Search

HOME / दुनियाभर में किए जाने वाले अजीबोगरीब फेशीयल्स

दुनियाभर में किए जाने वाले अजीबोगरीब फेशीयल्स

Sonal Sardesai | अक्टूबर 12, 2018

BLOG TAGS

hindi Skincare

दुनियाभर में किए जाने वाले अजीबोगरीब फेशीयल्स

दुनियाभर में किए जाने वाले अजीबोगरीब फेशीयल्स /दुनिया भर में सौंदर्य उत्पादों के रूप में प्रयोग करी जाने वाली अनोखी चीजें

प्राचीन काल से, महिलाओं ने ऐसे उत्पादों की तलाश की है जिनसे न केवल उनकी सुंदरता बढ़ सकती है लेकिन जो उचित दामों पर भी आसानी से उपलब्ध हैं। आपने चॉकलेट, फलों, सब्जियों, सोने, दूध, रक्त, मछली इत्यादि जैसे विभिन्न उत्पादों के बारे में सुना होगा जिनका काफी नियमित रूप से उपयोग सौंदर्य उपचार में भी किया जा रहा है, लेकिन कई अन्य चीज़ें भी हैं,  कुछ निश्चित रूप से अजीब भी हैं, जिनका कई महिलाएं अपनी सुंदरता का ख्याल रखने के लिए उपयोग करती हैं।

सौंदर्य बनाए रखने के लिए, दुनियाभर में उपयोग की जाने वाली कुछ अजीब चीज़ों के बारे में यहाँ पढ़ें –

 

1.आर्गेन ऑयल, मोरक्को

स्त्रोत : https://upload.wikimedia.org/wikipedia/commons/thumb/c/c7/Bouteille_cosm%C3%A9tique.JPG/800px-Bouteille_cosm%C3%A9tique.JPG

ऑर्गन ऑयल में स्क्वेलिन, एक किस्म का कार्बनिक यौगिक है, जो त्वचा में नमी को लॉक करने के लिए जिम्मेदार होता है। विटामिन ई, ओमेगा -6 और ओमेगा-9 फैटी एसिड की उच्च सांद्रता, विशेष रूप से मुहांसों और तैलीय त्वचा के लिए एक बेहतरीन मॉइस्चराइज़र का काम करते हैं। इस तेल का उपयोग हाइड्रेशन बढ़ाता है और सेल पुनर्जन्म को बढ़ावा देता है।

 

2.यारो रूट, ग्रीस

स्त्रोत : https://www.maxpixel.net/static/photo/1x/Yarrow-Stomach-Healthy-Digestion-Medicinal-Herbs-811779.jpg

यारो रूट में फ्लेवोनोइड्स और सैलिसिलिक एसिड होता है। यह प्राकृतिक रूप से त्वचा पर चमक और कसाव लाते हैं और एक्सफोलिएट करने में मदद करते हैं। चूंकि यह एक अच्छे  एस्ट्रिंजेंट के रूप में काम करता है, यह मुख्य रूप से तैलीय त्वचा के लिए बनाए गए क्लेंज़र्स में पाया जाता है। इसके औपचारिक गुण भी हैं इसलिए निशान और गर्भावस्था में खिंचाव की वजह से बने स्ट्रेच मार्क्स के इलाज के लिए यह एक लोकप्रिय विकल्प है।

 

3.क्विनोआ , पेरू

स्त्रोत : https://c1.staticflickr.com/4/3706/9924383573_efd9228b67_b.jpg

एक सुपर भोजन होने के अलावा, क्विनोआ में विटामिन A, B और E, एमिनो एसिड और पेप्टाइड्स होते हैं और यह इसके उपयोग से उत्कृष्ट एंटी-एजिंग इलाज भी हो सकता है क्योंकि यह शरीर में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है। यह सेलुलर तनाव को कम करता है और त्वचा को नरम और कोमल बनाए रखता है।

 

4.चावल का पानी, जापान

स्त्रोत  : https://upload.wikimedia.org/wikipedia/commons/6/65/Preparations_for_Manabasa_Gurubara_01.jpg

किण्वित चावल का पानी बालों के साथ-साथ त्वचा के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ई और ए, खनिजों और एमिनो एसिड मौजूद होते हैं। चावल का पानी चहरे की अशुद्धियों और खोपड़ी को साफ करता है और बालों के सूखेपन को रोक सकता है। सुनिश्चित रूप से सप्ताह में एक बार किण्वित चावल के पानी का उपयोग करें और इसका असर देखें।  

 

5.चीनी, मिस्र (इजीप्ट)

स्त्रोत : https://cdn.pixabay.com/photo/2017/07/16/20/45/sugar-2510536_960_720.jpg

चीनी पर्यावरण से नमी खींचने और इसे त्वचा में बंद करने का कार्य करती है। इसका मतलब है कि चीनी एक प्राकृतिक हुमेक्टैंट है। इसमें ग्लाइकोलिक एसिड भी है जो सेल पुनर्जन्म को ट्रिगर करने के लिए गहरे ऊतकों तक पहुंचने में सक्षम रहते हैं। चूंकि यह कोमल होती है, यह त्वचा को चिकनी और बालों से मुक्त बनाए रखती है।

 

6.टकीला, मेक्सिको

स्त्रोत :  https://cdn.pixabay.com/photo/2018/09/01/22/53/mezcal-3647841_960_720.jpg

टकीला एग्वेव प्लांट से निकाला जाता है, न केवल यह त्वचा से अतिरिक्त तेल निकालने में मदद करता है बल्कि यह त्वचा को गहराई से साफ भी करता है। लेकिन इसके अत्यधिक उपयोग करने में सावधानई बरतनी चाहिए क्योंकि ऐसा करने से त्वचा बहुत रूखी और खुश्क हो सकती है।

अब जब आप दुनिया भर के सौंदर्य रहस्यों को जानते हैं, तो बस अपनी स्किन टाइप के अनुसार इन्हें अपनी ब्यूटी ट्रीटमेंट में शामिल करें और नरम और दमकती त्वचा पाएं!