Search

HOME / ब्रैस्ट कैंसर के खतरे को रोकने के 8 तरीके

ब्रैस्ट कैंसर के खतरे को रोकने के 8 तरीके

Sonal Sardesai | अक्टूबर 12, 2018

ब्रैस्ट कैंसर के खतरे को रोकने के 8 तरीके

स्तनों को महिला के शरीर का सबसे आकर्षक अंग माना जाता है। आज के दौर में हमारी जान-पहचान की कोई न कोई परिचित की ज़रूर हैं जो ब्रैस्ट कैंसर से पीड़ित हैं। मेडिकल साइंस ने इन दिनों बड़ी प्रगति की है और हमें इससे संबंधित कई तरह की सकारात्मक जानकारी मिलती है।

ब्रैस्ट कैंसर होने के कई कारण हैं, जिनमें से कुछ वंशानुगत और बुढ़ापे की तरह प्राकृतिक कारण हैं जिनसे हर इंसान अपने जीवनकाल में गुज़रता है। आप इसे रोकने के लिए अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव कर सकते हैं।

यहां कुछ उपयोगी टिप्स दी गई हैं जिन्हें उपयोग में लाकर आप स्तन के कैंसर के विकास को रोक सकतीं हैं-

 

1.अपने वज़न पर नजर रखें :

मोटापे से स्तन कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। रजोनिवृत्ति (menopause) के बाद, आम तौर पर महिलाओं का वजन बढ़ना शुरू होता है। स्वस्थ और लंबे जीवनकाल के लिए, अपने वज़न पर नियंत्रण रखना न केवल महिलाओं के लिए बल्कि हर व्यक्ति के लिए प्राथमिक लक्ष्य होना चाहिए। यह विभिन्न प्रकार के कैंसर को रोकने में भी मदद करता है। मोटापे के कारण इंसुलिन के स्तर में वृद्धि से भी कैंसर हो सकता है।

 

2.नियमित व्यायाम करें :

ज़रूरी नहीं है की व्यायाम करने के लिए जिम में पसीना बहाना पड़े। सुबह या शाम की सैर आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी हो सकती है। D .H . H .S .  ( स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग) एक सप्ताह में 150 मिनट की सामान्य शारीरिक गतिविधि या 75 मिनट की ज़ोरदार शारीरिक गतिविधि की सिफारिश करता है। नियमित अभ्यास भी आपके मोटापे को नियंत्रित करने में मदद करता है।

 

3.शराब का सेवन सीमित करें :

अत्यधिक शराब पीने से स्तन और अन्य प्रकार के कैंसर की संभावना बढ़ जाती है। अमेरिकी कैंसर सोसाइटी स्तन कैंसर के खतरे को कम करने के लिए एक दिन में 1 पेग की सिफारिश करती है। संयम से शराब पीना खतरनाक नहीं है लेकिन अत्यधिक पीने को तुरंत नियंत्रण में लाना चाहिए।

 

4.धूम्रपान छोड़ें, अभी, इसी वक्त!!! :

आंकड़े बताते हैं की धूम्रपान और स्तन कैंसर का विशेष रूप से प्रीमेनोपॉज़ल महिलाओं के मामले से गहरा लिंक होता है। धूम्रपान कम से कम 15 विभिन्न प्रकार के कैंसर से संबंधित है। एक स्वस्थ जीवन के लिए, महिलाओं को तुरंत धूम्रपान छोड़ देना चाहिए। यह दांतों में पीलापन, सांस की बदबू और कई अन्य प्रभाव भी पैदा करता है जो आपको कम आकर्षक बनाते हैं।

 

5.फल और सब्जियों का सेवन बढ़ाएं :

फल और सब्ज़ियों का सेवन स्तन कैंसर से बचने के लिए सबसे अच्छे निवारक उपायों में से एक है। ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, आड़ू और प्लम जैसे फलों में कई सारे एंटी-कैंसर गुण होते हैं। फूलगोभी, गोभी, ब्रोकोली और अंकुरित सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन C और E मौजूद होते हैं जो कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं।

 

6.स्तनपान एक रक्षक के सामान है :

स्तनपान कैंसर के प्रति सुरक्षा एजेंट के रूप में कार्य करता है। डॉक्टरों का सुझाव है की आप अपने बच्चे को जितना अधिक स्तनपान करातीं हैं, आपके स्तन उतने ही स्वस्थ बन जाते हैं। एक तरफ, यह आपके बच्चे के लिए बहुत फायदेमंद है और दूसरी तरफ, यह स्तन कैंसर को रोकता है! यह एक सम्पूर्ण विजयी स्थिति है।

 

7.गर्भ-निरोधक ( बर्थ-कण्ट्रोल ) गोलियों से बचें:

यह देखा गया है की गर्भ-निरोधक गोलियां खा रही महिलाओं को स्तन का कैंसर होने का खतरा औरों से ज़्यादा होता है। गर्भ-निरोधक गोलियां स्ट्रोक या दिल के दौरे की संभावनाओं को भी बढ़ाती हैं। हालांकि, इसमें कई फायदे हैं जैसे यह डिम्बग्रंथि, कोलन और गर्भाशय कैंसर को रोकता है। लेकिन स्तन कैंसर के खतरे से बचने के लिए, गर्भ-निरोधक गोलियां लेना बंद करना उचित है।

 

8.हॉर्मोन प्रतिस्थापन थेरेपी ( हॉर्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी) पर ध्यान दें :

रजोनिवृत्ति के लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए हॉर्मोन प्रतिस्थापन चिकित्सा (HRT) का उपयोग किया जाता है लेकिन अक्सर इस उपचार के लिए एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टिन के संयोजन की आवश्यकता होती है, जिसे स्तन कैंसर के विकास का कारण माना जाता है। इलाज के प्रकार से जुड़े जोखिमों और लाभों को जानने के लिए पहले से ही अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

 

चित्र स्त्रोत : pixabay.com, maxpixel.com, flickr.com, Air Force Medical Service