Search

Home / हेल्‍थ / सब्जियों और फलों में से कीटनाशक निकालने के 7 आसान तरीके

सब्जियों और फलों में से कीटनाशक निकालने के 7 आसान तरीके

Parul Sachdeva | मई 17, 2018

आजकल जब भी हम बाज़ार से कोई फल या सब्ज़ी ख़रीदकर लाते हैं तो चिकित्सक उन्हें धोकर खाने की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि धोने से फल व सब्ज़ियों के ऊपर मौजूद हानिकारक कीटाणु व धूल-मिट्टी आदि निकल जाते हैं, पर क्या आपका सब्ज़ियों का धोना उन्हें पूरी तरह से स्वच्छ और खाने योग्य बनाता है? शायद नहीं, क्योंकि फल व सब्ज़ियाँ को साधारण पानी से धोना उनके ऊपर लगी धूल-मिट्टी को तो हटा सकता है, पर इन फल व सब्ज़ियों को उगाने के लिए काम में लाए गए केमिकल युक्त कीटनाशक को नहीं। केमिकल कीटनाशक युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन हो सकता है आपके लिए काफ़ी हानिकारक, इसलिए इस आर्टिकल में हम आपके लिए लेकर आए हैं फल व सब्ज़ियों पर से से कीटनाशक हटाने के आसान तरीके। आइए जानते हैं विस्तार से।

सब्जियों व फलों पर से कीटनाशक केमिकल हटाने के उपाय

Cleaning Fruits And Vegatables

आजकल खेती की हर तकनीक में उत्पादन बढ़ाने के लिए व फ़सल को नष्ट होने से बचाने के लिए केमिकल युक्त कीटनाशक उपयोग में लाए जाते हैं। लम्बे समय तक इन कीटनाशक युक्त पदार्थों का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए गम्भीर समस्या उत्पन्न कर सकता है, इसलिए बेहतर है कि बाजार में मिलने वाली फल व सब्ज़ियों को पहले अच्छे से साफ़ किया जाए और फिर ही खाया जाए। हालाँकि सिर्फ़ साधारण पानी से फल ब सब्ज़ियाँ धोना उनमें से कीटनाशक निकालने का कारगर तरीक़ा नही होगा। तो आइए जानते हैं फल व सब्ज़ियाँ साफ करने के कुछ आसान व प्रभावी उपाय।

1. ठंडे पानी से धोएँ फल व सब्ज़ियाँ

विशेषज्ञों के अनुसार फल व सब्ज़ियों को साधारण पानी से धोने की तुलना में ठंडे पानी से धोना बेहतर रहता है। कई रिपोर्ट्स में यह बात सामने निकलकर आयी है कि फल व सब्ज़ियों को ठंडे पानी में धोने से उनमें मौजूद धूल-मिट्टी व कीटाणुओं के साथ-साथ 70 प्रतिशत कीटनाशक केमिकल भी आसानी से निकल जाता है।

2. प्लास्टिक स्क्रब

अगर आप जो फल सब्ज़ियाँ ख़रीद रहे हैं, उनमें कीटनाशक केमिकल की मौजूदगी को लेकर चिंतित हैं, तो उन्हें साफ करने के लिए आप प्लास्टिक स्क्रब का सहारा ले सकते हैं। प्लास्टिक स्क्रब का इस्तेमाल करने के लिए ठंडे पानी से सब्ज़ियों को धोते वक़्त स्क्रब का इस्तेमाल करें। हालाँकि इस बात का भी ध्यान रखें कि स्क्रब का इस्तेमाल सिर्फ़ उन फल व सब्ज़ियों के लिए ही करें जिनकी स्किन मोटी हो, जैसे आलू, खीरा, केला आदि। नाज़ुक फल व सब्ज़ियों जैसे भिंडी, अंगूर इत्यादि पर स्क्रब का इस्तेमाल करना उन्हें खराब कर सकता है।

3. सेब का सिरका

बढ़ते कीटनाशकों के प्रयोग के चलते फल व सब्ज़ियाँ कीटनाशकों से भरे रहते हैं। इनकी प्राकृतिक रूप से सफाई के लिए आप एक घरेलू नुस्ख़ा आज़मा सकते हैं। इस नुस्ख़े में सेब के सिरके का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए पानी और सेब के सिरके का एक मिश्रण तैयार किया जाता है, जिसमें 4 हिस्सा पानी और 1 हिस्सा सिरका हो। इस मिश्रण में सब्ज़ियों को बाज़ार से लाने के बाद लगभग आधा घंटा भिगोकर रखें और ठंडे पानी से धो लें। इस तरह आप सब्ज़ियों में कीटनाशक केमिकल की मौजूदगी को लेकर एकदम निश्चिन्त हो जाएँ।

4. सब्ज़ियों का प्रयोग हमेशा छीलकर करें

भले ही आप सब्ज़ियों को बाज़ार से लाने के बाद अच्छी तरह से धो लें, पर एक बात का हमेशा ख़्याल रखें कि सब्ज़ियों को हमेशा छीलकर ही पकाएँ। फलों व सब्ज़ियों में मौजूद अधिकतर कीटाणु, केमिकल व अन्य विषाक्त तत्व छिलके पर ही मौजूद होते हैं। इसलिए फलों व सब्ज़ियों को छीलकर खाना उन्हें स्वास्थ्य की दृष्टि से बेहतर और सुरक्षित बनाएगा।

5. हल्दी

हल्दी का इस्तेमाल इसके औषधीय गुणों के लिए हर जगह किया जाता है, और सब्ज़ियों को साफ़ करने में हल्दी का इस्तेमाल इसका एक अन्य प्रयोग है। दरअसल हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से युक्त होती है। सब्ज़ियों को, और ख़ासतौर पर हरी पत्तेदार सब्ज़ियों को हल्दी के पानी में धोना उनके विषाक्त तत्वों और हानिकारक जर्म्स से निज़ात पाने का आसान प्राकृतिक उपाय है। तो बस अगली बार जो भी सब्ज़ियाँ आप बाज़ार से खरीदें, उन्हें धोने के लिए पानी के में चुटकीभर हल्दी डाल दें।

6. नमक

नमक के पानी में फलों व सब्ज़ियों को धोना उन्हें सम्पूर्ण रूप से शुद्ध बनाता है। इस प्रक्रिया में सब्ज़ियों में मौजूद सभी हानिकारक तत्व निकल जाते हैं। इसलिए सब्ज़ियों को ठंडे पानी में धोने से पहले कुछ देर नमक के पानी में भिगोकर रखें। हालाँकि इस बात का भी ध्यान रखें कि अंगूर व बेरीज़ जैसे कोमल फलों को नमक के पानी में धोना उन्हें खराब कर सकता है।

7. स्प्रे

फलों व सब्ज़ियों को धोने के लिए आप घर पर ही प्राकृतिक स्प्रे तैयार कर सकते हैं। इस स्प्रे को बनाना बहुत आसान है और यह काफ़ी असरदार भी है। बस 1 कप पानी लेकर उसमें 2 चम्मच बेकिंग सोडा और 1 चम्मच नींबू का रस मिला लीजिए। अब इसे एक स्प्रे बोतल में भर कर खाद्य पदार्थो पर स्प्रे करें। 5 मिनट तक रखने के बाद फलों व सब्ज़ियों को साफ़ पानी से धो लें और शुद्धता को लेकर निश्चिन्त हो जाइए।

 

आजकल के मिलावट और बीमारियों वाले दौर में बाज़ार से आने वाली हर चीज़ का इस्तेमाल सावधानीपूर्वक करना चाहिए। यही बात फलों व सब्ज़ियों पर भी लागू होती है। इस आर्टिकल में हमने आपसे फलों व सब्ज़ियों को घर पर अच्छी तरह साफ करने और उनपर से हानिकारक कीटाणुओं व कीटनाशक केमिकल्स को हटाने के तरीके साझा किए। कैसा लगा आपको हमारा ये आर्टिकल, हमें बताइए, साथ ही इसे साझा कीजिए अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ। ऐसी ही अनमोल जानकारी, और नई-नई रेसिपीज़ के लिए जुड़े रहिए BetterButter के साथ।

Disclaimer-: BetterButter इस ब्लॉग में प्रकाशित किसी भी चित्र अथवा वीडियो का आधिकारिक दावा नहीं करता है। इस ब्लॉग में सम्मिलित दृश्य-श्रव्य सामग्री पर मूल रचनाकार के अधिकार का हम पूरा सम्मान करते है तथा प्रकाशित रचना का उचित श्रेय रचनाकार को देने का पूर्ण प्रयास करते है। अगर इस ब्लॉग में सम्मिलित किसी भी चित्र या वीडियो पर आपका कॉपीराइट है और आप उसे BetterButter पर नहीं देखना चाहते तो हमसे संपर्क करें। उक्त सामग्री को ब्लॉग से हटा दिया जायेगा। हम किसी भी सामग्री के लेखक, फोटोग्राफर एवं रचनाकार को उसका पूरा श्रेय देने में विश्वास करते है।

Parul Sachdeva

BLOG TAGS

हेल्‍थ

COMMENTS (0)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *