप एक प्रकृति प्रेमी हैं तो देश के सबसे अच्छे समुद्र तटों का दौरा करना जरूरी है।

तो आइये जानते हैं भारत के कुछ बेहतरीन समुद्री तट वाले शहरों के बारे में जो अपने बेहतरीन दृश्यों और जल गतिविधियों के कारण जाने जाते हैं –

 

1.कोवलम बीच, केरल

कोवलम, केरल के तिरुवनंतपुरम शहर में एक सुंदर समुद्री तट है। आप इस लाइटहाउस समुद्री तट और इसके शांत परिवेश को देखकर भयभीत हो सकते हैं। यहाँ आप धुप सेक सकते हैं और नाव की सवारी भी कर सकते हैं, इस अनोखे समुद्री तट के गंतव्य पर मछली पकड़ने और खरीदारी के साथ ही साथ हर्बल मालिश भी मिलती है। सर्फिंग के लिए ये देश के सबसे अच्छे समुद्री तटों में से एक माना जाता है। कोवलम अपने लाइटहाउस के लिए जाना जाता है, लाइटहाउस से दिखने वाली शानदार दृश्य आपकी यात्रा में और भी आनंद भर देगी ।

यात्रा करने का सबसे अच्छा समय – नवंबर से फरवरी

 

2.पैराडाइस बीच, पॉन्डीचेरी

अगर आपको फोटोग्राफी पसंद है तो आपको पैराडाइस बीच ज़रूर जाना चाहिए। ये समुद्री तट अपने मुलायम रेत, चमकदार बैकवाटर और आश्चर्यजनक दृष्टिकोण के कारण बहुत लुभावनी है। इस समुद्र तट तक पहुंचने के लिए आपको नौका पकड़ने की जरूरत है और इसमें 20-30 मिनट लगेंगे। पॉन्डिचेरी की इस समुद्री तट की प्रसिद्ध गतिविधि मछली पकड़ना है। आप इस समुद्र तट पर काफी दूर तक पैदल जा सकते हैं और पूर्वी तट पर सूर्यास्त का आनंद ले सकते हैं। है न दिलचस्प?

यात्रा करने का सबसे अच्छा समय – नवंबर से मार्च

 

3.राधानगर बीच, अंडमान

यदि आप कहीं घूमना चाहते हैं, तो अंडमान के हवेलॉक द्वीप के राधानगर बीच पर जाएं। यह समुद्र तट बेसिंग, तैराकी और समुद्र के स्नान के लिए जाना जाता है। यह प्राकृतिक सौंदर्य से भरे अपने प्रमुख स्थान के लिए सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है। हालांकि तैराकी को छोड़कर यहां किसी अन्य पानी के खेल की अनुमति नहीं है, फ़िरोज़ा रंगीन पानी और इस समुद्र तट की शांत प्रकृति की वजह से दुनिया भर के पर्यटक यहाँ आते हैं।

यात्रा करने का सबसे अच्छा समय – नवंबर से अप्रैल

 

4.पालोलेम बीच, गोवा

सभी प्रकृति प्रेमी गोवा के पालोलेम बीच के आकर्षक दृश्यों को देखकर प्यार में पड़ जाएंगे। यह समुद्र तट कई मीलों तक फैला है और आप यहाँ तीन अलग-अलग क्षेत्रों के लोगों का मिश्रण पा सकते हैं। यहाँ दक्षिणी भाग कड़ी मेहनत करने वाले लोगों से भरा है, उत्तरी भाग निर्विवाद के लिए तैयार है और समुद्र तट का मध्य क्षेत्र एकल यात्रियों और परिवारों के लिए सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है। जैसे ही आप रेत पर चलते हैं, आप बहुत सारी झोपड़ियां, फिशनेट और नौकाएं पा सकते हैं जो आपको इस आकर्षक समुद्र तट का एक आदर्श दृश्य प्रदान करेंगी। यहाँ पर आप खरीदारी, नौकायन, मछली पकड़ने और मालिश जैसी रोचक गतिविधियां कर सकते हैं।

यात्रा करने का सबसे अच्छा समय – अक्टूबर से मार्च

 

5.मरीना बीच, तमिलनाडु

चेन्नई शहर में स्थित, मरीना बीच को इसके विस्तृत क्षेत्र के कारण विश्व का दूसरा सबसे बड़ा समुद्र तट माना जाता है। यह समुद्र तट चेन्नई के लोगों के लिए अपने दैनिक कामों के बीच परिवार और दोस्तों के साथ मिलने का एकमात्र स्रोत है। भारी अशांति के कारण यहाँ तैरने की अनुमति नहीं है। यहाँ आपको एक मछलीघर देखने को मिलेगा जिसमे पानी में पायी जाने वाली प्रजातियॉं और नायकों की कई मूर्तियां होंगी। यहाँ पर सुबह की सैर करके आप निश्चित रूप से मोहित हो जाएंगे। इस समुद्री तट पर जाने से यहाँ की स्वादिष्ट दक्षिण भारतीय स्नैक्स का लुफ्त उठाना न भूलें।

यात्रा करने का सबसे अच्छा समय – नवंबर से फरवरी

 

चित्र स्रोत – पिक्साबे, विकिपीडिया कॉमन्स, फ़्लिकर

 

Ankita Kumari

COMMENTS (0)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *