पिग्मेंटेशन और ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय

Spread the love

दाग धब्बे रहित दमकती हुई त्वचा पाना हर स्त्री का सपना होता है और इसके लिए वह कई सारे उपाय अपनाती हैं। धूल, धूप, प्रदूषण और मौसम के प्रभाव कई महिलाओं के लिए तब परेशानी का सबब बन जाते हैं जब ये चेहरे की त्वचा पर ब्लैकहेड्स और पिग्मेंटेशन पैदा कर देते हैं। वैसे तो ये किसी भी उम्र में हो सकता है पर किशोर उम्र और युवाओं में यह परेशानी ज्यादा देखने को मिलती है। आज हम बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे आसान घरेलू नुस्खे जो ज़्यादातर आपकी रसोई में उपलब्ध सामग्री से ही बन सकते हैं और इन दोनों समस्याओं से निपटने में कारगर हैं।

अपने चेहरे को भाप दें 

गर्म भाप चेहरे की त्वचा के बंद रोम छिद्रों को खोलने का काम करती है जोकि ब्लैकहेड्स के बनने की मुख्य वजह है। रोम छिद्र खुलने से त्वचा में जमा हुआ मैल और चिकनाई साफ हो जाती है। इसके बाद अगर एक हल्के स्क्रब से त्वचा को एक्सफोलिएट किया जाए तो ब्लैकहेड्स को पूरी तरह से हटाया जा सकता है।

प्रयोग करने का तरीका – एक छोटे टब में खौलता हुआ पानी लें और सर को टब के ऊपर झुकाकर अपने चेहरे को तौलिए से पूरा ढक लें। भाप को थोड़ी देर अपने चेहरे पर लगने दें। इस प्रक्रिया को दो से तीन बार दौहरायें। इसके बाद चीनी या ओटमील पावडर का प्रयोग करते हुए त्वचा को धीमे धीमे स्क्रब करें।

 

नींबू  और शहद

नींबू एक प्राकृतिक क्लेंज़र है और जब इसे शहद में मिलाया जाता है तो यह ब्लैकहेड्स हटाने में अद्भुत तरीके से काम करता है। नींबू त्वचा में जमी हुई गंदगी हटाता है और शहद उसे गहरे तक नमी प्रदान करता है और रूखेपन से बचाता है।

प्रयोग करने का तरीका – इसे एक फेसपैक की तरह इस्तेमाल करें। एक चम्मच नींबू के रस को उतनी ही मात्रा में शहद मिलाएं और चेहरे पर लगाकर इसे दस से पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। फिर चेहरे को सादे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को कम से कम हफ्ते में दो बार करें।

 

ऐक्टिवेटेड चारकोल

ऐक्टिवेटेड चारकोल आसानी से त्वचा की सभी अशुद्धियों को खींच लेता है और ब्लैकहेड्स को प्रभावी ढंग से साफ़ करता है। यह त्वचा के सभी अतिरिक्त तेल को काफी हद तक साफ करता है, जिससे रोमछिद्र खुल जाते हैं और इस प्रकार ब्लैकहेड्स होना कम हो जाता है।

प्रयोग करने का सही तरीका – इसे एक स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। कुछ पानी के साथ आधा चम्मच ऐक्टिवेटेड चारकोल मिलाएं और इस पेस्ट को प्रभावित त्वचा पर लगाएँ। इससे त्वचा पर हल्की मालिश करें और फिर दस से पंद्रह मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें। शीघ्र लाभ के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार इस्तेमाल करें।

 

पिग्मेंटेशन भी आपकी त्वचा की बनावट को काफी हद तक विकृत कर सकता है खास तौर पर हाइपर पिग्मेंटेशन । कुछ आसान घरेलू उपचारों में आपके रसोईघर में उपलब्ध सामग्री के साथ बनाये जा सकने वाले आसान स्क्रब और फेस पैक शामिल हैं।

 

चावल का आटा और दही का स्क्रब 

यह त्वचा के पिग्मेंटेशन के लिए एक असरदार स्क्रब है। दो चम्मच चावल के आटे को थोड़े दही में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएँ और अपने चेहरे पर लगाएँ। इससे धीरे-धीरे पिगमेंटेड त्वचा पर मसाज़ करें और दो से तीन मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें।

 

बादाम और दही का पैक

दो चम्मच पिसे हुए बादाम के चूर्ण को थोड़े दही के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएँ। इसे अपने पूरे चेहरे पर लगायें और पिगमेंटेड त्वचा पर हल्के हाथों से रगड़ें। दस से पंद्रह मिनट तक छोड़ दें और फिर धो लें।

 

ग्रैम फ्लोर (बेसन), दही और हल्दी का पैक

दो चम्मच बेसन में थोड़ा दही और एक चुटकी हल्दी मिलाकर पिगमेंटेड त्वचा पर लगाएँ। इसे दस से पंद्रह मिनट तक छोड़ दें और सादे पानी से धो लें।

 

मुल्तानी मिट्टी (फुलर अर्थ) का फेस पैक 

01- black heads & pigmentation - multani mitti - Hindi

मुल्तानी मिट्टी सदियों से त्वचा की देखभाल के लिए इस्तेमाल की जाती रही है। विशेष रूप से पिग्मेंटेशन के इलाज के लिए बहुत प्रभावी मानी जाती है। एक बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी के चूर्ण को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो दें। इसका उपयोग एक सप्ताह में तीन बार तक किया जा सकता है।

चित्र स्त्रोत : www.Pixabay.com, www.india.com, www.Wikipedia.org , www.stylecraze.com, www.fitfithurra.es, www.essentiallife.pk

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *