Search

Home / Uncategorized / कपड़ों से ज़िद्दी दाग हटाने के 5 अनोखे घरेलु नुस्खे

कपड़ों से ज़िद्दी दाग हटाने के 5 अनोखे घरेलु नुस्खे

Team BetterButter | अप्रैल 20, 2018

आपको कैसा लगता होगा, जब आपकी मनपसंद ड्रेस पर किसी पार्टी में खाने-पीने की कोई चीज गिर जाये? ऐसा भी हो सकता है की आप किसी दुकान से कुछ शॉपिंग करके बाहर आ रहीं हों, और किसी के पान के छींटे आपके कपड़ों पर लग जाएँ। इसके अलावा, जब आप कपड़े वाशिंग मशीन में धुलने के लिए डालें तो आपकी सफ़ेद साड़ी, हरी टीशर्ट का रंग लेकर बाहर आए। इन सब स्थितियों में परिणाम एक ही होता है। आपकी मनपसंद ड्रेस का आपके हाथ से निकल जाना। लेकिन आज हम आपको कपड़ों से ज़िद्दी दाग हटाने के 5 अनोखे घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। इनकी मदद से आप घर में ही दागों से छुटकारा पा सकती हैं:

1.बेबी पाउडर

यह तो आप जानतीं ही हैं की बच्चों के लिए इस्तेमाल होने वाला पाउडर, नन्हें-मुन्नों की स्किन को मुलायम और खुशबूदार तो बनाता है। लेकिन क्या आप जानतीं हैं की यह आपके कपड़ों पर लगने वाले तेल की चिकनाई को भी हटा सकता है। अब अगर किसी पार्टी में आपकी महंगी साड़ी पर सब्जी का दाग लग जाये, तो फौरन बेबी पाउडर को उस दाग पर छिड़कर छोड़ दें। यह पाउडर सारा तेल सोख लेगा। थोड़ी देर बाद पाउडर झाड दें। अब दाग आसानी से हटाया जा सकता है।

 

2.नींबू का रस

छोटे बच्चों की यूनिफ़ोर्म अधिकतर सफ़ेद रंग की होती है। उसपर दाग लगना उतना ही स्वाभाविक है जितना उन बच्चों का खेलना। अगली बार आपका लाडला सफ़ेद शर्ट पर दाग लगाकर आए, तो उसपर तुरंत नींबू का रस लगा दें। इसके बाद वह कपड़ा धूप में सूखा दें। अब यह कपड़ा धुलने के लिए तैयार है और दाग तो बस ”ढूंढते ही रह जाओगे”।

 

3.खट्टा दही

गर्मी के मौसम में खट्टा दही या छाछ प्यास बुझाने के काम आती है। इसी के साथ आपके कपड़ों पर लगे पान के छींटे भी छुटाने में छाछ इस्तेमाल की जा सकती है। जहां भी पान के दाग लगे हैं, वहाँ बस थोड़ी सी छाछ लगा कर छोड़ दें। थोड़ी देर बाद दाग वाली जगह को अच्छी तरह रगड़ लें। हो सकता है ऐसा आपको दो-तीन बार करना पड़े। इसके बाद धोने से दाग बिलकुल साफ हो जाएँगे।

 

4.स्पिरिट

पार्टी में जाने के लिए तैयार होते समय हाथों पर नेल पोलिश लगाने का काम लगभग हर महिला करती है। ऐसे में कपड़ों पर दाग लगना आम बात है। ऐसा होने पर बिना घबराए, दाग वाली जगह पर थोड़ी सी रुई में स्पिरिट लेकर लगा दें। इससे पहले तो दाग हल्का हो जाएगा और दूसरी बार लगाने से छूट भी जाएगा। अब इस कपड़े को धो लें।

 

5.बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा केक बनाने के ही नहीं दाग छुटाने के काम भी आता है। अगर कभी गलती से आपके कपड़ों पर चाय का दाग लग जाए तो उस दाग वाली जगह को थोड़े से पानी से गीला कर लें। अब इसपर चुटकी भर बेकिंग सोडा छिड़क दें। आधे घंटे बाद इसे सादे पानी से धो लें।

उम्मीद है यह उपाय जानकार आपको दागों से डर नहीं लगेगा और आप अपने पसंदीदा कपड़े बिझिझक पहनेंगी।

चित्र स्त्रोत: boldsky.com, gujarati recipes, stylecraze, The genx times, Dr. Oz, /mybabyproducts.co.in

Team BetterButter

BLOG TAGS

Uncategorized

COMMENTS (0)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *