जावेद हबीब द्वारा दिए गए शैम्पू करने के टिप्स

Spread the love

सुन्दर, घने और काले बाल कौन नहीं चाहता?? बाल हमारी खूबसरती को बढ़ाते हैं इसलिए बालों की सुंदरता को बनाए रखने के लिए उनका रख-रखाव आवश्यक है। इसके लिए सबसे ज्यादा ज़रूरी है उनका सही तरीके से ख्याल रखना। हमें बालों की साफ़ सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए और बालों की अच्छे से केयर करना चाहिए। इसके लिए हमें बालों में सही तरीके से ऑइलिंग और शैम्पू करना सबसे जरूरी है। शैम्पू तो सभी करते हैं पर क्या आप शैम्पू करने का सही तरीका जानते हैं??

बालों के एक्सपर्ट जावेद हबीब ने शैम्पू करने के सही तरीकों को है और शैम्पू से जुड़े कुछ अफवाहों को गलत साबित किया है। आइये जानते हैं जावेद हबीब द्वारा बताया गया शैम्पू करने का सही तरीका-

1. रोजाना शैम्पू करें-   

हमारे शरीर के अन्य अंगों की तरह ही बालों की सफाई भी बहुत ज़रूरी है इसलिए बालों में रोजाना शैम्पू करें। हमारे बाल जितने स्वक्छ होंगे उतने ही स्वस्थ्य और घने भी होंगे। रोजाना शैम्पू नहीं करने से स्कैल्प से निकलने वाला पसीना स्कैल्प में मौजूद डैंड्रफ के साथ मिलने लगता है जिससे हमारे बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं।

2. सामान्य तापमान वाले पानी से बालों को धोएं-

कुछ लोगों का मानना है की बालों को गर्म पानी या गुनगुने पानी से धोना चाहिए पर ऐसा करना बिलकुल गलत है। गरम पानी से बाल कमज़ोर होकर टूटने लग जाते हैं इसलिए नल से आ रहे साधारण पानी का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

3. शैम्पू करने से पहले बालों को भिगोएं-

शैम्पू को सही तरीके से इस्तेमाल करना काफी आसान है। बालों में शैम्पू करने से पहले बालों को गीला करना न भूलें क्योंकि सूखे बालों में कभी भी शैम्पू नहीं लगाना चाहिए। अगर हम सूखे बालों में शैम्पू लगाते हैं तो वो हमारे बालों को और भी ज्यादा रूखा कर देते हैं और हमारे बालों की चमक चली जाती है।

4. साधारण शैम्पू का इस्तेमाल करें-

जावेद हबीब अक्सर कहते हैं की बालों के टेक्सचर के अनुसार शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए। उनका मानना है की ये एक अफवाह है उनका की हमें  घुंघरेले बालों में अलग शैम्पू लगाना चाहिए और सॉफ्ट बालों में अलग, क्योंकि सभी के स्कैल्प एक सामान होते हैं। हमें कभी भी ब्रांड के पीछे नहीं भागना चाहिए क्योंकि ब्रांड से कुछ नहीं होता, हमें बस शैम्पू लगाते वक़्त बालों अच्छी तरह धोना चाहिए और किसी भी साधारण शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए।

5. शैम्पू करते वक़्त शावर का इस्तेमाल करें-

शैम्पू करने वक़्त हमेशा शावर का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि मग का इस्तेमाल करने से हमारे बाल अच्छी तरह धुल नहीं पाते हैं और वे कमज़ोर होकर टूटने लगते हैं ।

6. स्कैल्प के आगे के भाग में पहले शैम्पू करें-

शैम्पू करते समय हम अक्सर पहले किनारे के बालों में शैम्पू लगाते हैं पर जावेद हबीब के अनुसार ऐसा करना गलत है । सबसे ज्यादा ज़रूरी है स्कैल्प के आगे के बालों में शैम्पू करना क्योंकि सबसे ज्यादा वहीं के बाल टूटते हैं ।

7. शैम्पू से बालों में अच्छी तरह मसाज करें-

शैम्पू करते वक़्त सबसे ज्यादा ज़रूरी है बालों को शैम्पू से अच्छी तरह मसाज करना। हमें 2-3 मिनट तक दोनों हाथों से अपने स्कैल्प पर मसाज करना चाहिए।

शैम्पू करने का सही तरीका जानने के लिए इन वीडियोस को देखें-

चित्र श्रोत- youtube

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *