6 होममेड शुगर स्क्रब

Spread the love

क्या आप जानते हैं की मिठाइयों और ठन्डे पेयों को मीठा करने के अलावा चीनी के कुछ आश्चर्यजनक सौंदर्य लाभ भी हैं? जी हाँ! शुगर स्क्रब आपकी त्वचा को हाइड्रेट, मॉइस्चरराइज़ और एक्सफोलिएट करने में मदद करते हैं। चीनी का उपयोग सूर्य की किरणों के हानिकारक प्रभाव और त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया का इलाज करने के लिए किया जा सकता है। वास्तव में, चीनी त्वचा की सतह तक रक्त के प्रवाह में भी सुधार करती है।

आज हम आपको घर पर आसानी से 6 शुगर स्क्रब बनाने की विधि बताएंगे।

 

1.नींबू और चीनी का स्क्रब

4 लीटर नींबू के रस के साथ 2 चम्मच चीनी मिलाएं। एक बार मिलाने के बाद इस स्क्रब को अपने चेहरे पर लगाएं। अपने चेहरे पर एक गोलाकार गति में अपनी उंगलियों को धीरे से घुमाते हुए इस स्क्रब से मालिश करें। तब तक मालिश करते रहें जब तक कि चीनी के दाने त्वचा में घुल न जाएं। इसके बाद, अपना चेहरा धो लें। यह साधारण स्क्रब टैन्ड त्वचा और काले धब्बों को साफ़ करने में मदद कर सकता है।

 

2.दूध का स्क्रब या मिल्क सकब

संतरे के तेल की 7 बूंदें (जो संतरे के छिलके से प्राप्त की जा सकती हैं) को 2 टीस्पून चीनी, 2 टीस्पून मिल्क क्रीम (मलाई) और 5 टीस्पून ऑलिव ऑयल के साथ मिलाएं। इस चीनी के स्क्रब का उपयोग करने से आपके चेहरे से रोज़मर्राह की गंदगी को हटाने में मदद मिलेगी। समय के साथ, स्क्रब का नियमित उपयोग करने पर आपकी त्वचा की टोन को बेहतर बनाने में मदद होगी।

 

3.शहद और चीनी का स्क्रब

इस स्क्रब को घर पर बनाने के लिए शहद और चीनी को बराबर मात्रा में मिलाएं। यह स्क्रब चेहरे से गंदगी और मृत त्वचा की परतों को हटाने में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा निखार जाएगी।

 

4.जैतून का तेल / बादाम का तेल और चीनी का स्क्रब

इस स्क्रब को बनाने के लिए 1 चम्मच या तो जैतून का तेल या बादाम का तेल लें और इसे चीनी के साथ मिलाएं। इस स्क्रब को अपने चेहरे पर लगाएं। यह स्क्रब त्वचा से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है और आपकी त्वचा को एक प्राकृतिक चमक प्रदान करता है। इस स्क्रब को अपने घुटनों और कोहनियों पर लगाएँ, इससे डेड स्किन आपकी त्वचा पर जमी गंदगी की परत निकल आएगी। इसके अलावा, त्वचा से व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए स्क्रब बहुत प्रभावी है।

 

5.चुकंदर और चीनी का स्क्रब

अपने होठों को गुलाबी और मुलायम बनाने के लिए इस चुकंदर और चीनी के स्क्रब का इस्तेमाल करें। इस स्क्रब को बनाने के लिए चुकंदर के रस को 1 चम्मच चीनी के साथ मिलाएं। इसे अपने होठों पर लगाएं और इसका जादू देखें!

 

6.पुदीने / पेपरमिंट और चीनी का स्क्रब

यदि आपकी त्वचा सूखी है, तो यह पेपरमिंट और चीनी स्क्रब आपके लिए है। 3 टेबलस्पून नारियल के तेल के साथ 1-2 टेबलस्पून चीनी मिलाएं (स्क्रब में मिलाने से पहले तेल को थोड़ा गर्म करें), 2 बूंद पेपरमिंट ऑयल और 1 /2 टीस्पून विटामिन ई ऑयल। सब कुछ एक साथ मिलाएं और इस स्क्रब को अपने चेहरे पर लगाएं।

 

इन होममेड शुगर स्क्रब को आज़माएं और हर रोज़ खूबसूरत और तरो-ताज़ा नज़र आएं!

स्त्रोत : Allure, Boxwood Avenue, Etsy, Hacked, Koko’s Kitchen, NDTV Food, Simply Being Mommy, TCM Herbs.

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *