Search

HOME / रातोंरात सौंदर्य निखरनेवाले 7 ब्यूटी टिप्स

रातोंरात सौंदर्य निखरनेवाले 7 ब्यूटी टिप्स

Priyanka Verma | अक्टूबर 16, 2018

रातोंरात सौंदर्य निखरनेवाले 7 ब्यूटी टिप्स

आप मानें या न मानें, जब आप रात को सो रहे होते हैं तो आपका शरीर दिन भर में होने वाली सभी क्षतियों को आसानी से मरम्मत और पुनर्जीवित कर रहा होता है। ऐसी कई चीजें हैं जो आप अपने शरीर को जीवंत करने में मदद के लिए कर सकते हैं, जो बदले में, जिनकी वजह से आप ताजा, सुंदर और आकर्षक लगती है। हमें अक्सर ‘ब्यूटी स्लीप’ शब्द सुनने को मिलता है और हमें विश्वास है कि यह कोई मिथक नहीं है। आप वास्तव में कुछ आसानी से पालन करने वाली सुंदरता युक्तियों के साथ स्वयं को फिर से जीवंत कर सकते हैं जो आपको रात भर आसानी से ठीक करने के लिए काम करते हैं।

तो यहां चीजों की एक सूची है जो आप रात भर में सुंदरता पाने के लिए कर सकते हैं-

 

1.अपनी पलकों पर अरंडी का तेल लगाइये

एक खाली मस्करा ट्यूब साफ करें, इसे थोड़े से अरंडी के तेल से भरें और बिस्तर पर जाने से पहले अपनी पलकों पर ब्रश का उपयोग करके लगाएं। अरंडी के तेल में ओमेगा 6 होता है जो आपकी पलकें को मॉइस्चराइज करता है। यह उनके विकास में मदद करता है और उन्हें मजबूत करता है। आप इसे अपनी भौहें पर भी लगा सकते हैं।

 

2.होठों से डेड स्किन हटाइये

बादाम का तेल इस्तेमाल कर अपने होठों से डेड स्किन हटाइये। यह आपके होंठों को हाइड्रेट करेगा और उन्हें एक शानदार चमक देगा। इस टिप का उपयोग सप्ताह में दो बार आपको अद्भुत परिणाम देगा।

 

3.अपने नाखुनो की मालिश करें

विटामिन ई, अधिमानतः कास्ट या नारियल के तेल के साथ किसी भी तेल का उपयोग करके, सोने से पहले कुछ समय के लिए अपने नाखूनों को मालिश करें। आपके सोने के पश्चात् यह आपके नाखूनों को मजबूत करेगा और आपके कणों को नरम करेगा। जब आप अगली सुबह उठेंगी, तो आपको अपने नाखूनों पर भी एक अलग चमक मिल जाएगी।

 

4.स्लीप मास्क का प्रयोग करें

आम तौर पर, हम चेहरे पर मास्क लगाने के 30 मिनट बाद इंतजार नहीं करना चाहते हैं। रातोंरात स्लीप मास्क हैं इसका इलाज। उन्हें आसानी से लगाया जा सकता है और रात भर छोड़ दिया जा सकता है। जब आप चैन की नींद सो रहे होते हैं, वे आपकी त्वचा की मरम्मत के लिए काम करते हैं और आपको अगली सुबह दोषहीन चमक देते हैं। बाजार में बहुत सारे स्लीप मास्क उपलब्ध हैं।

 

5.अपने बालों को ढीला बांधें

अपने बालों को बांधकर एक ढीली चोटी बनाएं। ब्रेड को बहुत तंग मत बनाएं। यह गांठों से परहेज करके अपने बालों की रक्षा करेगा। और जब आप सुबह उठेंगी, तो आपके बाल सुंदर दिखाई देंगे। यदि आपको कर्ल पसंद नहीं है, तो ढीले ब्रेड के बजाय एक बन बनाएं।

 

6.थोड़ा गुलाब जल छिड़कें

यदि आप शुष्क त्वचा से परेशान हैं, तो बिस्तर पर जाने से पहले थोड़ा गुलाब जल छिड़कें। यह सलाह दी जाती है कि आपको गुलाब जल की बोतल को हमेशा पास रखना चाहिए। आप सर्दियों में एक हुमिडिफायर का उपयोग भी कर सकते हैं जो हवा को नम रखेगा। जब आप अपने चेहरे पर गुलाब जल के साथ सोते हैं और एक हुमिडिफायर का प्रयोग करते हैं, आपकी त्वचा मुलायम और कोमल हो जाएगी।

 

7. ग्लिसरीन का उपयोग कीजिये

एक कटोरे में 250 मिलीलीटर ग्लिसरीन डालें। इसमें कुछ ताजा नींबू का रस डालें। इस मिश्रण को एक बोतल में रखें और बोतल को अपने बिस्तर के पास रखें। अब, सोने से पहले हर रात, इस मिश्रण को अपने हथेलियों में ले और इसे अपने चेहरे पर एक गोलाकार तरीके से मालिश करें। यह आपकी त्वचा को पोषण और पुनर्जीवित करेगा।

इन सौंदर्य युक्तियों के अलावा, हम आपको दिन में कम से कम 8 घंटे सोने की सलाह देंगे। पर्याप्त पानी पीएं क्योंकि यह आपके शरीर को हाइड्रेट करने, वजन कम करने, आपकी त्वचा को डिटॉक्सीफाई और अपने चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसके अलावा, सोने के दौरान ढीले कपड़े पहनें क्योंकि यह आपकी त्वचा को सांस लेने में मदद करता है।

इन साधारण रातोंरात सौंदर्य युक्तियों का पालन करें और हमें बताएं कि उन्होंने आपके लिए कैसे काम किया। साथ ही, कुछ अन्य युक्तियां साझा करें जिन्हें आप जानते हैं।

चित्र स्त्रोत: wikimedia commons, pexel, pxhere, wikipedia