त्योहारों के बाद खुद को डिटॉक्स कैसे करें- डॉ. शिखा शर्मा

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क्रिसमस और नया साल पार्टियों और गेट टुगेदर के धमाके में बीत जाता है और इस दौरान हम जाने- अनजाने में अत्यधिक भोजन का सेवन कर लेते हैं। इसलिए न्यू ईयर के बाद बेहतर और स्वस्थ महसूस करने के लिए, डिटॉक्स करना बेहद आवश्यक है। जानी-मानी पोषण और आहार विशेषज्ञ, शिखा शर्मा बताती हैं कि त्योहारों के मौसम के बाद अपने शरीर को डिटॉक्स कैसे करें।

आयुर्वेदिक सिद्धांतों के आधार पर, डॉ. शिखा शर्मा ने तीन-दिवसीय डिटॉक्स योजना बताई है। आइए देखें कि यह योजना क्या है-

 

1.पहला दिन

  • सुबह: गुनगुने पानी में आधा छोटा चम्मच शहद और नींबू मिलाकर पिएं। अदरक, तुलसी के पत्तों और दालचीनी के काढ़े के साथ इसका सेवन करें।

  • नाश्ता: अपने सुबह के नाश्ते के लिए, डेयरी उत्पाद और अनाज खाने से बचें। सिर्फ फल खाएं।
  • मिड-मॉर्निंग: एक कप ग्रीन टी या हर्बल टी लें।
  • दोपहर का भोजन: दो कटोरी पालक के सूप का सेवन करें। सूप में थोड़ी सी हल्दी भी मिलाएं।

  • सोने के समय: सोने से पहले, पानी के साथ एक चम्मच त्रिफला और गेहूं का चोकर खाएं।

यदि आपके पास समय है, तो डॉ. शर्मा की सलाह है कि आप औषधीय आयुर्वेदिक तेलों (अभ्यंग) के साथ शरीर की मालिश करें और भांप लें।

 

2.दूसरा दिन

दूसरे दिन भी उसी डाइट का पालन करें। अपने आहार में दो गिलास नारियल पानी और एक गिलास एलोवेरा जूस और एक गिलास गेहूं के घास का रस शामिल करें।

  • सोने के समय: बिस्तर पर जाने से पहले, 1 चम्मच त्रिफला और आधा चम्मच गेहूं के चोकर को एक गिलास पानी में मिलाएं। सोने से पहले इसका सेवन करें।

औषधीय तेलों और भांप की सलाह दूसरे दिन के लिए भी दी जाती है।

 

3.तीसरा दिन

  • सुबह: शहद के साथ अदरक का काढ़ा पिएं।
  • दोपहर का भोजन: दो कटोरी पालक और मकई के सूप का सेवन करें ।
  • टी टाईम: इस दौरान, ग्रीन टी या तुलसी वाली चाय पिएं।

  • रात का खाना: चावल की खिचड़ी में 1 चम्मच ऑर्गेनिक घी लें। खिचड़ी के साथ दही और अचार खाने से बचें।

तीसरे दिन भी औषधीय तेलों और भांप की भी सलाह दी जाती है।

 

चित्र स्रोत: Harvard Health, Healthline, Hindustan Times, Martha Stewart, NDTV Food, NYT Cooking, StyleCraze.

 

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