Search

Home / ट्रेंडिंग / गाजर खाने के 20 अनसुने फायदे – Health Benefits of Carrot

Fotojet (3)

गाजर खाने के 20 अनसुने फायदे – Health Benefits of Carrot

Sonali Bhadula | नवम्बर 17, 2021

गाजर के गुणों का वर्णन हजारो वर्ष पूर्व आयुर्वेद के ग्रंथो में भी किया गया है। इसके साथ ही स्वास्थय विशेषज्ञों की माने तो गाजर में हमारे शरीर के दोषों से लड़ने के लिए पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, विटामिन  A, K और C से भरपूर यह खाद्य पदार्थ हमारी पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने, शरीर में खून की कमी को दूर करने, उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करने, केंसर से बचाव और हृदय संबंधी के साथ कई अन्य प्रकार की परेशानियों को दूर करने के लिए भी जाना जाता है। 

इस लेख में, गाजर में पोषक तत्वों और उनके स्वास्थ्य से जुड़े 20 लाभों के बारे में और बताया गया है। हम आहार में गाजर को शामिल करने और कोई भी सावधानी बरतने के सुझावों पर भी गौर करते हैं।

Table of Contents

1.सिर्फ 100 ग्राम कच्चे गाजर से मिलता है इतना पोषण

1.कैलोरी – 40

2.कार्बोहाइड्रेट – 9.8 ग्राम

3.फाइबर – 2.7 ग्राम

4.शुगर – 4.9 ग्राम

5.प्रोटीन – 0.8 ग्राम

गाजर विटामिन और खनिज का भी एक बड़ा स्त्रोत है।

विटामिन A – दैनिक आवश्यकता का 73%

 विटामिन K – दैनिक आवश्यकता का 9%

 विटामिन C – दैनिक आवश्यकता का 5%

पोटेशियम और फाइबर – दैनिक आवश्यकता का 8%

कैल्शियम और आयरन – दैनिक आवश्यकता का 2 %

2.गाजर खाने से हो सकते हैं यह 20 फायदे

1. मोटापा को कम करे 

गाजर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जिसके कारण सिर्फ एक गिलास गाजर का जूस आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखता है, और भूख कम लगती है। इसके साथ ही यह पित्त स्राव में मदद करता है, जो वसा जलाने का एक प्रमुख घटक है। और इस प्रकार यह वजन घटाने में सहायता करता है।

2.आंखो की रोशनी बढ़ाए

Carrots For Eyes

गाजर का जूस आंखो के लिए वरदान माना गया है, गाजर में विटामिन A और बीटा कैरोटीन की अच्छी मात्रा होती है, अगर आपकी आंखो में विटामिन A  कि कमी के कारण कोई समस्या उत्पन्न होती है, तो वह गाजर की मद्द से दूर की जा सकती है। गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन को हमारा शरीर रेटिनल नाम के विटामिन में बदल देता है, जिससे आंखो की रोशनी ठीक बनी रहती है। 

गादर का जूस किसी भी आंखो की बिमारी जैसे मोतियाबिंद मायोपियाऔर रतौंधी जैसी समस्याओं को ठीक करने का दावा नहीं करता है। लेकिन यह बढ़ती उम्र के साथ कम होती रोशनी में कुछ हद तक देरी जरूर कर सकता है।  जो प्रोटीन ऑप्सिन के साथ मिलकर रोडोप्सिन बनाता है,

3.ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल

गाजर में क्लोरोजेनिक, पी-कौमरिक और कैफिक एसिड जैसे फेनोलिक यौगिक अधिक होते हैं, जो रक्त वाहिकाओं को आराम देने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं, जिससे रक्तचाप के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है।  हालांकि गाजर को पकाकर या कच्चा खाया जा सकता है, लेकिन उच्च रक्तचाप को कम करने के लिए इसे कच्चा खाना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।

4.खून की कमी को दूर करे

Blood Cells

गाजर में आयरन की अच्‍छी-खासी मात्रा होती है, यही नहीं इसमें विटाइमिन E भी पाया जाता है जो नया खून बनाने में काफी मददगार है। यही वजह है कि एनीमिया के मरीजों को सलाह दी जाती है कि वे गाजर को जरूर अपनी डाइट में शामिल करें।

5.पाचन क्रिया को रखे सही

गाजर खाने के फायदे(carrots benefits) हमें पाचन क्रिया में भी देखने को मिल सकते हैं। । इसमें उपस्थित विटामिन A पेट की परत की रक्षा करता है, तथा भोजन को चिकना बनाता है। साथ ही इस जूस में मौजूद स्वास्थ्यवर्धक यौगिक एसिड रिफ्लक्स और हार्टबर्न के इलाज में मदद करते हैं।

6.त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार

Carrot Face Mask

स्वास्थ्य के साथ-साथ गाजर खाने के फायदे त्वचा पर भी देखने को मिलते हैं। गाजर तेलीय और शुष्क दोनों ही प्रकार की त्वचा के मध्य संतुलन बनाने का काम करता है। गाजर में विटामिन A  कोशिकाओं को अधिक  तेजी से बढ़ने में मद्द करती है, जो कि डेड स्किन को हटाकर नई कोशिकाओं के निर्माण में कार्य करती है। और आपकी त्वचा चमकदार और स्वस्थ महसूस होती है। अधिक रूखी त्वचा के लिए आप गाजर के बीज(carrot seeds) से बना तेल मॉइस्चराइज़र के रूप में प्रयोग कर सकते हैं। 

7.हृदय/लीवर स्वास्थ्य में बढ़ावा 

गाजर के फायदे हृदय को स्वस्थ और रोगमुक्त बनाने में बढावा देते हैं। गाजर में मौजूद पोटेशियम आपके रक्तचाप को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है। इसमें फाइबर होता है, जो आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने और हृदय रोग की संभावना को कम करने में मदद कर सकता है।

गाजर के जूस का नियमित सेवन लिवर से विषाक्त पदार्थों को मुक्त करने और लिवर को साफ़ करने में भी मदद कर सकता है। इसके अतिरिक्त गाजर का सेवन लिवर में जमा हुआ पित्त और वसा को भी कम करने में लाभकारी होता है। हमारा शरीर दैनिक रूप से लाखो रोगाणुओं और संक्रमण का सामना करता है ऐसे में गाजर अपने एंटीवायरल और कीटाणुशोधन गुणों के द्वारा आंतरिक और बाहरी रूप से होने वाले संक्रमण को रोकता है। 

9.कैंसर से बचाव 

2013 में, एन कैमरन ने गाजर का रस पीकर, कीमोथेरेपी या विकिरण के बिना स्टेज 4 कोलन कैंसर को ठीक किया। जिसका उन्होंने अपनी किताब “curing cancer with carrots” में भी उल्लेख किया है। कैमरून यह पता लगाना चाहते थे कि कैंसर के इतने आसान इलाज में गाजर कैसे काम करता है। पसंद की जाने वाली सबसे आसान सब्जियों में से एक, गाजर रोग से लड़ने वाले पोषक तत्वों से भरपूर होती है।  उसमें बीटा-कैरोटीन होता है, इसमें उपस्थित एंटीऑक्सिडेंट, वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि कोशिका झिल्ली को विष क्षति से बचा सकता है और कैंसर कोशिकाओं के विकास को धीमा कर सकता है।

10.मासिक धर्म से जुड़ी समस्याएं 

Periods Pain (1)

अगर आप नहीं जानते कि महिलाओं के मासिक धर्म में गाजर खाने से क्या लाभ होता है, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जिन महिलाओं का मासिक धर्म अनियमित होता है या जिन्हें भारी रक्तस्राव होता है, उन्हें अपने दैनिक आहार में गाजर को शामिल करने से फायदा मिल सकता है। यहां तक ​​कि उन महिलाओं के लिए भी जो मेनोपॉज सिस्टम जैसे हॉट फ्लैशेस, मिजाज आदि से जूझ रही हैं, ऐसे लक्षणों को दूर रखने में गाजर फायदेमंद साबित हो सकती है।

11.मधुमेह में नियंत्रण 

अनियंत्रित रक्त शर्करा के स्तर से टाइप 2 मधुमेह हो सकता है, या आपकी बीमारी बिगड़ सकती है।  यदि आपको मधुमेह है और आप अपने रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ता हुआ देख रहे हैं तो गाजर एक सुरक्षित विकल्प हो सकता है। यह गैर-स्टार्च वाली सब्जी के अंतर्गत आता है।  तो अगर आप कीटोजेनिक या कीटो डाइट का पालन कर रहे हैं तो आप कम मात्रा में गाजर का भी आनंद ले सकते हैं। 

12.उम्र बढ़ने के लक्षण करता है कम

Anti Aging (1) 

गाजर बीटा-कैरोटीन से भरपूर होती है, जिसे वास्तव में इसका नाम क्लासिक सब्जी से मिला है।  शरीर इस बीटा-कैरोटीन को विटामिन ए में बदल देता है, जिसे गाजर में रेटिनॉल कहा जाता है, जो कई एंटी-एजिंग क्रीम में पाया जाने वाला एक घटक है। गाजर को नियमित रूप से भोजन में शामिल करना, गाजर फेस मास्क और गाजर के बीज से बना तेल भी उम्र बढ़ने के कारण को धीमा कर सकते हैं। 

13 इम्यूनिटी बूस्टर

गाजर का जूस आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकता है।  गाजर के रस में पाए जाने वाले विटामिन ए और सी दोनों ही एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं और प्रतिरक्षा कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।  इसके अतिरिक्त, यह जूस विटामिन बी 6 का एक समृद्ध स्रोत है, जो 1 कप (240 एमएल) में 30% से अधिक डीवी प्रदान करता है।

14.दांतों को बनाए मजबूत 

Caroot For Teeth

गाजर को कैविटी से लड़ने वाली सब्जी कहा जाता है, क्योंकि कुरकुरे, कच्ची गाजर की छड़ें कुतरने से प्राकृतिक टूथब्रश का काम होता है।  चबाने की क्रिया आपके मसूड़ों की मालिश करती है, और यह चमकदार सब्जी पट्टिका-हमला करने वाले केराटिन के साथ-साथ विटामिन ए में उच्च है, जो नाजुक दाँत को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण है।

15. गर्भावस्था में गाजर खाने के फायदे

Carrots Benefits For Pregnancy

गर्भावस्था के दौरान फोलेट लेने से बच्चे में ‘न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट’ की आशंका कम हो सकती है। न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट एक चिकित्सीय स्थिति है, जिसमें बच्चे की रीढ़ और मस्तिष्क का विकास ठीक से नहीं हो पाता है। बेहतर स्वास्थ्य के लिए गर्भवती महिलाएं गाजर का सेवन कर सकती हैं

16.हड्डियों को बनाए मज़बूत 

शरीर को मजबूती से खड़े रखने के लिए हमारी हड्डियों का मजबूत होना बहुत जरूरी होता है। सभी गुणों से भरपूर गाजर इसमें भी आपकी मदद करने के लिए पूर्ण से से सक्रिय है। गाजर में विटामिन K और थोड़ी मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस होता है।  ये सभी हड्डियों के स्वास्थ्य में योगदान करते हैं और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद कर सकते हैं।  संतुलित आहार हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है।

17.हाइड्रेशन

पानी सबसे स्वास्थ्यवर्धक पेय है, क्योंकि शरीर आसानी से इसका उपयोग कर सकता है, और इसमें कोई एडिटिव्स, कैलोरी, चीनी या अन्य सामग्री नहीं होती है। हालांकि, कुछ लोग सादे पानी का स्वाद पसंद नहीं करते हैं या बस अधिक विविधता चाहते हैं। गाजर में पानी की मात्रा लगभग 88.29 % तक होती है, जो कि एक शरीर को स्वस्थ और हाइड्रेट बनाने के लिए एक स्थाई मात्रा कही जा सकती है। 

18. बालों के विकास में है सहायक 

Hair Growth

विटामिन ए से भरपूर गाजर आपके बालों को मजबूत, लंबा और घना बनाएगी।  गाजर रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करती है, जो आपके बालों को स्वस्थ 20 का रूप देगी और भूरे बालों के विकास को रोक देगी।  … इनमें विटामिन सी के साथ-साथ भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो बालों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं। 

19.सूर्य संरक्षण

गाजर खाने से भी सूरज की हानिकारक किरणों से लड़ने में मदद मिल सकती है क्योंकि उनमें बीटा-कैरोटीन नामक वर्णक होता है।  ह्यूर्टर के अनुसार, बीटा-कैरोटीन लोगों को सूर्य के प्रति कम संवेदनशील और जलने की संभावना कम कर सकता है।  सूरज के बहुत अधिक संपर्क में आने से त्वचा को नुकसान हो सकता है जो कि त्वचा कैंसर का कारण बन सकता है। 

20.दिमाग की क्षमता बढ़ाए 

गाजर को लंबे समय से आंखों के लिए अच्छा माना जाता है और यह पता चला है कि वे मस्तिष्क के लिए भी अच्छे हैं।  2010 में जर्नल न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, गाजर में ल्यूटोलिन नामक यौगिक का उच्च स्तर होता है, जो उम्र से संबंधित स्मृति की कमी और मस्तिष्क में सूजन को कम कर सकता है।

3.गाजर का सेवन कैंसे करें

गाजर की तासीर गर्म मानी जाती है और यह मुख्यतः सर्दियों की सब्जियों के अंतर्गत आने वाली खाद्य पदार्थों में से एक है। लेकिन किसी भी मौसम में इसके सेवन से गाजर के फायदे कुछ कम नहीं हो जाते है। लेकिन एक सही मात्रा और सही तरीके से सेवन न करना जरूर इसके फायदे कम कर सकता है। गाजर को दैनिक जीवन में कई तरह से उपयोग में लाया जा सकता है। जिसमें कि गाजर का अचार गाजर का हलवा लोगों की मुख्य पसंद के अंतर्गत आते हैं। 

लेकिन यदि आप चाहते हैं कि आपके शरीर तक गाजर से सभी पोषक तत्व शुद्ध रूप में पहुंचे तो आप अपने सलाद में कच्चे गाजर को शामिल कर सकते हैं। इसके साथ ही सुबह शाम घर पर बनाया हुआ गाजर का जूस भी शरीर को एक चमत्कारी प्रभाव देने के लिए पर्याप्त माना गया है। 

 

गाजर का अचार, गाजर का जूस और गाजर का हलवा बनाने की रेसिपी भी आप यहाँ देख सकते हैं। 

सर्दियाँ आ गई हैं और इस मौसम में गाजर बाजारों में सबसे ज्यादा दिखने और पसंद किए जाने वाली सब्जियों में से एक है। ब्लॉग में हमने आपको 20 गाजर खाने के फायदे (carrots benefits) बताएं हैं, जो कि आपके शरीर से जुड़ी कई परेशानियों का इलाज हो सकते हैं। कैसा लगा आपको हमारा यह ब्लॉग हमें बताएं, और साथ ही हेल्दी लाइफ स्टाइल और स्वादिष्ट रेसिपीज के लिए जुड़े रहे BetterButter के साथ।

Disclaimer-: BetterButter इस ब्लॉग में प्रकाशित किसी भी चित्र अथवा वीडियो का आधिकारिक दावा नहीं करता है। इस ब्लॉग में सम्मिलित दृश्य-श्रव्य सामग्री पर मूल रचनाकार के अधिकार का हम पूरा सम्मान करते है तथा प्रकाशित रचना का उचित श्रेय रचनाकार को देने का पूर्ण प्रयास करते है। अगर इस ब्लॉग में सम्मिलित किसी भी चित्र या वीडियो पर आपका कॉपीराइट है और आप उसे BetterButter पर नहीं देखना चाहते तो हमसे संपर्क करें। उक्त सामग्री को ब्लॉग से हटा दिया जायेगा। हम किसी भी सामग्री के लेखक, फोटोग्राफर एवं रचनाकार को उसका पूरा श्रेय देने में विश्वास करते है।

Sonali Bhadula

COMMENTS (0)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *