सेलेब्स जिनके भाई/बहनों ने अपने लिए बॉलीवुड से अलग रास्ता चुना है

Spread the love

अगर आपको लगता है कि आप बॉलीवुड के अन्दर की सारी ख़बरें जानते हैं तो हमारे पास आपको हैरान करने वाली एक बात है। लोगों की बात मानें तो अगर आपके भाई-बहन सेलिब्रिटी हैं तो यह आपके लिए बॉलीवुड में घुसने का टिकट बन सकता है, लेकिन ऐसे कई हिट सुपरस्टार्स हैं जिनके भाई-बहन ने बॉलीवुड में शामिल होने की जगह, अपने लिए एक अलग मंजिल तय की।

यहां 10 ऐसे नाम हैं जिन्होंने अपने सेलिब्रिटी भाई-बहन की तरह अभिनय में करियर बनाने के विपरीत दूसरा रास्ता चुना और अपना परचम लहराया –

 

1.अनुष्का और कर्णेश शर्मा

अनुष्का के बड़े भाई कर्णेश शर्मा ने अपनी बहन के साथ एक प्रोडक्शन कंपनी की नीव रखी, प्रोडक्शन कंपनी शुरू करने से पहले कर्नेश मर्चेंट नेवी में काम करते थे। इस प्रोडक्शन कंपनी का नाम उन्होंने क्लीन स्लेट फिल्म्स रखा और वर्ष 2015 में अपनी पहली फिल्म एनएच 10 (2015) प्रोड्यूस की। अनुष्का अपने भाई को अपना “सबसे अच्छा दोस्त” मानती हैं।

 

2.ऐश्वर्या और आदित्य राय

ऐश्वर्या राय आसानी से अपने बड़े भाई आदित्य के लिए फिल्म उद्योग में रास्ता बना सकती थी, लेकिन उनके भाई को अभिनय करने में कभी दिलचस्पी ही नहीं थी। हालांकि,आदित्य ने 2003 में बॉलीवुड में एक निर्माता के रूप में फिल्म ‘दिल का रिश्ता’ प्रोड्यूस की थी। चूंकि, फिल्म उतनी सफल नहीं रही, इसलिए उन्होंने आगे कोई फिल्म नहीं प्रोड्यूस की।

 

3.अर्जुन और अंशुला कपूर

अंशुला कपूर निर्माता बोनी कपूर की बेटी और बॉलीवुड स्टार अर्जुन कपूर की बहन हैं, लेकिन फिल्म उद्योग में पारिवारिक जड़ें होने के बावजूद, उन्होंने बॉलीवुड में अपना करियर नहीं बनाने का फैसला लिया। अंशुला गूगल के साथ विज्ञापन प्रतिनिधि के रूप में काम कर चुकी हैं और एचआरएक्स के लिए ऑपरेशंस मैनेजर के रूप में काम कर चुकी हैं।

 

4.आलिया और शाहीन भट्ट

महेश भट्ट की बेटी होने और आलिया की बहन होने के बावजूद भी शाहीन ने फिल्मों में सीधे तौर पर सक्रिय नहीं होने का फैसला किया। वह मुख्य रूप से बैकस्टेज में काम करना पसंद करती है। उन्होंने फिल्म राज़ 3 में सहायक निर्देशक के रूप में काम किया।

 

5.रणवीर और रितिका भावनी

रणवीर की बड़ी बहन रितिका उनके लिए दूसरी मां की तरह है जिसे वह कभी-कभी उन्हें अपनी छोटी माँ के रूप में दर्शाते हैं। रितिका ने हमेशा अपने छोटे भाई को उनके अभिनय के जुनून में समर्थन दिया है, लेकिन केवल एक परछाई के रूप में।

 

6.दीपिका और अनिशा पादुकोण

दीपिका की छोटी बहन अनीशा भले ही अपनी बहन की तरह ग्लैमर उद्योग से नहीं जुड़ीं, लेकिन उन्होंने अपने पिता की तरह खेल के मैदान में ना सिर्फ अपनी क़ाबिलियत साबित की बल्कि आज अनीशा का नाम भारत के शीर्ष 10 गोल्फरों में लिया जाता है।

 

7.प्रियंका और सिद्धार्थ चोपड़ा

सिद्धार्थ चोपड़ा बी-टाउन की सबसे मशहूर हस्तियों में से एक – प्रियंका चोपड़ा के छोटे भाई हैं। प्रियंका आसानी से उन्हें एक अभिनय का अवसर दिलवा सकती थी लेकिन सिद्धार्थ के मन में कुछ और था। स्विट्जरलैंड में एक शेफ की ट्रेनिंग पूरी करने के बाद, उन्होंने पुणे में द मगशॉट लाउंज नामक पब लॉन्च किया और आज वे एक युवा उद्यमी के रूप में आगे बढ़ रहें हैं।

 

8.सोनम और रिया कपूर

सोनम कपूर की छोटी बहन रिया कपूर ने बॉलीवुड के ग्लैमर से दूर रहना ही सही समझा,और अपने ही तरीके से सफलता हासिल की। कोई नहीं जानता कि उन्होंने सिल्वर स्क्रीन से दूर रहना क्यों चुना। उन्होंने फिल्म ‘वेक अप सिड’ में सहायक निर्देशक के रूप में काम किया है और सोनम कपूर द्वारा अभिनीत फिल्म – ‘आयशा’ और ‘खूबसूरत’ के निर्देशन में भी काम किया है। इसके अलावे वह फिल्मों के लिए कॉस्टयुम डिजाइनिंग का भी काम करती है।

 

9.सोहा और सबा अली खान

दो मशहूर बॉलीवुड हस्तियों सोहा और सैफ अली खान की बहन, सबा अभिनय के कीड़े से बच गयीं। फिर भी, उन्होंने ज्वेलरी व्यापार में सफलता हासिल की और वे ज्वेलरी डिजाइन करने के लिए प्रसिद्ध हैं। अफवाहों की मानें तो वे 2700 करोड़ रुपये की मालकिन हैं!

 

10.अभिषेक बच्चन और श्वेता नंदा

अभिषेक बच्चन की बड़ी बहन और बॉलीवुड के सुपरस्टार अमिताभ बच्चन की बेटी श्वेता ने ग्लिट्ज और ग्लैमर से अपनी दूरी बरकरार रखी, हालांकि उन्होंने 2007 में एल ऑफिसियल के लिए मॉडलिंग की थी । 1997 में उनका विवाह राज कपूर के दोते निखिल नंदा के साथ हुआ।

 

चित्र स्रोत – Mid-day, Starsunfolded, Wikiprofiles, Scoopwoop, Indiatv, Wikimedia Commons, DNAIndia, Pinterest, Pinkvilla.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *