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10 खाद्य पदार्थ जो आपकी मनोदशा (mood) ठीक कर सकते हैं

Priyanka Verma | अक्टूबर 16, 2018

क्या आप अचानक से स्वयं को तनावग्रस्त महसूस कर रहे हैं? क्या आपको छोटी-छोटी बातों पर चिड़चिड़ाहट हो रही है और मन में उदासी है? अगर इन सभी सवालों के जवाब हाँ में हैं, तो शायद आपको ज़रूरत है अपने खान-पान में बदलाव करने की। वो एक एक कहावत है न कि “जैसा खावे अन्न, वैसा होवे मन”? इस आर्टिकल में हम जानेंगे की कैसे हमारे मूड को प्रभावित करता है हमारा आहार, और साथ ही आपको बताएँगे उन खाद्य पदार्थों के बारे में, जिन्हें खाकर एकदम ख़ुशनुमा हो जाएगा आपका मन। तो आइए जानते हैं विस्तार से।

मन को ख़ुश करने वाले खाद्य पदार्थ

Food That Makes You Happy

हम जो कुछ भी खाते हैं, उसका प्रभाव हमारे शरीर के साथ-साथ हमारी मनोदशा पर भी पड़ता है। यही कारण है कि स्वादिष्ट खाना खाने के बाद हमें एकदम अच्छा-अच्छा महसूस होता है। इसके विपरीत अगर हम कुछ ऐसा खा लें, जिसका स्वाद हमारी पसंद के अनुसार नही है, तो हमें नकारात्मकता का अनुभव होता है। दरअसल हम जो कुछ भी खाते हैं उसमें निश्चित प्रकार के केमिकल, खनिज व विटामिन व अन्य तत्वों का समावेश होता है और शरीर में इनकी आपूर्ति हमारे हॉर्मोन्स को प्रभावित करती है। शोधों के अनुसार खाने में कुछ मीठा खाने से हम सबसे अधिक ख़ुशी और सकरात्मकता का अनुभव करते हैं। इसका मतलब ये नही कि हम मीठा ही खाते रहें, अन्यथा स्वास्थ्य समस्याएँ भी हो सकती हैं।

विभिन्न खाद्य पदार्थों और उनके हमारे मनोदशा पर पड़ने वाले प्रभावों को देखते हुए, इस आर्टिकल में हम आपके लिए लेकर आए हैं उन खाद्य पदार्थों की सूची, जो आपके मूड को तुरंत ख़ुशनुमा बनाकर, आपको तरोताज़ा कर सकते हैं। आइए जानते हैं हमें ख़ुशी पहुँचाने वाले ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में-:

1.डार्क चॉकलेट

चॉकलेट आख़िर किसे पसंद नही आती? हर कोई स्वाद की वजह से चॉकलेट खाना पसंद करता है, पर क्या आप जानते हैं कि चॉकलेट एक बेहतरीन मूड लिफ़्टर है।विभिन्न शोधों में ये पाया गया है कि डार्क चॉकलेट आपकी तनावपूर्ण मनोदशा ठीक कर, आपको फिर से खुश करने के लिए एक बेहतरीन खाद्य पदार्थ है। दरअसल डार्क चॉकलेट में विभिन्न तरह के ऐसे एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में खुशी महसूस करवाने वाले होर्मोन्स के स्त्राव को बढ़ाते हैं। इसलिए अब जब भी मूड खराब हो, डार्क चॉकलेट का एक टुकड़ा लेकर खा लीजिये और खो जाइये अपनी ही दुनिया में।

2.ताज़े फल

नारंगी, केले, अमरूद, सेब, और आम जैसे फल स्वादिष्ट और स्वाभाविक रूप से मीठे होते हैं। ये सभी फल हमारे शरीर में फाइबर, विटामिन सी और खनिजों की आपूर्ति कर हमें सेहतमंद तो बनाते ही हैं, साथ ही इनमें मौजूद विभिन्न एंटीओक्सिडेंट तत्व हमें ख़ुशनुमा महसूस करवाने में भी बड़ी भूमिका निभाते हैं। तो बस जब भी मूड ख़राब हो, जितना चाहें उतना ताज़े फल खाएं और अंतर महसूस करें।

3.अंडे

एक अंडा बहुत सारे पोषक तत्वों, विटामिन ए, डी, ई और लोह, कैल्शियम से भरा होता है, इसलिए यह निस्संदेह एक ऊर्जा बूस्टर के रूप में काम करता है।अंडा हमारी सेहत के लिए तो लाभदायक होता ही है, पर यह आपकी मनोदशा सुधारने में भी बड़ी भूमिका निभा सकता है। दरअसल अंडे में ओमेगा-3 प्रचुर मात्रा में होता है, जो कि आपको तनाव से दूर रखने में असरदार होता है। इसके अलावा लेसिटिन नामक तत्व आपके मूड को स्थिर बनाये रखता है। डिप्रेशन से बचाव के लिए अंडे में पाया जाने वाला विटामिन बी-12 भी महत्वपूर्ण होता है।अंडा कोलिन का भी अच्छा स्रोत है और शरीर में इसकी आपूर्ति हमें खुश रखती है। तो अपने दैनिक नाश्ते में एक अंडे को शामिल करें और हमेशा ताजा महसूस करें।

4.मछली

अपने आप में प्रसन्नता महसूस करने के लिए आप मछली का रूख भी कर सकते हैं। मछली में सैचुरेटेड फैट, ओमेगा-3 फैटी एसिड व प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में होता है। मछली का सेवन हमारे शरीर, आंखों, बालो व त्वचा के लिए तो लाभदायक होता ही है, साथ ही इससे हमारी खुशी भी बढ़ती है। मछली के सेवन से शरीर में डोपामाइन व सेरोटोनिन नामक हॉर्मोन्स का स्त्राव बढ़ता है। ये दोनों ही हॉर्मोन हमारा मिज़ाज़ अच्छा बनाये रखने में कारगर होते हैं। उदाहरण के लिए फैटी मछली जैसे ट्यूना, मस्तिष्क से जुड़े रसायनों को बदलने में मदद करता है और हमारी मनोदशा को कुशलतापूर्वक ठीक करता है। 

5.अखरोट

अगर काम के दबाव के चलते या किसी अन्य कारण से आपका मन लगातार तनावग्रस्त बना रहता है, तो इसका कारण आपके शरीर में ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी होना हो सकता है। इस कमी को दूर करने के लिए अखरोट का सेवन प्रारम्भ करें। अखरोट खाने से मन तुरंत ही शांत महसूस करने लगता है। अखरोट खाने से शरीर में जमा अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल का भी नाश होता है, और पूरे शरीर मे रक्त अच्छे से प्रवाहित हो पाता है। इससे आप पहले से हल्का और बेहतर महसूस करने लगते हैं। अखरोट के अलावा काजू-बादाम का सेवन भी तनाव से राहत दिलाता है।

6.दालें-

अपने दोपहर के भोजन में दालों को शामिल कर, आप निश्चित रूप से ऊर्जावान बने रह सकते हैं। दाल में प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में होता है जो आपको दिनभर काम करने की ऊर्जा प्रदान कर सक्रिय बनाए रखता है। इसके अतिरिक्त दाल में मौजूद फ़ॉलिक एसिड भी हमें ख़ुशनुमा बनाने में महत्वपूर्ण माना जाता है। 

7.ग्रीन टी –

चाय से तो अपने दिन की शुरुआत हम सभी करते हैं, और उससे हमें थोड़ी सी ताज़गी भी मिलती है। पर अगर आप तनाव के चलते दिनभर सुस्त महसूस कर रहे हैं तो साधारण चाय की जगह ग्रीन टी लेना प्रारंभ करें। ग्रीन टी में मौजूद विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट आपके मूड को तुरंत अच्छा बना सकते हैं। इसके अलावा ग्रीन टी में एमिनो एसिड भी प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है, जिससे हमारी एकाग्रता बढ़ती है और हम बेहतर तरीके से कोई भी काम कर पाते हैं।

8. केसर

कई महिलाओं को मासिकधर्म के दौरान मूड स्विंग होते हैं।  इस दौरान चिड़चिड़ापन भी बना रहता है। कई शोधों में यह सामने निकलकर आया है कि माहवारी के दौरान केसर का किसी भी रूप में सेवन करने से चिंता और अवसाद दूर होते हैं और चिड़चिड़ापन समाप्त हो जाता है।

9. कॉफ़ी

कॉफी हम सभी आये दिन पीते रहते हैं, पर क्या आपने कभी अपने मूड को ठीक करने के लिए कॉफी पीना ट्राई किया है? दरअसल कॉफी में कैफीन नामक तत्व प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है, और इसे पीने पर शरीर में  तुरंत ताज़गी और सक्रियता का एहसास होता है। हालाँकि इस बात का ध्यान रखें कि कॉफी का सेवन सीमित मात्रा में ही करें, अन्यथा आपको इसकी आदत लग सकती है।

10. ब्राउन ब्रेड

अगर आप अपने आहार में साधारण ब्रेड का इस्तेमाल कर रहे हैं, और लगातार आपका मन उदास रहता है तो अपनी आदत को थोड़ा सा बदलकर आप सुखी बन सकते हैं। आपको करना बस इतना है कि अपने आहार में साधारण ब्रेड को ब्राउन ब्रेड से रिप्लेस कर दीजिए। शोधों के अनुसार ब्राउन ब्रेड रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने में कारगर साबित होती है। ब्राउन ब्रेड के सेवन से शरीर में ऊर्जा भी बनी रहती है और मन अच्छा महसूस करता है।

कुछ अन्य खाद्य पदार्थ जो मूड ठीक करते हैं –

  • सलाद, मक्खन या फ़्लेक्स सीड्स 
  • केला, पालक व अन्य हरी सब्ज़ियां
  • खाना पकाने के दौरान नारियल के तेल का इस्तेमाल

 

विभिन्न तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन हमारे मूड को अलग-अलग तरह से प्रभावित करता है और इसलिए ही कहा जाता है कि जैसा खावे अन्न, वैसा होवे मन। इस आर्टिकल में हमने आपसे उन खाद्य पदार्थों की जानकारी साझा की, को आपके मन को ख़ुश कर सकते हैं। कैसा लगा आपको हमारा ये आर्टिकल, हमें बताइए, साथ ही इसे शेयर कीजिए अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ। ऐसी ही अनमोल जानकारी, और नई-नई रेसिपीज़ के लिए जुड़े रहिए BetterButter के साथ।

 

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