Search

Home / News Stories / दिल्ली के एक रेस्टोरेंट ने साड़ी पहनी महिला को किया अंदर आने से मना। जाने पूरी घटना..

Aquila Feature

दिल्ली के एक रेस्टोरेंट ने साड़ी पहनी महिला को किया अंदर आने से मना। जाने पूरी घटना..

Sonali Bhadula | सितम्बर 24, 2021

दिल्ली के अक्विला नामक रेस्ट्रां से एक वीडियो सामने आया है। जहाँ रेस्ट्रां के कर्मचारी एक अनिता चैधरी नामक महिला को रेस्ट्रां में अन्दर आने से सिर्फ इसलिए मना कर रहें हैं क्योंकी उसने साड़ी पहनी हुई है। इस वीडियो को महिला ने अपने फेसबुक अकांउट पर शेयर किया है, और आरोप लगाया है कि रेस्ट्रां सिर्फ स्मार्ट कैज़ुअल की अनुमति देता हैं और साड़ी को स्मार्ट कैज़ुअल के रूप में नहीं गिना जाता है। वीडियो में वह गुस्से में कर्मचारियों से पूछती भी नजर आ रही है – “मुझे दिखाओ कि साड़ी की अनुमति नहीं है।” वह आगे कहती हैं कि हमने साड़ी पर बहस की, और बहुत सारे बहाने बनाए गए, लेकिन मुझे रेस्तरां में प्रवेश करने की अनुमति नहीं थी, उन्होंने लिखा, “इस तरह मेरा कभी अपमान नहीं किया गया। मुझे भी दुख होता है।”

सोमवार को पोस्ट 16 सेंकड के इस वीडियो पर लोगों ने न केवल अपनी-अपनी प्रतिक्रियायें दी बल्कि इसे जमकर शेयर भी किया। इस घटना के 2 दिन बाद बुधवार को रेस्ट्रां ने भी इस पर अपनी प्रतिक्रिया इंसटाग्राम पर एक पोस्ट के माध्यम से दी और कहा कि घटना को गलत तरीके से लोगों तक पहुंचाया गया है। और कहा कि “हम भारतीय समुदाय का सम्मान करने में विश्वास करते हैं, और हमेशा आधुनिक से पारंपरिक तक सभी ड्रेस कोड में हमारे मेहमानों का स्वागत किया है”। 10-सेकंड” की क्लिप “एक घंटे” तक चली बातचीत का हिस्सा थी, और घटना के सीसीटीवी फुटेज पोस्ट करते हुए उन्होंने कहा कि महिला ने एक स्टाफ सदस्य के साथ मारपीट की और एक अन्य कर्मचारी ने स्थिति से निपटने के लिए गलत तरीके से ड्रेस कोड टिप्पणी की, जिन्हें की बर्खास्त कर दिया गया है। और ‘साड़ी’ टिप्पणी के लिए ग्राहक से माफी मांगी गई है।

उन्होंने आगे लिखा कि “हमने अब तक चुप रहने का फैसला किया है और 19 सितंबर को अक्विला में हुई घटना से संबंधित स्थिति को धैर्यपूर्वक देख रहे हैं। “एक अतिथि ने रेस्ट्रां का दौरा किया और विनम्रतापूर्वक गेट पर प्रतीक्षा करने का अनुरोध किया क्योंकि उसके नाम के तहत कोई आरक्षण नहीं था। हालाँकि, जब हमने आंतरिक रूप से चर्चा की कि हम उन्हें कहाँ बैठा सकते हैं, तो अतिथि ने रेस्तरां में प्रवेश किया और हमारे साथ मारपीट और गाली-गलौज करना शुरू कर दिया। उसके बाद जो सामने आया वह हमारी कल्पना से परे था, जिसमें अतिथि ने हमारे प्रबंधक को थप्पड़ मारा, ” रेस्ट्रां ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट पर लिखा। और साथ ही एक अलग वीडियो भी जोड़ा जिसमें साड़ी पहनकर महिलाएं रेस्टोरेंट में प्रवेश कर रही हैं।
पोस्ट में आगे लिखा गया, “स्थिति से निपटने और मेहमान से जाने का अनुरोध करने के लिए, हमारे एक गेट मैनेजर ने साड़ियों पर हमारे स्मार्ट कैजुअल ड्रेस कोड का हिस्सा नहीं होने पर एक बयान दिया और हमारी पूरी टीम इसके लिए माफी मांगती है।”

“अक्विला एक घरेलू ब्रांड है और टीम का प्रत्येक सदस्य एक गौरवान्वित भारतीय के रूप में खड़ा है। हमारे गेट मैनेजर का बयान किसी भी तरह से ड्रेस कोड पर पूरी टीम के दृष्टिकोण का प्रतिनिधित्व नहीं करता है।

“हमारी कंपनी की नीति में कहीं भी यह नहीं कहा गया है कि हम किसी को भी एथनिक परिधान में प्रवेश करने से मना कर देंगे। हालांकि हमें अपने कर्मचारियों के खिलाफ अतिथि द्वारा हिंसा के लिए कदम उठाने का पूरा अधिकार है, हमने अब तक शांति बनाए रखने के लिए चुना है, लेकिन इसके अनुसार अपने हितधारकों के साथ पारदर्शिता बनाए रखने की अपनी नीति के साथ अब हम यह बयान जारी कर रहे हैं।

Disclaimer-: BetterButter इस ब्लॉग में प्रकाशित किसी भी चित्र अथवा वीडियो का आधिकारिक दावा नहीं करता है। इस ब्लॉग में सम्मिलित दृश्य-श्रव्य सामग्री पर मूल रचनाकार के अधिकार का हम पूरा सम्मान करते है तथा प्रकाशित रचना का उचित श्रेय रचनाकार को देने का पूर्ण प्रयास करते है। अगर इस ब्लॉग में सम्मिलित किसी भी चित्र या वीडियो पर आपका कॉपीराइट है और आप उसे BetterButter पर नहीं देखना चाहते तो हमसे संपर्क करें। उक्त सामग्री को ब्लॉग से हटा दिया जायेगा। हम किसी भी सामग्री के लेखक, फोटोग्राफर एवं रचनाकार को उसका पूरा श्रेय देने में विश्वास करते है।

Sonali Bhadula

BLOG TAGS

News Stories

COMMENTS (0)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *