घरेलु हिंसा और बॉलीवुड

Spread the love

एक सर्वेक्षण के मुताबिक, भारत में 27% महिलायें घरेलू हिंसा की शिकार हुई हैं। ये सामाजिक बुराई, गांव में ज़्यादा है। लेकिन 23% महिलाएं जो शहर में रहती हैं, वह भी इसका शिकार बन चुकी हैं।

इस 23% में कुछ बॉलीवुड अभिनेत्रियाँ भी हैं। आज हम आपको बताएँगे कुछ अभिनेत्रियों के बारे में जो घरेलू हिंसा का शिकार रह चुकी हैं। इन अभिनेत्रियों ने यह पीड़ा चुप-चाप सहन नहीं की। इन वीर अभिनेत्रियों ने इसके बारे में बात करी और अपने अपराधी को सज़ा भी दिलवाई।

 

1.सलमान खान और ऐश्वर्या राइ बच्चन

सलमान खान और ऐश्वर्या राइ बच्चन की प्रेम कहानी, फिल्मी जगत की सबसे चौंका देने वाली प्रेम कहानियों में गिनी जाती है। अपने और सलमान के रिश्ते को ख़तम करने के बाद, ऐश्वर्या ने अपने इस रिश्ता के बारे में कई बार बात करी है। उन्होंने  बताया की अपने और सलमान के रिश्ते के दौरान, उन्हें सलमान का शराबी व्यवहार, उनकी बेवफ़ाई और उनकी गालियों का सामना करना पड़ा था। यह बात इतनी दूर पहुंच गयी थी की सं 2000 में, ऐश्वर्या की माता-पिता ने सलमान के खिलाफ एक पुलिस कंप्लेंट दर्ज कराई क्योंकि सलमान उनकी बेटी को धमका रहे थे और उसे उनका पीछा भी कर रहे थे।

 

2.कंगना रनौत और आदित्य पंचोली

अपने शुरुआती दिनों में, कंगना ने आदित्य पंचोली को डेट किया था। रिश्ते के टूटने के बाद, कंगना ने कहा की आदित्य उनको कई बार एब्यूज करते थे। आदित्य ने कंगना को ‘हाउस अरेस्ट’ में रखा था और वह नियामत रूप से कंगना का शोषण करते थे। इस बारे में बात करते हुए, कंगना ने यह भी कहा की वह इस हिंसक रिश्ते में फसी हुयी थी।

 

3.ज़ीनत अमान और संजय खान

पुराने ज़माने की अभिनेत्री, ज़ीनत अमान ने अपनी निजी ज़िदगी में बहुत कुछ सहा है। संजय खान, एक शादी-शुदा मर्द, के साथ उन्होंने रिश्ता बनाया था। संजय ज़ीनत को बहुत पीटते थे। संजय के हिंसक व्यवहार के कारण, ज़ीनत को अपनी आँखों में बहुत बुरी चोट भी लग गयी थी। इस घटना के बाद, यह अभिनेत्री शॉक में चली गयी थी। ज़ीनत का इतना बुरा हाल था की उन्हें हर रोज़, दिन  में तीन बार, एंटी-डेप्रेसेंट्स दिए जाते थे।

इस रिश्ते को ख़तम करने के बाद, ज़ीनत ने मज़हर खान से शादी करी। लेकिन मज़हर भी ज़ीनत को पीटते थे। ज़ीनत ने मज़हर को तलाक देने का फैसला किया। तलाक देने से पहेली ही, मज़हर की मौत रीनल फेलियर की वजह से हो गयी।

 

4.करिश्मा कपूर और संजय कपूर

अभिषेक बच्चन से अपनी सगाई तोड़ने के बाद, करिश्मा कपूर ने व्यापारी संजय कपूर से 2003 में शादी करी थी। 13 साल की शादी के बाद, इस अभिनेत्री ने संजय को तलाक दे दिया। तलाक का कारण था संजय का हिंसक व्यवहार और अयाशी।

 

5.डिंपल कपाडिया और राजेश खन्ना

डिंपल कपाडिया और राजेश खन्ना की जोड़ी, बॉलीवुड की सबसे लोकप्रिय जोड़ियों में गिनी जाती है। लेकिन यह ‘परफेक्ट रिश्ता’ असल में इतना परफेक्ट नहीं था। राजेश को बहुत गुस्सा आता था और वह एक शराबी भी थे। शराब के नशे में, राजेश डिंपल को मारते थे। बिना एक-दूसरे को तलाक दिए, इस जोड़े ने यह फैसला किया की वह अपने अलग-अलग रास्ते जायेंगे।

 

6.ऋषि कपूर और नीतू कपूर

ऋषि कपूर अपने गुस्से के लिए फिल्मी जगत में जाने जाते है। ऋषि को पीने का बहुत शौक है। यह कहा जाता है की 1997 की एक शाम को, ऋषि ने कुछ ज़्यादा ही पी ली थी। शराब के नशे में धुत्त, ऋषि ने अपनी बीवी नीतू को मारा भी था। अपने पति के इस हिंसक व्यवहार को देख कर, नीतू ने फॉरेन पुलिस को बुलाया और अपनी पति के खिलाफ एक पुलिस कंप्लेंट दर्ज कराई।

ऋषि और नीतू की बहुत लड़ाईयां होती थी। कहा जाता है की जब रणबीर छोटे थे, वह अपने माता-पिता के इन झगड़ों को सह नहीं पाते थे। जब भी उनके माता-पिता लड़ रहे होते थे, रणबीर अपने कमरे से बाहर निकल कर घर की सीढ़ियों पर बैठ जाते थे। जब तक उनके माता-पिता अपना झगड़ा नहीं ख़तम करते थे, रणबीर वही पर बैठे रहते थे।

 

7.प्रीति ज़िंटा और नेस वाडिया

प्रीति ज़िंटा ने व्यापारी नेस वाडिया को डेट किया है। नेस और प्रीति एक IPL टीम के मालिक भी है। 2014 में प्रीती ने नेस के खिलाफ एक पुलिस कंप्लेंट दर्ज करायी थी जिसमे उन्होंने कहा थी की नेस ने उन्हें धमकाया था और उन्हें मोलेस्ट किया था। कहा जाता है की 2009 की एक पार्टी में, नेस ने प्रीति को थपड़ भी मारा था।

अगर आप या आपका कोई जानने वाला घरेलू हिंसा का शिकार हुआ है, तो इन अभिनेत्रियों से सीखें और इस बारे में बात करे। चुप-चाप इस ज़ुल्म को ना सहे! सही चीज़ करे और अपने आप के लिए इस सामाजिक बुराई के खिलाफ खड़े होये ।

 

सूत्र: Bollywoodshaadi’s.com, Cosmopolitan India, DNA India, Fijimala, Firstpost, IB Times India, Indiatimes.com, MTV India, NDTV Movies, News18.com, RVCJ Media, The Bridal Box, The Indian Express, The Free Press Journal, dailymotion

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *