ये सेलेब्रिटीज़ लेखक भी हैं!

Spread the love

हम सब को किताबें पढ़ना का बहुत शौक है, और अगर ये किताबें हमारे पसंदीदा कलाकार ने लिखी है, तो इन्हें पड़ने मैं और भी मज़ा आता है।

हांजी! आपने सही पढ़ा। आपके कुछ पसंदीदा सेलेब्रिटीज़ लेखक बन चुके हैं और इन्होंने काफी अच्छी किताबें भी लिखी हैं। ये सारी किताबें, आपके पड़ोस वाले किताबों की दुकान में और ऑनलाइन भी उपलब्ध हैं। तो जाएं, इन किताबों को खरीदें और इन्हें ज़रूर पढ़े!

ट्विंकल खन्ना

पुराने ज़माने की अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया की बेटी और अभिनेता अक्षय कुमार की पत्नी, ट्विंकल खन्ना, फिल्मी जगत की सबसे जानी-मानी लेखिकाओं में गिनी जाती हैं। किताबें लिखने से पहले, ट्विंकल ‘टाइम्स ऑफ़ इंडिया’ अखबार में साप्ताहिक कॉलम लिखते थी। वह ये कॉलम आज भी लिखती हैं।

ट्विंकल की सबसे पहेली किताब, जो की 2015 में आयी थी, का नाम था ‘मरस. फन्नीबोन्स (Mrs. Funnybones)’। इस किताब में, ट्विंकल एक ठेठ भारतीय परिवार का मज़ाक उड़ाती है। उनके दूसरी किताब, जो नवंबर 2016 में आये थी, का नाम था ‘थे लीजेंड ऑफ़ लक्ष्मी प्रसाद’। इस किताब में चार छोटी कहानियाँ हैं, फेमिनिज्म  (feminism) के ऊपर।

ट्विंकल की लेटेस्ट किताब है ‘पयजामास आर फॉरगिविंग (Pyjamas are Forgiving)’। यह किताब सितम्बर 2018 में लांच हुई थी और इस किताब के लांच पे काफी सितारे नज़र आए थे। करण जोहर, सोनम कपूर अहूजा और रणवीर सिंह, ट्विंकल की इस  किताब के लांच पर नज़र आए थे।

 

शिल्पा शेट्टी कुंद्रा

शिल्पा शेट्टी कुंद्रा, बॉलीवुड की फिटेस्ट अभिनेत्रियों में गिनी जाती हैं। शिल्पा ने कहा है की योग ने उनकी काफी मदद करी, मानसिक रूप से भी और शारीरिक रूप से भी।

योग के बारे में अपने ज्ञान को शेयर करने के अलावा, शिल्पा ने अपने फिटनेस सीक्रेट्स और अपने डाइट् प्लान्स, अपनी किताब ‘थे ग्रेट इंडियन डाइट’ में शेयर करे हैं।

 

करण जोहर

अभिनेता, निर्देशक, प्रोड्यूसर और टीवी शो होस्ट-करण जोहर ने सब कुछ किया है! जनवरी 2017 में, करण ने अपनी आत्मकथा ‘अन्न अनसूटेबल बॉय (An Unsuitable Boy)’ लांच की थी।

अपनी किताब में, करण ने अपने बचपन, अपनी पहेली फिल्म और अभिनेत्री काजोल के साथ अपनी लड़ाई-इन सारे चीज़ों (और बहुत कुछ) के बारे में बात की है।

ऋषि कपूर

अभिनेता रणबीर कपूर के पिता, ऋषि कपूर ने भी अपनी आत्मकथा लिखी है। ऋषि की किताब ‘खुल्लम खुल्ला-ऋषि कपूर अनसेंसर्ड’ जनवरी 2017 से किताबों की दुकानों और ऑनलाइन उपलभ्ध हुई थी।

अपनी किताब के बारे में बात करते हुए, ऋषि ने कहा की यह किताब उन्होंने अपने दिल से लिखी है। इस किताब में बताया गया है की ऋषि ने अपनी ज़िन्दगी कैसे जी है।

 

श्वेता बच्चन नंदा

मेगास्टार्स अमिताभ बच्चन और जाया बच्चन की बेटी, श्वेता बच्चन नंदा, ने अपनी डेब्यू किताब ‘पैराडाइस टावर्स’ (Paradise Towers) को कुछ ही दिन पहले अन्नोउंस किया था।

उनकी किताब अक्टूबर 2018 में रिलीज़ होगी। यह उपन्यास पैराडाइस टावर्स के रेजिडेंशियल काम्प्लेक्स (residential complex) में रहने वाले वासियों के बारे में है।

अपनी किताब के बारे में बात करते हुए, श्वेता ने कहा की वह एक ‘फैमिली ऑफ़ स्टोरीटेलर्स’ से आती है। श्वेता के दादाजी थे प्रशंसित कवि और लेखक, हरिवंशराय बच्चन। हरिवंशराइजी की कविता, ‘मधुशाला’, भारतीय संस्कृति की सबसे सर्वश्रेष्ठ साहित्यिक कार्यों में गिनी जाती है।

 

सोनाली बेंद्रे बहल

एक और कलाकार जो लेखिका बनी है, है अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे बहल। इस अभिनेत्री ने किताब ‘द मॉडर्न गुरकुल: माय एक्सपेरिमेंट्स विथ पेरेंटिंग (The Modern Gurukul: My Experiments with Parenting)’ लिखी है।

अपनी निजी अनुभवों के उदाहरण देते हुए, सोनाली कुछ टिप्स देती हैं बच्चों को पालने के लिए, एक डिजिटल युग में। इस किताब में वह ये भी बताती हैं की उन्होंने अपने बच्चों को कैसे बड़ा करा, परंपरा और आधुकनिकता में एक सही संतुलन बनाते हुए।

सूत्र: Amazon.in, Deccan Chronicle, FilmiBeat Hindi, FirstPost, Hindustan Times, iDiva, The Economic Times, The Indian Express, Times of India, Vogue, DNA India, Peepingmoon, dailypakistan

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *