7 खाद्य पदार्थ जो आपकी मनोदशा (mood) ठीक कर सकते हैं

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क्या आपके लिए अचानक एक व्यस्त दिन के बीच में कुछ भी दिलचस्प नहीं है? क्या आप बुरे मूड में हैं? अगर आप तनाव या विकार या अवसाद से निपट रहे हैं, तो यहां इसका समाधान है। भोजन! जी हां, सही प्रकार का भोजन न केवल आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ रखेगा बल्कि यह आपके मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखने में भी बहुत योगदान देता है। अगली बार जब आप बाधाओं के खिलाफ लड़ना पसंद करते हैं, तो नीचे सूचीबद्ध खाद्य पदार्थों को ग्रेहण करें!

 

1.डार्क चॉकलेट –

चॉकलेट किसे पसंद नहीं करता है? हर कोई चॉकलेट खाना पसंद करता है क्योंकि यह एक मूड लिफ्टर है। और क्या आपको पता है? शोध आपके पक्ष में है। यह पाया गया है कि एक डार्क चॉकलेट खाने से आपके तनाव के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। तो अगली बार जब आप मनोदशा महसूस करते हैं, तो एक डार्क चॉकलेट उठाएं और बस अपने आस-पास की दुनिया को भूलने का आनंद लें! यदि आप डाइटिंग कर रहे हैं तो ज़रा कैलोरीज का ध्यान रखें।

 

2.ताज़े फल-

नारंगी, केले, अमरूद, सेब, और आम जैसे फल इतने स्वादिष्ट और स्वाभाविक रूप से मीठे होते हैं। यह तुरंत आपके मनोदशा को सभी फाइबर, विटामिन सी और खनिजों के साथ ठीक कर देते हैं। जितना चाहें उतना खाएं और अंतर महसूस करें।

 

3.अंडे –

अपने दैनिक नाश्ते में एक तले हुए अंडे को शामिल करें और हमेशा ताजा महसूस करें। एक अंडा बहुत सारे पोषक तत्वों, विटामिन ए, डी, ई और लोह, कैल्शियम से भरा होता है। यह निस्संदेह दिन के लिए एक ऊर्जा बूस्टर के रूप में काम करता है।

 

4.मछली –

फैटी मछली जैसे ट्यूना, मस्तिष्क से जुड़े रसायनों को बदलने में मदद करता है और यह आपके मनोदशा को कुशलतापूर्वक ठीक करता है। यह ओमेगा 3 फैटी एसिड के कारण है। यह अवसाद और तनाव से लड़ने में भी मदद करता है।

 

5.नट्स –

बादाम और हेज़लनट जैसे नट्स आपके ऊर्जा स्तर को बढ़ावा देने के लिए निश्चित हैं खासकर तब जब आप मानसिक रूप से कमज़ोर महसूस कर रहे होते हैं। ये नट्स फाइबर से भरे हुए हैं और आपकी रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। हमेशा अपने बैग में कुछ नट्स ले जाएं और एक कप कॉफी लाने की बजाय उन्हें ग्रहण करें।

 

6.दालें-

अपने दोपहर के भोजन में दालों को शामिल कर, आप निश्चित रूप से शेष दिन के लिए अपने ऊर्जा के स्तर बढ़ावा दे रहे हैं। इससे आपको देर तक भूक नहीं लगेगी और बेवजह स्नैक खाने की इच्छा नहीं होगी। सक्रिय रहने के लिए आपकी ऊर्जा को बढ़ावा मिलेगा।

 

7.ग्रीन टी –

जब आप मानसिक रूप से कमज़ोर महसूस करते हैं तो एक कप गर्म चाय पीना स्वर्ग है! यदि यह ग्रीन टी है, तो यह और भी फायदेमंद है क्योंकि आप ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, पोषक तत्व और मूड लिफ्टर्स का आनंद ले सकते हैं। इसमें कुछ कैफीन भी शामिल हैं जो आपके उदास अवस्था के लिए एक त्वरित उपाय के रूप में कार्य करता है।

 

कुछ अन्य खाद्य पदार्थ जो मूड ठीक करती हैं –

  • अपने सलाद, मक्खन या किसी भी पेय में आप फ्लक्स सीड्स शामिल करें
  • केल और पालक जैसे ताजा हरी सब्ज़ियां खाएं
  • खाना पकाने के दौरान नारियल का तेल इस्तेमाल करें

चित्र स्त्रोत- Max Pixel, Flickr, Pixabay, Canva

 

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