7 बॉलीवुड अभिनेता जिनहोने माता पिता का नाम रोशन किया

Spread the love

एक पुरानी कहावत है कि माता पिता को अपनी सफलता से कहीं ज्यादा अपने बच्चों की सफलता से खुशी मिलती है। ये कहावत फिल्मी दुनियां के बड़े सितारों के लिए भी उतनी ही सच है । फिल्म इंडस्ट्री में कई ऐसे सितारे हैं जिनहोने कम उम्र में ही सफलता का ऐसा मुकाम हासिल किया है कि उनके माता पिता को उनकी उपलब्धियों पर गर्व है । आइये ऐसे ही कुछ खास सितारों से आपको रूबरू कराते हैं-

1. आलिया भट 

फिल्म निर्देशक महेश भट और अभिनेत्री सोनी राज़दान की बेटी आलिया, अभिनय प्रतिभा, सुंदरता और एक दमदार व्यक्तिव का बेजोड़ संगम हैं। फिल्म उड़ता पंजाब में एक बेहद अर्थपूर्ण किरदार से ले कर हाइवे में गाया गया उनका गीत “सूहा साहा” उनकी बहुमुखी प्रतिभा का कायल बनाता है। आलिया अभिनय के अलावा कई बडी कंपनीज़ की ब्रांड एंबेसडर भी हैं।

 

2. सोनाक्षी सिन्हा

शत्रुघन सिन्हा और पूनम की बेटी सोनाक्षी सिन्हा फिल्मों में आने से पहले मेरा दिल ले के देखो जैसी फिल्मों में कॉस्ट्यूम डिजाइनर का कार्य कर चुकी हैं। सोनाक्षी की पहली बहुचर्चित फिल्म दबंग थी। उस के बाद पीछे मुड़ के न देखने वाली सोनाक्षी ने रावड़ी राठोड़ और दबंग टू जैसी कई फिल्मों से नाम कमाया और लुटेरे फिल्म के लिए फिल्म फेयर अवार्ड से सम्मानित हुईं।

 

3. सोनम कपूर

सोनम कपूर युवा पीढ़ी का फैशन आइकॉन हैं। संजय लीला भंसाली के सहायक के तौर पर फिल्मों में काम शुरू करने वाली सोनम ने नीरजा में एक गंभीर किरदार निभाया है और राझणा के लिए बेस्ट ऐक्ट्रेस अवार्ड के लिए नामांकित हुई। अभिनेता अनिल कपूर की यह होनहार बेटी न केवल फिल्मों में बल्कि ब्रैस्ट कैंसर जैसे मुद्दे पर जागरूकता अभियान से सक्रिय रूप से जुड़ी हुई हैं।

 

4. करिश्मा और करीना कपूर

अभी तक कई फिल्म फेयर अवार्ड और एक नैशनल फिल्म फेयर अवार्ड भी अपने नाम करने वाली करिश्मा तथा करीना कपूर फिल्मी जगत के नामचीन राजकपूर परिवार की बेटियाँ हैं । जहां करिश्मा नब्बे के दशक की सफलतम अभिनेत्रियों में से एक हैं और राजा हिंदुस्तानी और जुबैदा जैसी फिल्मों में बेहतरीन अभिनय कर चुकी हैं करीना भी अपनी बहन की ही तरह स्टाइल, अभनय, सौन्दर्य और व्यक्तिव का एक जबर्दस्त संगम हैं और एक सफलतम अभिनेत्री हैं।

 

5. रितिक रोशन

फिल्म निर्देशक राकेश रौशन के बेटे रितिक रौशन ने कहो न प्यार है जैसी सुपरहिट फिल्म के साथ अभिनय की शुरुवात की और उसके बाद कई और फिल्मों के इस लंबे सफर में उन्हें बहुत सारे अवार्ड्स मिल चुके हैं। बड़े ब्राण्ड्स के साथ नज़र आने वाले रितिक कई सारे सामाजिक मुद्दों से भी जुड़े हुए हैं।

 

6. शाहिद कपूर 

शाहिद कपूर अभिनेता पंकज कपूर और नीलिमा अज़ीम के बेटे हैं और अपनी गज़ब की अभिनय प्रतिभा के लिए जाने जाते हैं। फिल्म हैदर के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिल चुका है। अभिनय के साथ साथ शाहिद समाजसेवा और परोपकार के कई कार्यों से भी जुड़े हुए हैं।

 

7. रणबीर कपूर 

रणबीर कपूर एक अभिनेता होने के साथ साथ एक फिल्म निर्माता भी हैं। ऋषि कपूर और नीतू सिंह के बेटे रणबीर ने अपने खुद के प्रयासों से फिल्मी दुनियाँ में अपनी एक खास जगह बनाई है और कई बेहतरीन फिल्में दी हैं। उनकी हास्य फिल्म बर्फी के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिला है । रणबीर भी कई सामाजिक मुद्दों के साथ सक्रिय रूप से जुड़े हुए हैं।  

चित्र श्रोत: www.wikimedia.org, www.alliswall.com, glamoursaga, mensxp, The Indian Express, the asian age

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *