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सेहत के साथ- साथ वज़न कैसे कम करें?  

Kavita Uprety | अगस्त 20, 2018

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सेहत के साथ- साथ वज़न कैसे कम करें?  

महिलाएं हों या पुरुष हर कोई फिट रहना चाहता है और इसके लिए लोग डाइटिंग से ले कर योगा, जिम, ऐरोबिक्स और ना जाने क्या क्या करते हैं। कई बार वज़न कम हो भी जाता है पर जैसे ही आप इस शेड्यूल से बाहर आते हैं वापस बढ् जाता है। असल में वज़न कम करना कई सारी चीजों का एक कॉम्बिनेशन है जिसमें आहार का बहुत बड़ा योगदान है। कई लोगों को लगता है कि खाना बंद या बहुत कम करके पतला हुआ जा सकता है पर आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है जबकि आप अपनी पसंदीदा चीजों को कुछ ऐसे स्वास्थ्यवर्धक तरीके से भी खा सकते हैं जिससे आप को अपना मनपसंद खाना भी न छोड़ना पड़े और सेहत के साथ साथ वज़न भी नियंत्रण में रहे। आइये हम आपको बताते हैं कि क्या क्या हो सकते हैं ऐसे स्वादिष्ट और स्वस्थ विकल्प।  

 

1)चावल के बदले खाएं किनोवा –

अगर आप चावल के शौकीन हैं तो छिलका उतरा हुआ चावल खाने के बजाय आप किनोवा का इस्तेमाल करें क्योंकि यह ग्लूटेन-फ्री होता है और फाइबर की अधिक मात्रा इसको स्वास्थ्य के लिए एक बेहतर अनाज बनाती है। इसके एंटी एजिंग और एंटीसेप्टिक गुण कई तरह की बीमारियों जैसे कि उच्चरक्तचाप, ऐनिमिया, ऑस्टियोपोरोसिस और हृदय रोगों को दूर करने में सहायक होते हैं। वजन घटाने के लिए इसका इस्तेमाल सर्वोत्तम है क्यूंकि इसमें प्रोटीन और फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है जिसकी वजह से शरीर में अतिरिक्त चर्बी जमा नहीं होती और वजन नियंत्रित करने में बहुत सहायता मिलती है।

 

2)साधारण ब्रेड के बदले खाएं पीटा ब्रेड –

सबसे आसान नाश्ता मानी जाने वाली ब्रेड का अच्छा विकल्प है पीटा ब्रेड। इस के दोनों ओर फूली हुई जगह में सब्जियाँ और अंकुरित अनाज रख कर खाना ब्रेड सैंडविच से कहीं बेहतर नाश्ता है। साथ ही साथ आटे से बनी हुई पीटा ब्रेड में सफ़ेद ब्रेड से लगभग आधी मात्रा में वसा और कहीं अधिक प्रोटीन होता है जो वज़न घटाने के लिए उपयुक्त नाश्ता है।   

 

3)ग्रीक योगर्ट (दही)-

अगर वजन घटाना आपका लक्ष्य है, तो कम कैलोरी में ज्यादा लाभ प्राप्त करने के लिए नॉनफैट ग्रीक योगर्ट का उपयोग करें। बिना वसा के सादे ग्रीक दही के छह औंस कंटेनर में लगभग सौ कैलोरी होती हैं जबकि सत्रह ग्राम प्रोटीन और छह ग्राम कार्ब होता है। जबकि भारतीय विधि से बने सादे नॉनफैट दही में अपक्षाकृत कम कैलोरी होती है और अधिक कार्ब तथा प्रोटीन कम होती है।

 

4)जूस के बदले लें फ्रूट इंफ्यूस्ड वॉटर

फलों का रस पीने के बजाय फलों के द्वारा इंफ्यूस्ड पानी पीयें। इसमें फलों के गुण एवं स्वाद के साथ साथ पानी की भी अच्छी आपूर्ति हो जाती है।  इसके लिए एक जग पानी में दो फाँकें नींबू की या कुछ फलों के टुकड़े और पुदीने की पत्तियाँ डाल कर छोड़ दें। एक से दो घंटे के बाद आपका इंफ्यूस्ड वॉटर तैयार है। इस पानी को दिन भर पीते रहें और कम हो जाने पर थोड़ा सादा पानी और मिला लें। यह शरीर की गंदगी को बाहर निकालता है और मेटाबोलिज़्म को ठीक करता है। पानी के इस प्रयोग से धीरे धीरे वज़न कम होने लगता है।

 

5)आलू की जगह लें शकरकंदी

खाने के शौकीन लोगों के लिए आलू के फ्रेंच फ्राइज़ को छोड़ना बड़ा मुश्किल है। इसका अच्छा विकल्प है  शकरकंदी से बने हुए फ्राइज़। शकरकंद में आलू के मुकाबले तीन सौ कैलोरी कम होती है जिसे आप वजन कम करने के लिये बेफ़िक्री से खा सकते हैं। इसमें मौजूद फाइबर से शरीर का मेटाबॉलिज्म दुरुस्त होता है और फाइबर से पेट लंबे समय तक भरा रहता है जिससे आप अन्य बेकार की चीजें खाने से बच जाते हैं और वज़न नियंत्रण में रहता है ।

 

6)आटे से बना पास्ता

अगर पास्ता आपका मनपसंद खाना है तो मैदे से बने पास्ता की जगह होलव्हीट पास्ता एक स्वस्थ विकल्प है । यह आपको वजन कम करने में मदद करता है क्योंकि इसमें पौधे में पाए जाने वाले फाइबर मिले होते हैं। साथ ही साथ साबुत अनाज में पाये जाने वाले फाइबर आपको अधिक लंबे समय तक पेट के भरे होने का एहसास कराते हैं और आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं।

तो देर किस बात की। इन सब को कीजिये अपने भोजन में शामिल और हो जाइए स्लिम ट्रिम और फिट वो भी खाते पीते भरपूर सेहत के साथ।

 

चित्र श्रोत: pixabay, Wikimedia commons, Freedomainpictures, Flickr