Search

Home / सेलेब्रिटीज़ / 7 सुपरफूड्स जो आपको 30 साल की उम्र के बाद अपनी डाइट में जरूर करने चाहिए शामिल

सुपरफूड्स

7 सुपरफूड्स जो आपको 30 साल की उम्र के बाद अपनी डाइट में जरूर करने चाहिए शामिल

Sonali Bhadula | फ़रवरी 2, 2022

हमारा शरीर हमारी उम्र के अनुरूप कार्य करता है, हमारी युवावस्था के दौरान हमारे शरीर की सक्रियता सबसे अधिक होती है जो कि हमारी 30 की उम्र के बाद धीरे-धीरे धीमी होने लगती है। 30 के बाद हमारी उम्र का बढ़ना हमारे शरीर पर दिखने लगता है, झुर्रियां और कमजोरी जैसे लक्षण दिखने और शारीरिक ढांचे में बदलाव होने शुरू हो जाते हैं। लेकिन 30 की उम्र का प्रभाव लोगों में उनकी दिनचर्या और शारीरिक सक्रियता के रूप में अलग-अलग देखने को मिल सकते हैं। ज्यादातर शारीरिक रूप से सक्रिय लोगों में यह लक्षण उनके 30 के अंतिम वर्षो में दिखने शुरू होते हैं, जो कि एक स्वस्थ शरीर के लिए अच्छा संकेत हो सकता है। इसके साथ ही सभी पोषण से युक्त स्वस्थ खान-पान भी उम्र के इस पड़ाव में शरीर की गति को बनाए रखने में मदद करता है। आपकी शरीर की सक्रियता बनाए रखने के लिए हम आपके लिए 7 ऐसे ही सुपरफूड्स लेकर आये हैं जो 30 में भी शरीर को 20 की ऊर्जा के साथ भरने में पूरी तरह से सक्षम हैं।

1.अश्वगंधा

Ashwagandha (1)

“अश्वगंधा” नाम इसकी जड़ की गंध का वर्णन करता है, जिसका अर्थ है “घोड़े की तरह। चिकित्सक इस जड़ी बूटी का उपयोग ऊर्जा को बढ़ावा देने और तनाव और चिंता को कम करने के लिए एक सामान्य टॉनिक के रूप में करते हैं।

 

ये भी पढ़े: जानिए अंगूर के 12 फायदे जो बनाते हैं आपको स्वस्थ और सुंदर

 

2.स्पिरुलिना (Spirulina)

Spirulina (1)

स्पिरुलिना एक ऐसा जीव है जो ताजे और खारे पानी दोनों में उगता है। विभिन्न पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरा यह लोकप्रिय सप्लिमेंट आपके शरीर और मस्तिष्क को लाभ पहुंचा सकता है। और मधुमेह, कैंसर और उच्च कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित लोगों को राहत देता है।

3.जिन्कगो बिलोबा (Ginkgo Biloba)

 Biloba Ginkgo

दुनिया के सबसे पुराने पेड़ों में से एक, यह एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है और रक्त प्रवाह में सुधार करता है। यह अक्सर मेमोरी और मस्तिष्क के समर्थन के लिए उपयोग किया जाता है, सतर्कता को तेज करता है और स्वस्थ रक्त और नसों को बनाए रखने में भी मदद करता है।

4. जिनसेंग (Ginseng) 

Ginseng

यह आवश्यक न्यूट्रिएंट, जिनसनोसाइड, फिनोलिक और सैकराइड से मजबूत किया गया है जो संवेदना में सुधार करता है, इंटेलिजेंस और मानसिक संकायों में सुधार करता है। Gingko Biloba के साथ Panax कोरियाई जिनसेंग का संयोजन इम्यून सिस्टम को बढ़ावा दे सकता है और बीमारी से रिकवरी के समय में सुधार कर सकता है।

5. ब्लू बैरीज़ (Blueberries)

Blueberries

ब्लू बैरीज़ में एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं, जो बढ़ती हुई उम्र के असर को काफी हद तक कम करने के लिए सक्रिय रूप से कार्य करता है। इसके साथ-साथ ब्लूबेरी में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी पाया जाता है जो त्वचा में होने वाली सूजन को कम करके चेहरे से मुंहासों की समस्या को खत्म करने के लिए काम कर सकता है।

6. अलसी बीज (Flaxseeds)

Flaxseeds

एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर अलसी आपके बढ़ते उम्र को त्वचा पर नहीं दिखने देता और आपको जवां दिखने में मदद करता है। अलसी में ओमेगा-3 भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो रक्त प्रवाह को बेहतर कर, खून के जमने या थक्का बनने से रोकता है, जो हार्ट-अटैक का कारण बनता है। यह रक्त में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी सहायक है।

7. दुग्ध रोम (Milk Thistle)

Milk Thistle

दूध थीस्ल एक ऐसा पौधा है जो लीवर की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। जबकि इसके अन्य भागों का उपयोग विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है, दूध थीस्ल के बीजों में सिलीमारिन नामक एक बायोफ्लेवोनोइड कॉम्प्लेक्स होता है और सिरोसिस, पीलिया, हेपेटाइटिस पित्ताशय की थैली विकारों के इलाज में मदद कर सकता है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है और लोगों को टाइप 2 मधुमेह का प्रबंधन करने में मदद करता है।

 

Disclaimer-: BetterButter इस ब्लॉग में प्रकाशित किसी भी चित्र अथवा वीडियो का आधिकारिक दावा नहीं करता है। इस ब्लॉग में सम्मिलित दृश्य-श्रव्य सामग्री पर मूल रचनाकार के अधिकार का हम पूरा सम्मान करते है तथा प्रकाशित रचना का उचित श्रेय रचनाकार को देने का पूर्ण प्रयास करते है। अगर इस ब्लॉग में सम्मिलित किसी भी चित्र या वीडियो पर आपका कॉपीराइट है और आप उसे BetterButter पर नहीं देखना चाहते तो हमसे संपर्क करें। उक्त सामग्री को ब्लॉग से हटा दिया जायेगा। हम किसी भी सामग्री के लेखक, फोटोग्राफर एवं रचनाकार को उसका पूरा श्रेय देने में विश्वास करते है।

Sonali Bhadula

COMMENTS (1)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *