Search

Home / Nutrition in Hindi (पोषण) / Shahnaz Husain Beauty Tips: जानिए एक चमकती त्वचा पाने के आसान उपाय।

Shahnaz Husain Beauty Tips: जानिए एक चमकती त्वचा पाने के आसान उपाय।

Parul Sachdeva | अक्टूबर 3, 2018

अधिकतर महिलाएँ और पुरुष अपना चेहरा साफ़ करने का तरीका तलाशते रहते हैं। अगर आप भी हैं उन्हीं में से एक, तो ट्राई कीजिए बेहतरीन Shahnaz Husain Beauty Tips जो हम बता रहे हैं इस आर्टिकल में। 

शहनाज़ हुसैन एक विश्व प्रसिद्ध ब्यूटीशियन हैं और उनके सुझाए नुस्ख़े (Shahnaz Husain Beauty Tips) असंख्य लोगों के काम आए हैं। प्रदूषण और बदलते मौसम चक्र के समय में अगर आप भी अपने चेहरे के रूखेपन, दाग़-धब्बों, और कील-मुहासों से परेशान हैं और तलाश रहे हैं अपना चेहरा साफ़ करने का तरीका, तो बने रहिए हमारे साथ। इस आर्टिकल Shahnaz Husain Beauty Tips में हम आपके लिए लेकर आए हैं विश्व की जानी-मानी ब्यूटीशियन शहनाज़ हुसैन द्वारा साझा किए गए वो बेहतरीन ब्यूटी टिप्स, जो बना देंगे आपके चेहरे को एकदम चमकदार और साफ़। साथ ही बताएँगे आपको शहनाज़ हुसैन का स्किन केयर रूटीन। आइए जानते हैं विस्तार से।

शहनाज़ हुसैन स्किन केयर रूटीन

Glowing Skin

विश्वप्रसिद्ध ब्यूटीशियन शहनाज़ हुसैन की मानें तो उम्र के अलग-अलग पड़ावों पर हमारी त्वचा की आवश्यकताएँ अलग-अलग होती हैं। हालाँकि अपनी त्वचा को कोमल, चमकदार और साफ़ बनाए रखने के लिए आपको एक निश्चित प्रकार का स्किन केयर रूटीन हमेशा अपनाना चाहिए। आइए जानते हैं शहनाज़ हुसैन द्वारा सुझाए गए हर उम्र की महिलाओं के लिए स्किन केयर रूटीन टिप्स-:

1. 20 से 40 वर्ष की उम्र के दौरान स्किन केयर रूटीन

  • इस उम्र में त्वचा सबसे नाज़ुक और कोमल होती है और बढ़ती उम्र के लक्षण नजर नहीं आते। ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि त्वचा प्रदूषण और सूरज की हानिकारक किरणों से बची रहे।
  • 20 से 30 वर्ष की उम्र के दौरान आपकी त्वचा प्राकृतिक पोषण से भरपूर होती है, ऐसे में अधिक हानिकारक केमिकल पदार्थों वाले मेकअप के इस्तेमाल से बचें।
  • सोते समय मेकअप लगाकर न सोएँ। इससे आपकी त्वचा की कोशिकाओं को पर्याप्त हवा मिल सकेगी।
  • त्वचा की देखभाल अच्छे तरीके से करें और नियमित रूप से फेशियल व टोनिंग के लिए समय निकालें।
  • गर्भावस्था के दौरान कई महिलाओं की त्वचा पर गहरे धब्बे हो जाते हैं। प्राकृतिक नुस्ख़ों द्वारा इनसे बचाव करें।
  • त्वचा को पर्याप्त पोषण प्रदान करने और सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल ज़रूर करें।

2. 40 से अधिक वर्ष की महिलाओं के लिए स्किन केयर रूटीन

  • बढ़ती उम्र में त्वचा का पोषण समाप्त होने लगता है। इसलिए बाहर निकलने से पहले हमेशा सनस्क्रीन लगाएँ, जिससे सूरज की किरणों से त्वचा प्रभावित न हो।
  • त्वचा को चमकदार बनाने के लिए डेड स्किन सेल्स को हटाना आवश्यक है। इसलिए रोज़ स्क्रब व मास्क से स्किन को साफ़ करें।
  • बढ़ती उम्र में आँख के नीचे झाइयाँ पड़ने लगती है। इससे बचाव के लिए अंडर आइ क्रीम अथवा लोशन से हल्की मालिश करें।
  • बढ़ती उम्र के निशानों से बचने के लिए समय-समय पर फेशियल, मसाज व टोनिंग करवाएँ।
  • त्वचा में से हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने के लिए कलीनज़र व मास्क का इस्तेमाल करें।
  • त्वचा को दिनभर में नियमित रूप से मोईशचराइज करते रहें।
  • आँखों के नीचे व गर्दन पर अच्छे से मसाज करें।

उपरोक्त स्किन केयर रूटीन को अपनाकर आप उम्र के किसी भी पड़ाव पर आप जवान दिख सकती हैं। हालाँकि अगर आप पहले से कील मुहासों दाग़-धब्बों से परेशान हैं, तो शहनाज़ हुसैन के ब्यूटी टिप्स से इनका समाधान भी किया जा सकता है। आइए जानते हैं एक चमकदार त्वचा पाने के लिए शहनाज़ हुसैन के टिप्स (Shahnaz Hussain Tips for Glowing Skin in Hindi)।

शहनाज़ हुसैन के ब्यूटी टिप्स (Shahnaz Husain Beauty Tips)

जब बात अपना चेहरा साफ़ रखने की आती है, तो महिलाएँ कई तरह के कोसमेटिक्स व ब्यूटी प्रोडक्ट्स आज़माती हैं। कई बार ये ब्यूटी प्रोडक्ट्स काम करते हैं, तो कई बार इनके साइड इफ़ेक्ट्स सामने आते हैं। शहनाज़ हुसैन के अनुसार अपना चेहरा साफ़ करने के लिए साबुन अथवा फ़ेसवॉश से मुँह धोना और केमिकल से भरे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल काफ़ी नहीं है, बल्कि जितना प्राकृतिक उत्पादों और नुस्ख़ों का प्रयोग किया जाए, चेहरा उतना अधिक चमकदार बनता हैं। इस आर्टिकल में आगे हम बात करेंगे शहनाज़ हुसैन द्वारा सुझाए गए चेहरा साफ करने के प्राकृतिक नुस्ख़ों की आइए जानते हैं विस्तार से।

Shahnaz Husain Beauty Tips

1. गुलाब जल (Beauty Tips for Face)

मुँहासे ज्यादातर ऑयली स्किन पर अपना घर बनाते हैं, इसलिए जरूरी है ऑयल कण्ट्रोल करना। शहनाज़ हुसैन के अनुसार मुहासों से बचने के लिए रोज 2 बार मेडिकेटिड साबुन से अपना मुँह धोएँ और निम्न नुस्ख़ा अपनाएँ।  

  • थोड़ा सा गुलाब जल और अस्ट्रिन्जन्ट बराबर मात्रा में लें। 
  • अब इसे धीरे-धीरे अपने चेहरे पर लगाएँ। 
  • दिन में 2 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं। 

2. हल्दी और दही

दही और हल्दी दोनों में ही खूब सारे औषधीय गुण होते हैं। ये सिर्फ मुहासों को ही दूर नहीं करते, बल्कि आपको देते हैं साफ़ और स्वस्थ त्वचा। हल्दी और दही का प्रयोग करने के लिए दो चम्मच दही और थोड़ी से हल्दी को एक साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएँ। 15 से 20 मिनट तक इसे ऐसे ही रखें। अब अच्छे से धो लें। इस प्रक्रिया को नियमित रूप से रोज़ दोहराएँ और एक चमकती त्वचा पाएँ। 

3. चन्दन और गुलाब जल का पेस्ट

चन्दन में होते हैं त्वचा को कोमल और चमकदार बनाने वाले बेहतरीन गुण। त्वचा से काले धब्बों और मुहासों को हटाने के लिए चन्दन के पाउडर में कुछ बूंदे गुलाब जल डालकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे माथे और प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। एक घंटे तक पेस्ट को लगा रहने दें और फिर अच्छे से धो लें। इससे आपकी त्वचा व साफ़ व चमकदार बनेगी। 

4. नीम की पत्तियाँ

नीम एक प्राकृतिक एंटी-सेप्टिक है। किसी भी तरह की त्वचा सम्बंधी समस्या होने पर नीम की पत्तियों का इस्तेमाल रामबाण है, जिसे शहनाज़ हुसैन भी मानती हैं।  किसी भी तरह की स्किन-प्रॉब्लम हो, नीम की पत्तियों का इस्तेमाल इस तरह किया जा सकता है-

  • थोड़ी सी नीम की पत्तियों को अच्छे से साफ़ पानी से धो लें। 
  • अब इन्हे धीमी आंच पर उबालें। 
  • जैसे ही पानी का रंग बदलता नज़र आये, गैस बंद कर दें। 
  • ठंडा होने के बाद इसे छान लें और रोजाना अपना मुँह धोने के लिए इसी पानी का इस्तेमाल करें।

5.खीरे का रस

खीरा त्वचा में तेल की मात्रा को नियंत्रित करता है। जलन और से एक अलग सी ठंडक पहुंचाने के साथ-साथ यह त्वचा में पानी की कमी को भी पूरा करता है। एक चमकती त्वचा पाने के लिए खीरे के रस का प्रयोग इस तरह करें-

  • 2 बड़े चम्मच खीरे के रस में दूध और कुछ बूंदे नीबू की डालकर एक घोल तैयार करें। 
  • एक कॉटन बॉल लेकर इसे घोल में डुबोएँ।
  • अब इसे चेहरे पर कोमलता से लगा पोंछ लें। 

उपरोक्त नुस्ख़ों के अलावा टमाटर के रस का सेवन करके, नींबू पानी पीकर व शरीर में पानी की पर्याप्त आपूर्ति करके आप एक कोमल व चमकती त्वचा पा सकते हैं।

क़ुदरती रूप से चमकती और साफ़ त्वचा पाना हर महिला का सपना होता है। हालाँकि प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन के इस दौर में काम की भागदौड़ और थकान के बीच ये काफ़ी मुश्किल भरा हो सकता है। विशेषज्ञों की माने तो एक स्वस्थ दिनचर्या व संतुलित आहार को अपनाकर आप एक कोमल, स्वच्छ व चमकती त्वचा पा सकते हैं। अगर आप भी कील मुहासों से परेशान होकर अपना चेहरा साफ़ करने का तरीका ढूँढ रहे हैं तो इस आर्टिकल Shahnaz Husain Beauty Tips में हमने आपसे एक हेल्दी स्किन रूटीन और चेहरा साफ़ करने के प्राकृतिक नुस्ख़े साझा किए। कैसा लगा आपको हमारा ये आर्टिकल, हमें बताइए, साथ ही इसे साझा कीजिए अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ। ऐसी ही अनमोल जानकारी और नई-नई रेसिपीज़ के लिए जुड़े रहिए BetterButter के साथ।

 

Disclaimer-: BetterButter इस ब्लॉग में प्रकाशित किसी भी चित्र अथवा वीडियो का आधिकारिक दावा नहीं करता है। इस ब्लॉग में सम्मिलित दृश्य-श्रव्य सामग्री पर मूल रचनाकार के अधिकार का हम पूरा सम्मान करते है तथा प्रकाशित रचना का उचित श्रेय रचनाकार को देने का पूर्ण प्रयास करते है। अगर इस ब्लॉग में सम्मिलित किसी भी चित्र या वीडियो पर आपका कॉपीराइट है और आप उसे BetterButter पर नहीं देखना चाहते तो हमसे संपर्क करें। उक्त सामग्री को ब्लॉग से हटा दिया जायेगा। हम किसी भी सामग्री के लेखक, फोटोग्राफर एवं रचनाकार को उसका पूरा श्रेय देने में विश्वास करते है।

Parul Sachdeva

COMMENTS (0)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *