ना खाएं ये हाई-कैलोरीज सब्जियाँ अगर वजन हैं घटाना

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वेट मैनेजमेंट (वजन घटाना) का मतलब सिर्फ यह नहीं कि कुछ खाद्य पदार्थों को अपने आहार में लेना और सही समय पर खाना बल्कि इसका मतलब ये भी है कि कुछ हेल्थी खाद्य पदार्थों को उनकी उच्च कैलोरीज की वजह से अपनी डाइट में ना शामिल करना | ऐसा करने से आपका वजन घटने में आसानी होगी वो भी बिना किसी मुशक्कत के | नीचे लिखी सब्जियाँ को अपने भोजन का हिस्सा ना बनाये क्योंकि ये शरीर का वजन बढ़ाती हैं |

1. शकरकंदी

शकरकंदी को कोई ना कैसे कह सकता है? शकरकंदी से बने फ्राइज, नूडल्स और टोस्ट – कितने स्वादिष्ट और एनर्जी से भरपूर होते हैं | लेकिन ये स्वाद से भरी हुई सब्जी आपको अनचाही कैलोरीज इनाम में दे रही हैं और आपके वजन घटाने के लक्ष्य को धुंधला कर रही हैं | हफ्ते में 1 या 2 बार से ज्यादा शकरकंदी ना खाये क्योंकि 100 ग्राम शकरकंदी में होती हैं 86 कैलोरीज और बहुत से कार्बोहायड्रेट |

 

2. सोयाबीन

सोयाबीन के बहुत से फायदे हैं लेकिन 100 ग्राम सोयाबीन आपके शरीर को देती हैं 443 कैलोरीज | सोयाबीन स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी हैं क्योंकि इसमें मिनरल, विटामिन, फाइबर होते हैं लेकिन अगर वजन घटाना आपके दिमाग में हैं तो ये सब्जी अपने खाने में ना लें |

 

3. मटर

एक हेअल्थी डाइट के साथ एक सतुंलित डाइट भी उतनी ही जरूरी हैं | हर रोज आप खाने में क्या लेते हैं और कितना लेते हैं – बराबर कैलोरीज में होना चाहिए | मटर अपने पोषक तत्वों के लिए जाने जाते हैं क्योंकि इनमे विटामिन K, C, मैंगनीज, फाइबर सब प्रचुर मात्रा में होता हैं और वेट मैनेजमेंट में बहुत सहायक होते हैं  लेकिन इनको सही मात्रा में लेना आवश्यक हैं | आपकी सूचना के लिए बता दें कि 100 ग्राम मटर में होती हैं 80 कैलोरीज |

 

4. राजमा

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एक और चीज़ जो आप सोच रहे होंगे हेअल्थी हैं लेकिन आपके वजन घटाने में बाधा डाल रहे हैं वो हैं राजमा | हां, ये एक आसानी से मिलने वाला अच्छा विकल्प हैं | आपको लग रहा होगा कि ये तो लौ फैट और हाई फाइबर का मेल हैं और वजन कम करने में सहायक हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं हैं | तो सुने 100 ग्राम राजमा में होती हैं 333 कैलोरीज | तो ध्यान रहे अगली बार जब आप इस हेअल्थी सब्जी को खाते हैं |

 

5. बेक्ड कॉर्न (भुना हुआ भुट्टा )

कॉर्न्स तो सबके पसंदीदा स्नैक हैं और बारिश में कॉर्न खाने का मज़ा ही कुछ और हैं | लेकिन 140 कैलोरीज देता हैं ये स्वादिष्ट स्नैक जो आपको वजन घटने के लक्ष्य से थोड़ा दूर करता हैं | विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर कॉर्न्स आपके आहार में होना जरुरी हैं लेकिन एक संतुलन बिठाना जरुरी हैं |

 

नीचे लिखी सब्जियाँ आपका वजन घटाने में आपका साथ देंगी –

1. गाजर

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वजन घटाने में गाजर का जवाब नहीं | और अच्छी बात ये हैं कि जितनी गाजर खानी हैं उतनी खाएं चाहे कच्ची या सब्जी बनाकर | पोषक तत्वों से भरपूर, कैलोरीज में कम – खाली पेट  गाजर खाने के हैं बहुत से फायदे |

 

2. गोभी

एक और सब्जी जो आपका वजन कम करने में सहायक हैं – वो हैं गोभी | फाइबर से भरी हुई, पेट फूलने की समस्या का बेहतरीन समाधान, स्टार्च से मुक्त – गोभी जितनी खाएं उतनी अच्छी |

 

3. ब्रोकोली

स्टार्च मुक्त ये सब्जी आपको एनर्जी के साथ-साथ आपकी भूख मिटाने में सहायता करती हैं और अगर वजन घटाने की बात करें तो ब्रोकोली एक अच्छा विकल्प हैं | 90 प्रतिशत पानी से बनी ब्रोकोली रोज खायी जा सकती हैं |

 

4. काएल

एक और लौ कैलोरी सब्जी हैं काएल (गोभी ) जो आपकी भूख को घंटो के लिए मार सकती हैं और इसे खाने के बाद आप भरा-भरा मह्सूस करते हैं | फाइबर से भरपूर ये सब्जी के 1 कप में हैं केवल 33 कैलोरीज |

चित्र स्त्रोत – flickr, wikipedia commons, pixabay

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