Search

Home / News Stories / कैसे लगाएं चाय में मिलावट का पता..जाने जांच करने के तरीकों के बारे में

Tea Featured

कैसे लगाएं चाय में मिलावट का पता..जाने जांच करने के तरीकों के बारे में

Sonali Bhadula | नवम्बर 3, 2021

दुनिया में चीजों के साथ मिलावट का चलन जोर पर है, ऐसे में खाने की चीजों के साथ मिलावट होना हमारी सेहत के लिए एक चिंता का विषय बन जाता है। भले आप घर में पकाने की विधि और आहार की सफाई को लेकर सजग रहने वालों में से ही क्यूँ न हो, लेकिन बाजार से सामान के साथ आई मिलावट का हल निकाल पाना पहुंच से दूर का काम होता है। 

खाने में मिलावट के खतरनाक दुष्प्रभावों से जनता को शिक्षित करने और उन्हें बचाने के लिए, भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने ट्विटर पर #DetectingFoodAdulterants नामक एक श्रृंखला शुरू की है। इस सीरीज के तहत वे हर हफ्ते घर पर खाने में मिलावट का पता लगाने के लिए एक साधारण टेस्ट शेयर करते हैं। इस हफ्ते, उन्होंने चाय की पत्तियों में मिलावट का पता लगाने के तरीके पर एक वीडियो साझा किया है।

https://www.instagram.com/tv/CVR6hILhH_h/?utm_source=ig_web_copy_link

चाय की पत्तियों में मिलावट का पता कैसे लगाएं?

1.एक फिल्टर पेपर लें और चाय की पत्तियों को फिल्टर पेपर पर फैलाएं।

2.फिल्टर पेपर को गीला करने के लिए पानी से छिड़कें।

3.फिल्टर पेपर को नल के पानी के नीचे धो लें।

4.फिल्टर पेपर पर लगे धब्बों को प्रकाश के विरुद्ध देखें।

5.बिना मिलावट वाली चाय की पत्तियों वाले फिल्टर पेपर पर कोई दाग नहीं दिखेगा। मिलावटी चायपत्ती वाले फिल्टर पेपर पर काले-भूरे रंग का दाग होगा।

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण के अनुसार आप घर पर ही हल्दी, काली मिर्च, चावल का आटा, सब्जी साग और मिर्च पाउडर जैसी अन्य वस्तुओं में मिलावट की जांच भी कर सकते हैं। केवल कुछ तरीके और पद्धार्था की जानकारी भी आपको मिलावटी खाद्य पदार्थों के दुष्प्रभाव से बचा सकते हैं। 

Disclaimer-: BetterButter इस ब्लॉग में प्रकाशित किसी भी चित्र अथवा वीडियो का आधिकारिक दावा नहीं करता है। इस ब्लॉग में सम्मिलित दृश्य-श्रव्य सामग्री पर मूल रचनाकार के अधिकार का हम पूरा सम्मान करते है तथा प्रकाशित रचना का उचित श्रेय रचनाकार को देने का पूर्ण प्रयास करते है। अगर इस ब्लॉग में सम्मिलित किसी भी चित्र या वीडियो पर आपका कॉपीराइट है और आप उसे BetterButter पर नहीं देखना चाहते तो हमसे संपर्क करें। उक्त सामग्री को ब्लॉग से हटा दिया जायेगा। हम किसी भी सामग्री के लेखक, फोटोग्राफर एवं रचनाकार को उसका पूरा श्रेय देने में विश्वास करते है।

Sonali Bhadula

BLOG TAGS

News Stories

COMMENTS (0)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *