Search

Home / hindi recipe / शेफ कुणाल कपूर ने शेयर किए अदरक-लहसुन का पेस्ट बनाने का सही तरीका

Ginger Garlic Paste

शेफ कुणाल कपूर ने शेयर किए अदरक-लहसुन का पेस्ट बनाने का सही तरीका

Sonali Bhadula | नवम्बर 3, 2021

वर्षो से अदरक और लहसुन हमारे भारतीय खाने को एक अलग स्वाद और पहचान दिलाता आया है। अदरक और लहसुन मुख्यतः हमारे घर के खाने का एक प्राथमिक घटक है। और सही तरीके से तैयार किया गया यह पेस्ट खाने के स्वाद को पूरी तरह से उभारने के लिए  जिम्मेदार हो सकता है। 

शेफ कुणाल कपूर ने अपनी हालिया इंसटाग्राम पोस्ट में इस पेस्ट को बनाने के लिए अदरक और लहसुन की मानक मात्रा और और सही तरीके से तैयार करने के बारे में बताया है, और साथ ही इसे बिना सिरका या संरक्षक के तेल और नमक के साथ इसे संरक्षित करने के बारे में भी बताया। जिसे आप लगभग डेढ़ महीने तक सुरक्षित रख सकते हैं।

 

सामाग्री 

अदरक – 1 कप 

लहसुन – 1 कप 

नमक – 1 बड़ा चम्मच 

खाना पकाने का तेल – 1 कप 

बनाने की विधि 

1.लहसुन की बड़ी कलियां लेकर आधा चम्मच नमक और आधा कप तेल डालकर इसे ब्लेंडर में बारीक पेस्ट बनालें। एक बार हो जाने के बाद, एक जार में डालें और ढक्कन के साथ बंद कर दें।

2.अदरक को छीलकर एक बाउल में मोटा-मोटा काट लें और ब्लेंडर जार में डाल दें। अब इसमें आधा चम्मच नमक और आधा कप तेल डालकर इसका पेस्ट तैयार करलें। इसे एक साफ जार में रख दें। इसे ढक्कन से बंद कर दें और आप इसे एक महीने तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

ध्यान रखने योग्य टिप्स

1.सुनिश्चित करें कि अदरक को पतले स्लाइस में काटा जाता है ताकि इसे पीसने में आसानी हो।

2.इसे पीसने में पानी का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

3.अदरक और लहसुन के पेस्ट को हमेशा धुले हुए कांच के जार में रखें जो अच्छी तरह से सूख गया हो।

Disclaimer-: BetterButter इस ब्लॉग में प्रकाशित किसी भी चित्र अथवा वीडियो का आधिकारिक दावा नहीं करता है। इस ब्लॉग में सम्मिलित दृश्य-श्रव्य सामग्री पर मूल रचनाकार के अधिकार का हम पूरा सम्मान करते है तथा प्रकाशित रचना का उचित श्रेय रचनाकार को देने का पूर्ण प्रयास करते है। अगर इस ब्लॉग में सम्मिलित किसी भी चित्र या वीडियो पर आपका कॉपीराइट है और आप उसे BetterButter पर नहीं देखना चाहते तो हमसे संपर्क करें। उक्त सामग्री को ब्लॉग से हटा दिया जायेगा। हम किसी भी सामग्री के लेखक, फोटोग्राफर एवं रचनाकार को उसका पूरा श्रेय देने में विश्वास करते है।

Sonali Bhadula

COMMENTS (0)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *