तिल के तेल का उपयोग कर चमकती त्वचा पाने के लिए 6 कदम

Spread the love

तिल, मनुष्यों को ज्ञात सबसे पुरानी तिलहन वाली फसल, सौंदर्य और सौंदर्य उत्पादों के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण स्थान रखती है। विभिन्न खनिज और विटामिन से समृद्ध, तिल का तेल कई कॉस्मेटिक उत्पादों में वाहक या आधार के रूप में उपयोग किया जाता है। बेहद अंडररेटेड, यह तेल आपकी त्वचा और बालों के लिए चमत्कारी साबित हो सकता है।

यहां तिल का तेल किस प्रकार इस्तेमाल किया जा सकता है और कैसे:

1.त्वचा को नमी प्रदान करें

Source: https://www.publicdomainpictures.net/pictures/70000/velka/sesame-seeds-and-glass-oil.jpg

यह गाढ़ा और चिकनाई प्रदान करनेवाला तेल एक उत्कृष्ट मॉइस्चराइज़र है। विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, डी और ई, फैटी एसिड और लिनोलियम एसिड के साथ समृद्ध, तेल त्वचा में गहरे ऊतकों तक पहुंचता है और पोषण करता है और उन्हें हाइड्रेट करता है। यह त्वचा में घूमता है और क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत में मदद करता है और रक्त परिसंचरण में सुधार करता है।

कोई भी चेहरे के साथ-साथ पूरे शरीर पर तेल का उपयोग कर सकता है। आप इसे रात भर छोड़ सकते हैं या स्नान करने से पहले सुबह में मालिश कर सकते हैं या गर्म स्नान के बाद आवेदन कर सकते हैं।

 

2.धूप से सुरक्षा

Source: https://media.defense.gov/2011/Aug/06/2000231434/780/780/0/110806-F-JZ020-328.JPG

तिल का तेल त्वचा पर एक पतली परत बनाता है जो इसे सूर्य की हानिकारक किरणों, मुक्त कणों और ऑक्सीकरण से बचाता है, जो त्वचा के रंग को सांवला करता है।

बेहतर लाभ के लिए अन्य आवश्यक तेलों, जैसे लैवेंडर, लौंग इत्यादि के साथ तिल का तेल मिलाएं। सामान्य नियम तिल के तेल के एक चम्मच में किसी भी तेल की तीन बूंदों को मिलाकर करना है। एक प्रभावी सनब्लॉक के लिए, गाजर के बीज के तेल की कुछ बूंदें मिलाकर आवेदन करें।

 

3.त्वचा की सफाई

Source: https://cdn.pixabay.com/photo/2017/03/10/16/54/hand-massage-2133272_960_720.jpg

एंटी-बैक्टीरिया और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर, तिल का तेल एक अच्छा सफाई करता है। मुँहासे से लड़ने में प्रभावी, यह गंदगी और विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करता है, छिद्रों को साफ करता है, त्वचा को नरम करता है और त्वचा से अतिरिक्त तेल निकाल देता है।

सेब साइडर सिरका के साथ तिल का तेल मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। कुछ समय के लिए छोड़ दें और गर्म पानी के साथ धो लें। वैकल्पिक रूप से, परिपत्र गति का उपयोग करके चेहरे और गर्दन पर गर्म तिल का तेल लगाएं। 10 मिनट के लिए छोड़ दें। एक रुई की बॉल के साथ साफ करें और अपने नियमित फेस वाश के साथ चेहरे को धो लें।

 

4.एंटी-एजिंग क्रीम

Source: https://images.pexels.com/photos/371109/pexels-photo-371109.jpeg?auto=compress&cs=tinysrgb&dpr=2&h=650&w=940

तिल के तेल में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो बारीक लाइनों और झुर्रियों से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। यह स्वाभाविक रूप से त्वचा को कसने, छिद्रों को बंद कर देता है।

लैवेंडर तेल की कुछ बूंदों के साथ तिल का तेल मिलाकर एक गोलाकार गति में चेहरे पर रगड़ें। रात भर छोड़ें। इससे आपका रक्त परिसंचरण बढ़ जाता है जिससे आपको चमकदार त्वचा मिलती है।

 

5.स्क्रब

Source: https://upload.wikimedia.org/wikipedia/commons/1/19/Cosmetologist_applying_skincare_treatment.jpg

स्क्रब्स त्वचा को साफ करने, ब्रेकआउट की संभावनाओं को कम करने, छिद्रों के आकार को कम करने, अंदरूनी बालों को हटाने में मदद करते हैं, और मॉइस्चराइज़र को बेहतर तरीके से घूमने की अनुमति देते हैं।

एक प्रभावी स्क्रब करने के लिए, चेहरे पर तिल का तेल रगड़ें। पांच मिनट के बाद, थोड़ा सा चावल का पाउडर चेहरे पर लगाएं और इसे साफ़ करें। गर्म पानी के साथ चेहरा धोएं। दस मिनट बाद चेहरे पर ठंडा पानी छिड़कें।

 

6.फेस पैक

Source: https://images.pexels.com/photos/413880/pexels-photo-413880.jpeg?auto=compress&cs=tinysrgb&h=350

फेस पैक मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करते हैं, त्वचा को फिर से जीवंत करते हैं और इससे आपकी त्वचा जवान लगती है।

एक प्रभावी पैक बनाने के लिए, तिल के तेल में मल्टीनी मिट्टी और थोड़ा हल्दी मिलाएं। पैक को 30 मिनट के लिए लगाएं और धो दें।

अपने दैनिक चेहरे की देखभाल व्यवस्था में इस अद्भुत तेल को शामिल करें और देखें कि यह आपकी त्वचा के लिए किसी भी समय चमत्कार कैसे करता है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *