मौनसून के लिए 9 स्किनकेयर और मेकअप टिप्स

Spread the love

गर्मी के बाद, मानसून आता है और धरती पे एक बार फिर से हरियाली पैदा करता है। इस प्रकार, मानसून को ज्यादातर लोगों का पसंदीदा मौसम माना जाता है। यह एक बहुत ही सुखद माहौल लाता है, चारों तरफ हरियाली रहती है और हर कोई आनंद के साथ इस मौसम का स्वागत करता है।

यूं तो यह मौसम सबसे खूबसूरत है, पर इस मौसम के दौरान हमारे शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस समय हमारी प्रतिरक्षा स्तर बहुत कम हो जाती है। इस मौसम में हम पाचन, श्वसन और त्वचा से संबंधित विभिन्न बीमारियों से पीड़ित हो सकते हैं। आपकी त्वचा, जो आपके शरीर का सबसे नाजुक और खूबसूरत हिस्सा है, इस मौसम के दौरान इसपर सबसे ज्यादा खतरा रहता है। इस समय के दौरान चकत्ते, पिम्पल्स, फोड़े और एक्जिमा जैसी त्वचा की समस्याएं आम हैं। इसलिए, मौनसून के वक़्त हमें हमारी त्वचा को लेकर बहुत सावधानियां बरतनी चाहिए।

 

आज, हम इस मौनसून में ताजा, स्वस्थ और चमकते रहने के लिए कुछ नुस्खों पर चर्चा करेंगे।

1. वाटरप्रूफ मेकअप करने की कोशिश करें:

बाजार में विभिन्न प्रकार के वाटरप्रूफ कॉस्मेटिक उत्पाद उपलब्ध हैं। इस मौसम में इन उत्पादों का उपयोग करने का प्रयास करें। वाटरप्रूफ मस्करा के बजाय, वाटर रेसिस्टेंट मस्करा का चयन करें। इस दौरान तरल आईलाइनर इस्तेमाल करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प पेंसिल है। आप जेल वाले आईलाइनर के लिए भी जा सकते हैं क्योंकि वे लंबे समय तक चलते हैं और आसानी से फीके नहीं होते।

 

2. मैट लिपस्टिक का प्रयोग करें:

इस मौसम के लिए मैट लिपस्टिक सबसे सही विकल्प है। यदि आपके पास मैट लिपस्टिक नहीं है, तो आप अपने सामान्य लिपस्टिक पर कुछ पाउडर डाल सकते हैं।

 

3. ब्लॉटिंग पेपर का प्रयोग करें:

अपनी त्वचा से अतिरिक्त पसीना और तेल निकालने के लिए, ब्लॉटिंग पेपर का उपयोग करें। यह आपके मेकअप को बरकरार रखने में मदद करता है और आपके चेहरे को सूखा रखता है। वैकल्पिक रूप से, आप कॉम्पैक्ट पाउडर का भी उपयोग कर सकते हैं।

 

4. सनस्क्रीन का उपयोग:

यह एक आम गलतफहमी है कि मौनसून के वक़्त हमारी त्वचा सूर्य के विकिरण से अवगत नहीं होती है। लगभग 80% यूवी किरणें बादलों के माध्यम से प्रवेश करती हैं और हमारी त्वचा तक पहुंचती हैं। इसलिए आपको हमेशा बाहर निकलने से 20 मिनट पहले सनस्क्रीन और एसपीएफ़ 30 लगाना चाहिए।

 

5. क्रीमी ब्लश का उपयोग करें:

मानसून में एक क्रीम बेस्ड ब्लश का उपयोग करने का प्रयास करें। आप नमी को अवशोषित करने के लिए पाउडर का उपयोग भी कर सकते हैं।

 

6. आई शैडो से दूर रहने की कोशिश करें:

इस मौसम में आई शैडो का उपयोग ना करने की कोशिश करें। यदि आवश्यक हो तो वाटरप्रूफ पेंसिल या क्रीम बेस्ड आई शैडो का उपयोग करें।

 

7. अपनी त्वचा एक्सफोलिएट और मॉइस्चराइज करें:

हवा में नमी के कारण, हमारी त्वचा बैक्टीरिया और रोगाणुओं के लिए सबसे अच्छा प्रजनन स्थल बन जाती है। एक सप्ताह में एक बार अपनी त्वचा एक्सफोलिएट करने के लिए एक अच्छे स्क्रब का प्रयोग करें। त्वचा के तेल के स्तर को बनाए रखने के लिए, अपनी त्वचा के प्रकार के आधार पर उचित मॉइस्चराइजर का उपयोग करें।

 

8.परफ्यूम लगाएं :

ज्यादा नमी होने के कारण, मानसून के दौरान हमारा शरीर काफी चिपचिपा और पसीना युक्त हो जाता है। इसलिए इस समय आपके पास एक परफ्यूम ज़रूर होना चाहिए। सुगंध के लंबे समय तक चलने के लिए, वैसलीन पर परफ्यूम छिड़कें और फिर इसे अपनी कलाई, गर्दन और अपने कानों के पीछे रगड़ें।

 

9. ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं:

अंत में, किसी भी त्वचा से संबंधित मुद्दे के लिए सबसे अच्छा उपाय बहुत सारा पानी पीना है। यह हमारी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाता है। दिन में 2-3 लीटर तक पानी का उपभोग करें। पानी त्वचा को हाइड्रेट करता है। यह शरीर से खराब विषाक्त पदार्थों को दूर करता है और त्वचा को फिर से चमकदार बनाता है।

 

चित्र स्रोत: Pixabay, Flickr, Taiki, Wikimedia Commons.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *