ब्लेमिशेज़ से छुटकारा पाने के 8 असरदार तरीके

Spread the love

हर स्त्री की इच्छा होती है कि वह खूबसूरत बेदाग और दमकती हुई त्वचा की मालकिन हो।  पर दिन भर की धूल, धूप, प्रदूषण और मौसम के प्रभाव से महिलाओं के चेहरे की त्वचा पर अक्सर दाग धब्बे हो जाते हैं जिन्हें आम बोलचाल की भाषा में ब्लेमिशेज़ कहा जाता है। इनका सबसे बड़ा कारण सूर्य की तेज़ किरणों का त्वचा पर पड़ने वाला प्रभाव होता है। लगातार पड़ने वाली सूर्य की तेज़ रोशनी त्वचा में मौज़ूद मेलेनिन को बढ़ा देती है जिससे त्वचा के रंग में परिवर्तन आने लगता है और चेहरे पर जगह जगह काले, भूरे रंग के धब्बे पड़ जाते हैं तथा स्किन टोन बदरंग हो जाती है। कई महिलाओं में ये दाग धब्बे उनके आहार में ज़रूरी पोषण की कमी से ले कर तेज़ दवाइयों के साइड इफेक्ट तक से हो सकते हैं । आज हम बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे आसान घरेलू नुस्खे जो इन ब्लेमिशेज़ से निपटने में कारगर हैं। इन्हें आप फ़ेस क्लीनिंग के साथ साथ फेस पैक की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

 

1.निम्बू का रस और शहद

आधा चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच शहद डालें और अच्छे से मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे के दाग धब्बों पर लगाएं। आधे घंटे बाद चेहरे को धो लें। नींबू का रस जहां दाग धब्बों को हटाता है वही त्वचा को शुष्क भी कर सकता है लेकिन शहद को साथ में मिलाने से त्वचा को नमी और पोषण मिलता है। इन दोनों के मिश्रण के नियमित प्रयोग से ब्लेमिशेज़ की समस्या से निपटने में बहुत मदद मिलती है।

 

2.दूध और बादाम का लेप

रातभर भिगोकर रखे हुए एक से दो बादाम का लेप घिस के निकाल लें और थोड़े से कच्चे दूध के साथ मिलाकर लगाएं। धीरे धीरे चेहरे के दाग धब्बे दूर हो जायेंगे।

 

3.आलू का प्रयोग

एक आलू के टुकड़े को प्रतिदिन चेहरे पर रगड़ने से दाग धब्बे वाली त्वचा में काफी फायदा होता है। कच्चे आलू के रस को मुलतानी मिट्टी के साथ मिलाकर मास्क के रूप में प्रयोग करने पर भी यह त्वचा के दाग धब्बे हटाने में काफी कारगर सिद्ध होता है । साथ ही टैनिंग के निशान भी आलू के टुकड़े रगड़ने से दूर हो जाते हैं।

 

4.नीम का आसान फेस पैक

कुछ नीम की पत्तियों को पानी के साथ पीसकर एक लेप तैयार करें और इसे धब्बों और दाग वाली जगह पर लगाकर लगभग आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर साफ पानी से चेहरा धो लें। नीम में एंटीबैक्टीरियल तत्व होते हैं जो बहुत जल्दी दाग और धब्बों से छुटकारा दिलायेंगे।

 

5.टमाटर का रस

टमाटर का रस एक प्राकृतिक ब्लीच है साथ ही यह त्वचा के लिए टोनर का काम भी करता है। ताज़े टमाटर के रस को चेहरे पर लगाएँ और दस से पन्द्रह मिनट के लिए छोड़ दें। नियमित प्रयोग से दाग धब्बे कम होने लगते हैं।

 

6.मसूर की दाल और चिरोंजी का पैक

सादे पानी में भिगायी गयी मसूर की दाल तथा कच्चे दूध में भिगायी गयी चिरोंजी को बारीक पीस लें और कुछ बूंद नींबू के रस तथा शहद के साथ हफ्ते में तीन दिन तक लगाने से त्वचा की अशुद्धियाँ दूर होती हैं और दाग धब्बे मिट जाते हैं।

 

7.संतरे के छिलके

संतरे के छिलकों को छाया में सुखा लें और पीसकर बारीक पाउडर बना लें। अब एक चम्मच शहद, उतनी ही मात्रा में दही तथा एक चम्मच संतरे के छिलकों का पाउडर मिलाएँ। इस लेप को अपने चेहरे पर लगाएं और पन्द्रह से बीस मिनट के लिए छोड़ दें। चेहरे के उन भागों पर जहां दाग धब्बे हैं इसे हल्के हाथ से कुछ देर तक मलते रहें और धीरे धीरे रगड़ कर छुड़ा दें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

 

8.एलोवेरा

आजकल एलोवेरा घर घर में पाया जाने वाला पौधा है जिससे एक जैल जैसा पदार्थ निकलता है। अगर आपके घर में एलोवेरा का पौधा है तो इसकी एक शाखा लें और इसे बीच में से तोड़ें। अब इसके जैल को निकाल लें और थोड़ा नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। अब इसे पन्द्रह मिनट के लिए छोड़ दें और फिर सादे पानी से धो लें।

तो ये थे ढेर सारे आसान घरेलू तरीके जो आपको दे सकते हैं गोरा और चमकदार चेहरा बिना ज्यादा मेहनत और पैसा खर्च किए । अब देर किस बात की? इनमें से कोई भी एक उपाय के साथ हो जाइए तैयार और दाग धब्बों को कहिए अलविदा।

 

चित्र स्त्रोत: www. Public Domain Pictures.net, www.flickr.com,www.pexels.com www.pixabay.com  www.pixabay.com

www.123rf.com

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *