चंद्र ग्रहण में क्या करें क्या न करें और इसका आपकी राशि पर असर

Spread the love

27 जुलाई, 2018 को दुनिया का सबसे लम्बा चंद्र ग्रहण होगा जो 1 घंटा 43 मिनट चलेगा । भारत में ये रात 11:45 से सुबह 4 :58 तक दिखाई देगा। पिछले चंद्र ग्रहण जो 31 जेनुअरी को दिखाई दिया था उसमे चन्द्रमा नीले और लाल रंग का दिखा था और इसीलिए उसे सुपर ब्लू ब्लड मून कहा गया था। 28 जुलाई के चंद्र ग्रहण में चन्द्रमा लाल और नीले रंग का दिखेगा इसीलिए इसे रेड ब्लू मून कहा जा रहा है।

इस ग्रहण के दौरान चन्द्रमा भूरे से रंग का दिखेगा क्यूंकि उस वक़्त सूर्य की किरणे पृथ्वी से होती हुयी चन्द्रमा की ओर झुकेंगी और इससे चन्द्रमा भूरे रंग का दिखेगा। इसी दौरान मंगल ग्रह बहुत विशाल दिखाई देगा क्यूंकि वो पृथ्वी के बहुत पास होगा।

अन्वेषण के अनुसार इस चंद्रग्रहण का मनुष्यों की सेहत पर बहुत गहरा असर पड़ेगा और इसी के साथ सभी राषियों पर भी इसका गहरा प्रभाव पड़ेगा।

 

तो आइये जानें की चंद्र ग्रहण के वक़्त आपको क्या सावधानियां बरतनी चाहिए –

  1. ग्रहण के दौरान खाना न बनाएं ।
  2. किसी भी नुकीली चीज़ का इस्तेमाल करने से बचें ।
  3. ग्रहण के दौरान कोई भी खाद्य प्रदार्थ न खाएं क्यूंकि इस वक़्त बहुत सी खतरनाक गैसेस उत्पन्न होती हैं जो आपके खाने को ज़हरीला बना सकती हैं ।
  4. गर्भवती महिलाएं घर से बाहर बिलकुल न जाएं; इससे उनके होनेवाले बच्चे पर दुष्प्रभाव पड़ सकता है ।
  5. ग्रहण को कभी सीधा न देखें; इससे आँखें ख़राब हो सकती हैं। अगर आप इसे देखना चाहते हैं तो चश्मा लगाकर देखें या किसी कैमरा की लेंस से देखें।

 

चंद्र ग्रहण का आपकी राशि पर प्रभाव

 

  • मेष राशि (Aries) – इस राशि के लोग खुद को बहुत ताकतवर महसूस करेंगे। उन्हें भेड़िये की खाल में छुपे मेमनो से बचना चाहिए।
  • वृषभ राशि (Taurus)इस राशि के लोगों के बेमतलब के झगड़ों से बचना चाहिए और अपनी घर और काम में तालमेल सही रखने की ज़रुरत है।
  • मिथुन राशि (Gemini)इस राशि के लोग भावनात्मक रूप से सबल महसूस करेंगे और अपनी ज़िन्दगी की मुश्किलों को हल कर पाएंगे ।
  • कर्क राशि (cancer)इस राशि के लोगों के लिए विवाह का संयोग है लेकिन अगर आप एक साथ दो नाव में सवार हैं तो आपको चौकन्ना रहना चाहिए ।
  • सिंह राशि (Leo)इस राशि के लोगों के लिए समय उचित नहीं हैं। अपने काम को प्राथमिकता दीजिये और दूसरों के हित के बारे में भी सोचिये।
  • कन्या राशि (Virgo)इस राशि के लोग अपनी सभी मुश्किलें हल कर लेंगे और आपकी जीवनशैली में ज़ोरदार परिवर्तन लाएंगे।
  • तुला राशि (Libra)इस राशि के लोगों को किसी बहस या लड़ाई का हिस्सा नहीं बनना चाहिए, इससे मामला और बिगड़ सकता है।
  • वृश्चिक राशि (Scorpio) इस राशि के लोगों को मौद्रिक लाभ होने की सम्भावना है लेकिन संभल कर रहने की ज़रुरत है।
  • धनु राशि (Sagittarius)इस राशि के लोगों के लिए मुश्किलें थोड़ी बढ़ सकती हैं लेकिन जब ये समय बीत जायेगा तो आपके सारे कार्य सफल हो जायेंगे।
  • मकर राशि Capricorn)इस राशि के लोगों के कार्य में थोड़ा विलम्भ हो सकता है। सबकुछ ठीक रस्ते पर लाने के लिए एक परिवर्तन की ज़रुरत है।
  • कुम्भ राशि (Aquarius)इस राशि के लोग खुद को बहुत ही संवेदनशील महसूस कर सकते हैं, सब्र से काम करने की ज़रुरत है।
  • मीन राशि (Pisces)इस राशि के लोग आर्थिक रूप से मजबूत हो जायेंगे लेकिन उन्हें पीठ पीछे वॉर करनेवालों से बच के रहने की ज़रुरत है । कोई भी फैसला जल्दी में न लें, हमेशा अपने दिल की सुनें ।

चित्र स्त्रोत: wikimedia commons, pixabay, merokhabar.net

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *